IIIT to break online language barrier

Anunad Singh

to Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
IIIT to break online language barrier

http://timesofindia.indiatimes.com/city/hyderabad/IIIT-to-break-online-language-barrier/articleshow/7783364.cms

भारतीय भाषाओं का आपस में अनुवाद बहुत महत्वपूर्ण है। इससे सभी भारतीय
भाषाएँ पास-पास आ जाएंगी। भारतीय लिपियों का परस्पर परिवर्तन के लिये
पहले से ही अनेक उपकरण मौजूद हैं। इस कारण भी भारतीय भाषाओं को पास आने
में मदद मिली है।

Navneet Kumar

to technic...@googlegroups.com
ई मेल करते समय जो फॉण्ट होता है क्या वह बदला जा सकता है? यदि हाँ तो कैसे? मुझे विंडो 7 के कोकिला फ़ॉन्ट को ई मेल हेतु  ़डीफॉल्ट बनाना है, यह कैसे संभव है?

नवनीत कुमार
प्रशिक्षित-स्नातक-शिक्षक
केन्द्रीय विद्यालय बरेली

ePandit | ई-पण्डित

to technic...@googlegroups.com
You can change the default font for the browser but not only for
email. Although it may be possible in email clients like thunderbird.

Although the reciepent will see the text in his default font.

२८-४-११ को, Navneet Kumar <nnk...@gmail.com> ने लिखा:

--
*Shrish Benjwal Sharma* *(श्रीश बेंजवाल शर्मा <http://hindi.shrish.in>)*
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

ePandit <http://epandit.shrish.in/>:* *http://epandit.shrish.in/

Anuradha R.

to technic...@googlegroups.com
कोकिला फॉन्ट में ई-मेल करते समय ख्याल रखना होगा कि पाने वाले के पास भी यह फॉन्ट डीफॉल्ट हो, या उसे पता हो कि आप किस फॉन्ट में भेज रहे हैं, ताकि वह कनवर्ट कर पाए। वरना पाने वाला जंक ही पाएगा। आपके बदलाव का कोई फायदा नहीं होगा।
-अनुराधा

2011/4/28 ePandit | ई-पण्डित <sharma...@gmail.com>

--
LIFE IS BEAUTIFUL.....Live it to the fullest!!!!

ePandit | ई-पण्डित

to technic...@googlegroups.com
Anuradha ji, no need to worry about Kokila font. It is a Unicode font
shipped with Windows Vista/7/2008 Server. So the reciepent can see the
Hindi text even if he does not has Kokila.

२९-४-११ को, Anuradha R. <ranur...@gmail.com> ने लिखा:

Anuradha R.

to technic...@googlegroups.com
ok. thanks for updating me.
Regards,
-Anuradha

V S Rawat

to technic...@googlegroups.com
वाह भई वाह, बिन माँगे मोती मिले...

मैंने आज तक इस फ़ॉण्ट का नाम तक नहीं सुना था, लेकिन अब ईपंडित जी के संदेश को पढ़के
जा कर देखा तो मेरे विंडोज़ 7 में यह फ़ॉण्ट वास्तव में उपस्थित है और मैं इसका उपयोग कर
सका। यह यूनीकोड फ़ॉण्ट है और मंगल या एरियल यूनीकोड एमएस के पाठ को फ़ॉण्ट बदलाव
के अकेले कमांड को देकर वर्ड फ़ाइल में फ़ॉण्ट को कोकिला में बदला जा सकता है।

मज़ा आ गया।

ऐसी छुटपुट जानकारी साझा करते रहें। आपको लगता होगा कि सबको मालूम होगी, लेकिन
कई लोगों को नहीं मालूम होती है, और आपसे सुन कर वो इसका उपयोग कर सकते हैं।

यही सत्संग का सुख है। धन्यवाद ईपंडित जी।

रावत

Navneet Kumar

to technic...@googlegroups.com
रावत जी, कोकिला के अलावा विंडो 7 के साथ यूनिकोड के निम्न फांट भी हैं-
1. एरियल यूनिकोड MS
2. अपराजिता
3. मंगल (संशोधित)
4. उत्साह

२९ अप्रैल २०११ १:१९ अपराह्न को, V S Rawat <vsr...@gmail.com> ने लिखा:
और विकल्पों के लिए, http://groups.google.com/group/technical-hindi?hl=hi पर इस समूह पर जाएं.

