अनाकर्षक आँकड़े

AJ

to hindi_w...@googlegroups.com
हिंदी विकिपीडिया की हालत काफी दयनीय हो रखी है| काफी महत्त्वपूर्ण लेख जैसे की मैडोनाशकीरा आदि काफी बुरी स्तिथि में है| हिंदी विकिपीडिया के आँकड़े भी अच्छे नहीं दिख रहे है|
क्या हम कुछ कर सकते है जिससे यहाँ सहभागिता बढे|

मैंने हाल ही मैं कुछ सोचा था| बार्नस्टार शब्द का  हिंदी विकिपीडिया में इस्तेमाल उचित नहीं लगता क्योंकि यह हमारे संस्कृति का हिस्सा नहीं है इसलिए इसका महत्व काफी लोग नहीं जान पाते| बार्नस्टार से प्रेरित हो कर मैंने विकिरत्न और विकिपरियोजना विकिपीडिया पुरस्कार का निर्माण किया है और अभी विस्तार करने में लगा हूँ| अगर आप को यह सुझाव अच्छा लगा तो कृपया इनके वार्ता पृष्ठ पर अपने सुझाव लिखे| मुझे ऐसे सहभागियों की भी मदद चाहिए जो की फोटोशोप का उपयोग करना अच्छी तरह से जानते है ताकि इन पुरस्कारों और विकिरात्नो के लोगो का निर्माण हो सके| मैंने एक लोगो बनाया है पर इससे काफी उन्दा लोगो की ज़रुरत है जो कि इसी से प्रेरित हो|

Purnima Varman

to hindi_w...@googlegroups.com
मेरे विचार से मैडोना और शकीरा की बजाय भारतीय विषयों और व्यक्तियों पर ध्यान देना चाहिये। ज्ञानरंजन, से.रा.यात्री आदि अनेक प्रसिद्ध साहित्यकारों के अच्छे लेखों को मिटा दिया गया है जब कि पोर्न स्टारों को पन्ने बनाए जा रहे हैं। इस ओर भी ध्यान देना चाहिये।

--
आपको यह संदेश इसलिए प्राप्त हुआ क्योंकि आपने Google समूह "हिन्दी विकिपीडिया" समूह की सदस्यता ली है.
वेब पर इस चर्चा को देखने के लिए https://groups.google.com/d/msg/hindi_wikipedia/-/gduZgj1FlSIJ पर जाएं.

Rajeev Kumar

to hindi_w...@googlegroups.com
मै तत्पर हूं, प्रेरित हूं, लेकिन जिस प्रकार से वर्तमान और भूत में  भटनागर जी और उसके कथित समर्थकों का बर्ताव रहा है वह शोचनीय है. में अभी भी सक्रिय होना चाहता हूं लेकिन  मुझे पूर्णिमा जी जैसा मार्गदर्शक और प्रशासक की ऊम्मीद हैं
राजीव कुमार

Amit Prabhakar

to hindi_w...@googlegroups.com
ये बात बताकर पूर्णिमा जी ने सही कहा है कि हम रास्ते से भटक रहे हैं । लोकप्रियता एक चीज है और लेखों का गहन और ज्ञान-उपयोगी होना एक और ।  मुझे नहीं लगता है कि लोग शकीरा के बचपन का नाम को लेकर उत्सुक होंगे । और लोगों को क्या पढ़ाना है यह भी प्रशासकों का एक उत्तरदायित्व होता है । पाठक को अल-अंदलुस की औसत ऊँचाई जाननी है या शकीरा के प्रयोजकों का नाम इसमें संपादक एक भूमिका अदा कर सकते हैं - वे उन लेखों को अच्छा बना सकते हैं जो यूज़र्स के लिए भी  उपयोगी हो ।

पिछले कई महीनों से (बल्कि सालों से) हमारी ऊर्जा भटकी दिशाओं में जा रही है । इससे लंबे समय में पाठकों को आकर्षित करना मुश्किल होगा ।

2012/11/25 Rajeev Kumar <raj...@aud.ac.in>

Amit Prabhakar
http://amit.prcxyz.com
Bangalore - 560066, India.
==============================

Anunad Singh

to hindi_w...@googlegroups.com
मैं भी पूर्णिमा जी की बात को ही दोहराना और उसमें कुछ जोड़ना चाहता हूँ।