--
जयतु भारतम्

नवनीत कुमार
प्रशिक्षित-स्नातक-शिक्षक
केन्द्रीय विद्यालय बरेली
आहार शुद्धौ सत्वशुद्धिः सत्वशुद्धौ ध्रुवा स्मृतिः।।

Navneet Kumar

to technic...@googlegroups.com
मुझे इस विषय में निम्न जानकारी स्वतः अभ्यास से मिली है-
गूगल क्रोम को छोड़कर अन्य मोज़िला व इंटरनेट एक्सप्लोरर में फांट सेटिंग में जाकर वहाँ से फांट बदला जा सकता है। पर इसके लिए आपके कंप्यूटर में वह फांट होना चाहिए।

२८ अप्रैल २०११ १०:१८ पूर्वाह्न को, Navneet Kumar <nnk...@gmail.com> ने लिखा:

--
जयतु भारतम्

नवनीत कुमार
प्रशिक्षित-स्नातक-शिक्षक
केन्द्रीय विद्यालय बरेली

Anuradha R.

to technic...@googlegroups.com
मेरे कंप्यूटर पर विंडोज़ विस्टा है। लेकिन इसमें कोकिला, उत्साह, अपराजिता आदि फॉन्ट नहीं मिले, सिर्फ एरियल एमएस है। लगता है, इन्हें मुक्त स्रोतों से डाउनलोड करना होगा।
सचमुच, इन यूनिकोड फॉन्ट्स का पता नहीं था। क्या कोई सूची है, जिससे पता चले कि कौनसे फॉन्ट यूनिकोड में हैं।
-अनुराधा

2011/4/29 Navneet Kumar <nnk...@gmail.com>

ePandit | ई-पण्डित

to technic...@googlegroups.com
रावत जी, विण्डोज़ ७, विण्डोज़ २००८ सर्वर (विण्डोज़ विस्टा का कह नहीं सकता, अनुराधा जी ने शक पैदा कर दिया है) में कोकिला के अतिरिक्त अपराजिता तथा उत्साह नामक कुल तीन नये फॉण्ट हैं।

इनमें अपराजिता सुन्दर डिजाइन वाला फॉण्ट है जो कि डीटीपी कार्यों में शीर्षक (टाइटल) आदि देने के लिये अच्छा है। लेकिन यह छोटे फॉण्ट साइज पर स्पष्ट नहीं दिखता।

मैंने पाया है कि पारम्परिक प्रदर्शन हेतु (जैसे संस्कृत टैक्स्ट) हेतु संस्कृत २००३ नामक फॉण्ट सबसे अच्छा है हालाँकि यह भी छोटे फॉण्ट साइज पर स्पष्ट नहीं दिखता।

हमें पीडीऍफ फाइल बनाने या प्रिण्ट निकालने के लिये मंगल कभी प्रयोग नहीं करना चाहिये। मंगल एक ऐसा फॉण्ट है जिसको इस हिसाब से बनाया गया है कि काफी छोटे फॉण्ट साइज पर भी पठनीय होता है लेकिन मंगल छपाई के कार्य हेतु अच्छा नहीं (खासकर बड़े साइज पर)। बड़े आकार पर मंगल का प्रिण्ट वीभत्स सा लगता है।

पीडीऍफ बनाने तथा प्रिण्ट निकालने आदि के लिये सामान्यतः Arial Unicode MS अच्छा रहता है, यह छोटे फॉण्ट साइज पर भी स्पष्ट तथा पठनीय होता है साथ ही फॉण्ट डिजाइन बहुत सुन्दर न भी हो तो औसत अच्छा होता है। यह यूनिकोड फॉण्टों में काफी हद तक चाणक्य (नॉन-यूनिकोड) जैसी लुक वाला (मतलब सिम्पल, स्पष्ट और सुन्दर) फॉण्ट है।

ePandit | ई-पण्डित

to technic...@googlegroups.com
मेरे कंप्यूटर पर विंडोज़ विस्टा है। लेकिन इसमें कोकिला, उत्साह, अपराजिता आदि फॉन्ट नहीं मिले, सिर्फ एरियल एमएस है। लगता है, इन्हें मुक्त स्रोतों से डाउनलोड करना होगा।

विस्टा का कह नहीं सकता कि उसमें होते हैं या नहीं। इन्हें मुक्त स्रोतों से डाउनलोड नहीं कर सकते क्योंकि ये माइक्रोसॉफ्ट के मालिकाना फॉण्ट हैं जो कि केवल विण्डोज़ के साथ ही आते हैं खुद माइक्रोसॉफ्ट की साइट पर भी अलग से उपलब्ध नहीं हैं। (हालाँकि कोई इन्हें विण्डोज़ के फॉण्ट्स फोल्डर से कॉपी करके किसी अन्य कम्प्यूटर में कॉपी कर सकता है)।

सचमुच, इन यूनिकोड फॉन्ट्स का पता नहीं था। क्या कोई सूची है, जिससे पता चले कि कौनसे फॉन्ट यूनिकोड में हैं।

विकिपीडिया पर निम्न लेख देखें। मैंने कुछ प्रमुख फॉण्टों के नाम तथा बाहरी कड़ियाँ में अन्य फॉण्टों के लिंक डाल रखे हैं।

२९ अप्रैल २०११ ३:२१ अपराह्न को, Anuradha R. <ranur...@gmail.com> ने लिखा:

--
Shrish Benjwal Sharma (श्रीश बेंजवाल शर्मा)
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

If u can't beat them, join them.

दिwakaर Maणि

to technic...@googlegroups.com
आप सभी सदस्यों से अनुरोध है कि "सिद्धांत" नामक देवनागरी यूनिकोड ओपेन टाइप फॉण्ट का एक बार अवलोकन अवश्य करें। इसे रूसी कंप्यूटर वैज्ञानिक मिहाइल बायरिन के द्वारा बनाया गया है। यह फॉण्ट देवनागरी लिपि का प्रयोग करने वाले सभी भाषाओं यथा, लौकिक एवं वैदिक संस्कृत, हिंदी, मराठी, नेपाली आदि के लिए समर्थित है। इसे निशुल्क यहाँ (http://svayambhava.org/index.php/en/sanskrit/fonts) से या यहाँ (http://siddhanta.svayambhava.org/siddhanta.ttf) से डाउनलोड किया जा सकता है।

2011/4/29 ePandit | ई-पण्डित <sharma...@gmail.com>

--
शुभाकांक्षी,
दि वा क र म णि [D I W A K A R M A N I]

Vinod Sharma

to technic...@googlegroups.com
इस प्रकार यूनीकोड में अब सात फॉंट उपलब्ध हैं
अपराजिता
एरियल एमएस यूनीकोड
कोकिला
मंगल
संस्कृत2003
सिद्धांत
उत्साह

इनके अतिरिक्त किसी को अन्य यूनीकोड फॉंट की जानकारी हो तो कृपया साझा करें.

2011/4/29 दिwakaर Maणि <diwak...@gmail.com>

--
Vinod Sharma
gtalk: vinodjisharma

PRAVEEN TRIVEDI "प्रवीण त्रिवेदी"

to technic...@googlegroups.com
इतनी जानकारी के बाद केवल यह और जानना चाहता हूँ कि क्या यह सारे यूनिकोड फॉण्ट ....यदि विंडोज एक्सपी में फॉण्ट फोल्डर में चिपका कर वैसे भी काम में लाये जा सकते हैं क्या ?

क्या क्या दिक्कतें आ सकती हैं .....यह  सारे फॉण्ट कैसे दिखते हैं ..........कहीं देखा जा सकता है क्या ?

Vinod Sharma

to technic...@googlegroups.com
प्रवीणजी संस्कृत2003 और सिद्धांत  तो दिवाकरजी द्वारा बताए गए लिंक से प्राप्त हो सकते हैं,
शेष विंडोज 7 के साथ आते हैं. आप किसी विंडोज 7 वाले कंप्यूटर से इन्हें कॉपी करके अपने पीसी
में पेस्ट कर इंस्टॉल कर सकते हैं. क्योंकि ये यूनीकोड फॉंट हैं इसलिए एक्सपी में भी काम करने चाहिएँ.