AJ,  आप इंजीनियरी पृष्टभूमि से हैं। यदि विज्ञान, तकनीकी, कृषि, चिकित्सा, कानून, प्रबन्धन, अर्थशास्त्र  आदि विषयों पर लिखें तो हिन्दी का असली हित सधे।

-- अनुनाद

AJ

to hindi_w...@googlegroups.com
आप सबने मेरे विचारों को पढ़ा और अपने मत दिए यह देखकर मुझे अच्छा लगा| दुर्भाग्यवश मैं आपके सभी विचारों से सहमत नहीं हूँ| और यह भी प्रतीत होता है कि आप सबने मेरे पुरे पोस्ट को नहीं पढ़ा| मैंने सहभागिता पर भी टिपण्णी की थी| देखिए एक दूसरे की आलोचना करना बहुत ही आसान है पर नए विचारों को लाना और उन्हें लागु करना बहुत कठिन|

आप सभी से एक सवाल - क्या अपने मेरे दुसरे अनुच्छेद को पढ़ा भी या नहीं? आप देश से सम्बंधित लेख को डालने की बात कर रहे है तो मुझे ये बताये क्या आपको बार्नस्टार का मतलब पता है| आप इसे पुरस्कार क्यों समझते है? क्योंकि इसमें स्टार शब्द आता है? यह तो हमारे संस्कृति का हिस्सा नहीं है| इसीलिए हम इन चीजों में अपने देश के रंग भरें तो समझ में आता है| मैंने "विकिरत्न" का प्रस्ताव बताया पर आप सब को शायद इसमें कोई रुच नहीं है|

@पूर्णिमा जी
[...]
मेरा आप से सिर्फ एक ही प्रश्न है - क्यों नहीं? क्यों नहीं हम शकीरा का लेख हिंदी विकिपीडिया पर सुधर सकते है जब कि वह भारत में आकर राजस्थान के बाल विवाहित बिलाकियों के लिए योगदान कर रही है? देखिए आज हम ८० -९० की सदी में नहीं है| योग जितना हम जानते है उतना ही अमेरिका भी जानने लगा है| महात्मा गाँधी को सम्मानित करने के लिए २ अक्टूबर को अहिंसा दिवस उन्ही लोगो ने ही मनाया| अगर आप संगीत की बात करें और लता जी , मैडोना, माइकल जैक्सन जैसे विश्व-प्रसिद्ध हस्तियों की बात न हो तो संगीत अधूरा है फिर हम हिंदी विकिपीडिया को अधूरा क्यों छोड़े?
दूसरी बात, कृपया हम पोर्न स्टारों पर टिपण्णी नहीं करें तोह अच्छा होगा| जब बिग्ग बॉस कार्यक्रम में सनी लियॉन का स्वागत हो सकता है तो हिंदी विकिपीडिया में भी उनकी और कोई भी अन्य लोग जो इस व्यवसाय से जुड़े है उनके लेखों का स्वागत है| यह हमारी संस्कृति का हिस्सा नहीं है - और इसपर मुझे आज गर्व है| पर याद कीजिये वोह समय जब नाटककारों को भी नीची नज़रों से देखा जाता था और आज उनपर हॉलीवुड और बॉलीवुड जैसे बड़े बड़े उद्योग आधारित है| समय समय की बात है और अगर हम समय के साथ रहे तो इसमें कोई बुरे नहीं है| इस कठिन  कार्य को हाथ में लेने के लिए मैं "बिल कोम्पटन"  को सराहना देता हूँ|

@राजीव कुमार
मुझे समझ नहीं आ रहा की आप मेरे पोस्ट के बारे में लिख रे हैं या कुछ और ?