2011/4/29 PRAVEEN TRIVEDI "प्रवीण त्रिवेदी" <praveent...@gmail.com>

[...]

V S Rawat

to technic...@googlegroups.com
इनमें से कोई भी फ़ॉण्ट विंडोज़ एक्सपी में बिना किसी समस्या के साथ चल जाना चाहिए।

रावत

Hariraam

to technic...@googlegroups.com
लगभग 150 युनिकोड समर्थित ओपेन टाइप देवनागरी फोंट भारत सरकार ने कई वर्ष पहले ही यहाँ निःशुल्क डाउनलोड एवं उपयोग हेतु उपलब्ध करा दिए हैं--
<http://ildc.in/htm/otfonts.htm>

-- हरिराम

Vinod Sharma

Vinod Sharma

to technic...@googlegroups.com
डाउनलोड और इंस्टॉल तो 150 से ज्यादा किए लेकिन वास्तव में विंडोज 7 में कुछ ही चल पाए. विंडोज 7 समर्थित यूनीकोड फोंट ये हैं:-

अपराजिताः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

एरियल यूनीकोडः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

ऐश्वर्यः  भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

अजयः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

अक्षरः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

भीमः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

देवेन्द्रः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

गणेशः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

किशोरः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

मायाः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

मोहिनीः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

नंदाः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

राघवः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

रमनः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

शरदः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

सुबोधः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

सुमनः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

विनयः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

विनीतः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

विशाखाः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

कोकिलाः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

मंगलः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

संस्कृत2003 भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

सिद्धांतः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

उत्साहः भारत मेरा देश है. मुझे भारतीय होने पर गर्व है.

Ravishankar Shrivastava

to Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
हिंदी के कुछ अन्य यूनिकोड फ़ॉन्टों (बहुत से फ़ॉन्टों की डाउनलोड कड़ी
भी) की सूची यहाँ पर उपलब्ध है -

http://www.wazu.jp/gallery/Fonts_Devanagari.html

सादर,
रवि

On Apr 29, 2:51 pm, "Anuradha R." <ranuradh...@gmail.com> wrote:
> [...]
> डाउनलोड करना होगा।
> सचमुच, इन यूनिकोड फॉन्ट्स का पता नहीं था। क्या कोई सूची है, जिससे पता चले कि

Vinod Sharma

to technic...@googlegroups.com
मैंने तो यह सूची यह सोच कर दी थी कि इन में अंतर दिखाई देगा, लेकिन इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउजर ने तो सभी को मंगल में बदल कर उनके बीच का अंतर ही समाप्त कर दिया.

PRAVEEN TRIVEDI "प्रवीण त्रिवेदी"

to technic...@googlegroups.com
मैंने तो यह सूची यह सोच कर दी थी कि इन में अंतर दिखाई देगा, लेकिन इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउजर ने तो सभी को मंगल में बदल कर उनके बीच का अंतर ही समाप्त कर दिया.

पर  मुझे तो मेरे मोजिल्ला में सब सही दिख रहे हैं .......और सभी पहले से ही मेरे कंप्यूटर में स्थापित भी हैं |

Navneet Kumar

to technic...@googlegroups.com
अपराजिता व कोकिला की फाइल संलग्न हैं. उतार लें।

२९ अप्रैल २०११ ८:१९ अपराह्न को, Vinod Sharma <vinodj...@gmail.com> ने लिखा:
aparaj.ttf
aparajb.ttf
aparajbi.ttf
aparaji.ttf
kokila.ttf
kokilab.ttf
kokilabi.ttf
kokilai.ttf

अजित वडनेरकर

to technic...@googlegroups.com
मेरे कंप्यूटर पर पहले से ही ये सभी हैं इसलिए ये मुझे सही दिख रहे हैं।

2011/4/30 PRAVEEN TRIVEDI "प्रवीण त्रिवेदी" <praveent...@gmail.com>

[...]

http://shabdavali.blogspot.com/
मोबाइल-09425012329

V S Rawat

On 4/30/2011 10:29 AM India Time, _Vinod Sharma_ wrote:

> मैंने तो यह सूची यह सोच कर दी थी कि इन में अंतर दिखाई देगा, लेकिन इंटरनेट
> एक्सप्लोरर ब्राउजर ने तो सभी को मंगल में बदल कर उनके बीच का अंतर ही समाप्त कर दिया.

आपके पुन:प्रेषित मेल में सबके सब मंगल में दिख रहे हैं जबकि जो पिछला मेल था, उसमें कई
अलग अलग फ़ॉण्टों में दिख रहे थे, जिस फ़ॉण्ट के लिए उनकी इनकोडिंग की गई थी और यदि
वो फ़ॉण्ट पीसी पर थीं। जो फ़ॉण्ट पीसी पर नहीं थीं वो मंगल में दिख रही थीं, जो कि
मेरे थंडरबर्ड की डीफ़ॉल्ट यूनीकोड फ़ॉण्ट है। सबके पीसी पर ऐसा ही होना चाहिए।

रावत

Anuradha R.

Anunad Singh

to technic...@googlegroups.com
इतने अधिक यूनिकोड देवनागरी फॉण्ट हैं फिर भी लोग कहते हैं कि प्रकाशन के लिए उपयुक्त 'सुन्दर' यूनिकोड फॉण्ट नहीं हैं.  क्या यह बात अब भी सत्य है?
-- अनुनाद

-----------------------------
१ मई २०११ १०:२२ अपराह्न को, Anuradha R. <ranur...@gmail.com> ने लिखा:

V S Rawat

On 5/1/2011 10:32 PM India Time, _Anunad Singh_ wrote:

> इतने अधिक यूनिकोड देवनागरी फॉण्ट हैं फिर भी लोग कहते हैं कि प्रकाशन के लिए उपयुक्त
> 'सुन्दर' यूनिकोड फॉण्ट नहीं हैं. क्या यह बात अब भी सत्य है?
> -- अनुनाद

अनुनाद जी,

लोगों को पता नहीं है कि इतने यूनीकोड देवनागरी फ़ॉण्ट उपलब्ध हैं और अभी तो और बहुत
सारे फ़ॉण्ट बनाए जाएँगे। देवनागरी में भी, अन्य भारतीय भाषाओं में भी।

यहाँ पर हम सब हिन्दी से इतना जुड़े हुए हैं फिर भी हम लोगों को भी इतना नहीं पता
था, तो दूसरे लोगों को तो शायद और भी कम पता होगा।

हम लोग तो यही कामना कर रहे थे कि इस तरह से ढेर सारे विकल्प उपलब्ध हों। ऐसा हो
चुका हो, होता जा रहा है।

ऐसा ही कभी अंग्रेज़ी के फ़ॉण्टों में भी हुआ होगा। पहले किसी ने एक अंग्रेज़ी फ़ॉण्ट बनाया
होगा, और सभी उसका ही उपयोग करने लगे होंगे, ऐसी ही शिकायतें करते, ऐसी ही
कामनाएँ करते कि अंग्रेज़ी की और अधिक, और सुन्दर फ़ॉण्टें उपलब्ध हों, और फिर ऐसा हुआ।

यही प्रगति के चरण हैं।

यह भारतीय भाषाओं के विकास में बहुत योगदान देगा।

रावत

Anuradha R.

ePandit | ई-पण्डित

to technic...@googlegroups.com
आलोक जी की साइट पर बहुत पहले से ढेरों देवनागरी यूनिकोड फॉण्टों के लिंक प्रिव्यू सहित उपलब्ध हैं।

१ मई २०११ ११:१२ अपराह्न को, Anuradha R. <ranur...@gmail.com> ने लिखा:

Vinod Sharma

to technic...@googlegroups.com
शुभ प्रभात

लेकिन http://devanaagarii.net/fonts पर सावधान होकर जाइएगा. जबर्दस्त वायरस का खतरा है. मेरे एंटीवायरस की चेतावनी पर मैं तो साइट के पूरा खुलने से पहले ही बाहर निकल आया.
सादर,
विनोद शार्मा