@अमित जी
मुझे नहीं लगता है कि लोग शकीरा के बचपन का नाम को लेकर उत्सुक होंगे । और लोगों को क्या पढ़ाना है यह भी प्रशासकों का एक उत्तरदायित्व होता है ।
और मुझे भी ये नहीं लगता की आप को जो लगता है वह सभ को लगना चाहिए| कृपया अन्य दुसरे लेखों को पढ़ें और जांच कर ले की लेख ऐसे ही लिखे जाते हैं|
पिछले कई महीनों से (बल्कि सालों से) हमारी ऊर्जा भटकी दिशाओं में जा रही है । इससे लंबे समय में पाठकों को आकर्षित करना मुश्किल होगा ।
 तो चलिए हम "महात्मा गाँधी" और "भारत" के लेखों को निर्वाचित करने का प्रयास करते हैं| मुझे पूरा विश्वास है कि आप इसमें लगे ही होंगे|

ये बात बताकर पूर्णिमा जी ने सही कहा है कि हम रास्ते से भटक रहे हैं
कृपया बताये कैसे? हिंदी विकिपीडिया एक मुफ्त ज्ञानकोष है - न कुछ कम न कुछ ज्यादा|

@अनुनाद सिंह
मुझे आपका जवाब सबसे अच्छा लग| मुझे यह भी अच्छा लगा की अपने मेरे बारे में देखा और उसके अनुसार सुजाव दिए|
बात यह है कि मैंने अपना पूरा जिवन सिर्फ अंग्रेजी में ही पढाई की है और विज्ञान आदि में इतने शब्द ऐसे हैं जो मुझे हिंदी में शिक्षा लेने के बाद ही आती| मैंने इसपर काफी विचार भी किया था पर जब मैं "जल" लेख को सुधारने गया तो "रसायन" जैसे आसान शब्दों को याद करने में मुझे कठिनायीं महसूस हुई| तो मैंने यह फैसला किया की उस गली नहीं जाता हूँ जिसका रास्ता न पता हो :D| परन्तु हाल ही मैं अपनी मम्मी की काफी मदद ले रहा हूँ| मेरे लिखे हुए लेखों में वह गलतियाँ बताती है| "शकीरा" लेख में सुधार काफी कुछ उन्ही की वजह से आया| क्योंकि उन्होंने हिंदी में शिक्षा ली है इसलिए मैं उनहे विकिपीडिया पर योगदान देने के लिए प्रेरित करूँगा|

आप सब का धन्यवाद|

Rajeev Kumar

to hindi_w...@googlegroups.com
देखिए मैं हिंदी  विकिपीडिया को एक बहती हुई नदी के रूपमें मानता हूँ | बुरा ना माने तो कोई उसके निर्मल जल को पीता है,  कोई उसे अपने आराध्य को अर्पित करता हैं तो दूसरी तरफ कोई उसमें शव को प्रवाहित करता है और कोई मल-मूत्र का विसर्जन | लेकिन नदी कि एक रूपता उसके बहते रहने मैं हैं | पर यदि कोई उसे अपने व्यक्तिगत रूप से  बहने के लिए बाध्य करेगा तो मुश्किल हैं | मैंने जब हिंदी विकिपीडिया को नमस्ते किया तब बड़े विचित्र माहोल था | पर मैं यहाँ शिकायत करने नही बल्कि यह निवेदन करने आया हूँ कि हमें (यदि मैं अपने को अभी भी सदस्य मानता हूँ) अपने विशेषाअधिकारों का अक्ल लगाकर उपयोग करना चाहिए | जब ऐसा होगा तो नी:संदेह मौजूदा लेखक सुन्दर लेखो चाहे वे कैसे ही हो (आखिर यह विकिपीडिया हैं ) का निर्माण होगा और नए लेखक प्रेरित होकर यहां शामिल होंगे साथ ही नए  लोग  इसका स्म्दर्भो में उपयोग करेंगे |
राजीव कुमार

2012/11/26 AJ <meet....@gmail.com>
आप सबने मेरे विचारों को पढ़ा और अपने मत दिए यह देखकर मुझे अच्छा लगा| दुर्भाग्यवश मैं आपके सभी विचारों से सहमत नहीं हूँ| और यह भी प्रतीत होता है कि आप सबने मेरे पुरे पोस्ट को नहीं पढ़ा| मैंने सहभागिता पर भी टिपण्णी की थी|  एक दूसरे की आलोचना करना बहुत ही आसान है पर नए विचारों को लाना और उन्हें लागु करना बहुत कठिन|
--
आपको यह संदेश इसलिए प्राप्त हुआ क्योंकि आपने Google समूह "हिन्दी विकिपीडिया" समूह की सदस्यता ली है.
वेब पर इस चर्चा को देखने के लिए https://groups.google.com/d/msg/hindi_wikipedia/-/Pe-0IqiSuOwJ पर जाएं.