2011/5/2 ePandit | ई-पण्डित <sharma...@gmail.com>

Hariraam

to technic...@googlegroups.com
इण्टरनेट एक्सप्लोरर हरेक भाषा/लिपि के लिए एक डिफाल्ट फोंट सेट करने की सुविधा देता है।
यदि किसी वेबसाइट/ईमेल संदेश की डिजाइन/लेआउट करते वक्त,
किसी पाठ विशेष के लिए यदि फोंट का नाम निर्धारित नहीं किया जाता तो
वह अपने आप उस भाषा के लिए सेट किए गए डिफाल्ट फोंट में ही प्रकट होता है।

यदि html पाठ में फोंट का नाम निर्धारित किया जाए तो गंतव्य स्थल पर वह उसी फोंट की तलाश करता है,
यदि नहीं मिलता तो डिफाल्ट फोंट में बदल कर प्रकट होता है।

यदि आप IE8 उपयोग कर रहे हैं तो,
इण्टरनेट एक्सप्लोरर में 'मंगल' के अलावा अन्य फोंट को भी डिफाल्ट फोंट रूप में सेट कर सकते हैं--

कैसे करें?
-->ऊपर की पंक्ति में दाईं ओर अन्त में दिए गए >> चिह्न पर क्लिक करें।
--> tools (menu) को क्लिक करें।
-->अगले प्रकट हुए बक्से की सूची में से Internet Options को क्लिक करें।
-->ऊपर General (Tab) को क्लिक करें।
-->नीचे Fonts (Tab) को क्लिक करें।
-->Language Script "Devanagari" चुनें drop down list में से
-->Webpage font (यथा- Kokila) चुनें - प्रकट हुई फोंट्स की सूची में से
-->OK पर क्लिक करें।
-->OK पर क्लिक करते हुए वापस लौटें।

अब आप जो भी हिन्दी वेबसाइट खोंलेंगे, वह कोकिला फोंट में प्रकट होगा।

वि.द्र. : IE8 की फोंट सूची में आपके कम्प्यूटर में इन्स्टॉल किए गए सभी Unicoded OT फोंट प्रकट नहीं होते, सिर्फ वही फोंट प्रकट होते हैं, जो माईक्रोसॉफ्ट द्वारा validated होते हैं।

-- हरिराम

On 30-04-2011 10:29, Vinod Sharma wrote:
[...]

-------

Hariraam

to technic...@googlegroups.com
इन्हें इन्स्टॉल करने से पहले अवास्ट एंटी वायरस को कुछ देर के लिए off या disable कर दीजिए।

-- हरिराम

Hariraam

to technic...@googlegroups.com
अनुनाद जी,

प्रकाशन उद्योग अभी भी 1992-95 के दौर में विकसित पुराने pagemaker आदि का उपयोग कर रहा है, जो 16 बिट Unicode को ढोने में असमर्थ हैं। Adobe CS6 के मिडिलइस्ट वर्सन को खरीदने के लिए छपाई प्रेस वालों के पास शायद इतना धन नहीं होता।

-- हरिराम

Navneet Kumar

to technic...@googlegroups.com
हरिराम सादर प्रणाम,
जानकारी देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। IE तथा मोज़िला में यह कार्य अच्छी तरह से हो गया है पर क्रोम व सफारी में यह कार्य करने के पश्चात् भी वे ब्राउज़र पुराने मंगल में ही प्रदर्शन कर रहे हैं. इसका क्या कारण है?

२ मई २०११ ८:०४ पूर्वाह्न को, Hariraam <hari...@gmail.com> ने लिखा:

Navneet Kumar

to technic...@googlegroups.com

२ मई २०११ ८:५१ पूर्वाह्न को, Navneet Kumar <nnk...@gmail.com> ने लिखा:

[...]

क्या इसका कोई उपाय है कि जिस फोंट में हमने टाइप किया है उसी में प्राप्त कर्ता को मिले व दिखाई दे?

ePandit | ई-पण्डित

to technic...@googlegroups.com
हे सन्तजनों यदि आप चाहते हैं कि प्राप्तकर्ता को आपका लिखा हिन्दी टैक्स्ट आपके चाहे फॉण्ट में दिखे तो निम्नलिखित हटमल कोड प्रयोग करें।

यदि फॉण्ट प्राप्तकर्ता के सिस्टम में न हुआ तो टैक्स्ट डिफॉल्ट हिन्दी फॉण्ट में दिखेगा।

या फिर (एकाधिक फॉण्ट के लिये प्राथमिकता के आधार पर)

यदि प्राप्तकर्ता के सिस्टम में अपराजिता न हुआ तो कोकिला में दिखेगा, यदि कोकिला न हुआ तो उत्साह में दिखेगा यदि वो भी न हुआ तो सिस्टम के डिफॉल्ट हिन्दी फॉण्ट में दिखेगा।

जीमेल के वेब इण्टरफेस से तो यह काम नहीं कर सकते लेकिन थण्डरबर्ड ईमेल क्लाइण्ट में शायद हटमल कोड जोड़ने की सुविधा हो। रवि जी थण्डरबर्ड प्रयोग करते हैं, कृपया वे बतायें कि क्या यह सम्भव है।

P.S.: कृपया फॉण्टों के नाम की वर्तनी जाँच लें, गलती होने पर काम नहीं करेगा।

२ मई २०११ ८:५६ पूर्वाह्न को, Navneet Kumar <nnk...@gmail.com> ने लिखा:

Hariraam

to technic...@googlegroups.com
-- क्रोम आदि की सेटिंग्स देखिए, कोई न कोई युक्ति मिल सकती है।
-- जिस फोंट में आपने टाइप किया है, उसी में प्राप्तकर्ता को मिले इसके लिए html/xhtml/xml आदि में पाठ को कम्पोज करें औरउस फोंट का नाम का टैग हेडर में दें। प्राप्तकर्ता या पाठक के कम्प्यूटर में वही फोंट इन्स्टाल होगा तो उसी में दिखाई देगा, नहीं तो डिफाल्ट में बदलकर दिखाई देगा।

-- हरिराम
http://hariraama.blogspot.com

Ravishankar Shrivastava

On May 2, 3:37 pm, ePandit | ई-पण्डित <sharma.shr...@gmail.com> wrote:

> जीमेल के वेब इण्टरफेस से तो यह काम नहीं कर सकते लेकिन थण्डरबर्ड ईमेल
> क्लाइण्ट में शायद हटमल कोड जोड़ने की सुविधा हो। रवि जी थण्डरबर्ड प्रयोग करते
> हैं, कृपया वे बतायें कि क्या यह सम्भव है।

हाँ, थंडरबर्ड में आप अपने ईमेल को बढ़िया एचटीएमएल में फार्मेटिंग के
साथ लिख सकते हैं. और सिस्टम पर इंस्टाल सभी तरह के दर्जनों फ़ॉन्ट और
स्टाइल का प्रयोग कर सकते हैं. एमएस वर्ड की तरह फ़ॉन्ट की ड्रापडाउन
सूची एडीटर बक्से में सामने ही होती है.

Navneet Kumar

to technic...@googlegroups.com
हरिराम जी के नाम के सामने "जी"शब्द लगाना भूल गया था । आशा है इस प्रमाद के लिए मुझे क्षमा करेंगे।

•गम्भीर व विश्लेषणात्मक जानकारी देने के लिए श्रीश बेंजवाल शर्मा जी, श्री हरिराम जी व रविशंकर श्रीवास्तव जी को बहुत बहुत धन्यवाद ।

•मेरे पास लोहित देवनागरी नामक फॉण्ट है जिसमें रु. का चिह्न है । जिसका हेक्सा कोड 20B9 है। पर जिस तरह एस एस वर्ड में हेक्सा कोड डालकर ALT+X दबाने से चिह्न आ जाता है यहाँ नहीं आ रहा है। यहाँ (ई-मेल टाइपिंग के समय) किस तरह वह चिह्न आ सकता है? क्योंकि ASCII दाशमिक चिह्नों के लिए जिस तरह 'ALT+' कुञ्जियों का प्रयोग होता है उसी प्रकार हेक्सा यूनिकोड चिह्नों के लिए किन कुंजियों का प्रयोग किया जाता है ?

३ मई २०११ ८:२३ पूर्वाह्न को, Ravishankar Shrivastava <ravir...@gmail.com> ने लिखा: