ङ्क का निर्माण

Navneet

to Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
मैं यह मेल अपने मोबाइल LG GS290 से लिख रहा हूँ | इसमें जब मै अङ्क शब्द
लिख रहा हूँ तो ङ् के नीचे क स्वयं आ जाता है | पर जब मै मंगल अपराजिता
कोकिला उत्साह या ARIAL UNICODE MS में लिखता हूँ तो ङ् क इस तरह टाइप
लेना है | अब प्रश्न यह है कि यह कैसे हो पा रहा है |ओपेरा मिनि से या
मोबाइल के फांट से| और आप को जो फांट नजर आ रहा है वह कौन सा फांट है
क्योंकि मुझे इसमें फांट की पता नहीं चल भी रहा है | मुझे 5 UNICODE
फांट मिल पाए हैं जो कि Window 7 में दिए गए हैं |सुंदर डिजाइनों के
फांट कौन कौन से हैं ?

Navneet

to Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)

ePandit | ई-पण्डित

to technic...@googlegroups.com
२४ अगस्त २०१० ५:२२ अपराह्न को, Navneet <nnk...@gmail.com> ने लिखा:

मैं यह मेल अपने मोबाइल LG GS290 से लिख रहा हूँ | इसमें जब मै अङ्क शब्द
लिख रहा हूँ तो ङ् के नीचे क स्वयं आ जाता है |

आपका मोबाइल अङ्क आदि का बिलकुल सही प्रदर्शन कर रहा है। ङ् जो कि कवर्ग का पञ्चमाक्षर है,  क एवं ग (कवर्ग का पहला तथा तीसरा वर्ण) के नीचे आता है तथा ञ् जो कि चवर्ग का पञ्चमाक्षर है, च एवं ज (चवर्ग का पहला तथा तीसरा वर्ण) के नीचे आता है। जैसे क्रमशः गङ्गा तथा चञ्चल में होना चाहिये।

पर जब मै मंगल अपराजिता
कोकिला उत्साह या ARIAL UNICODE MS में लिखता हूँ तो ङ् क इस तरह टाइप
लेना है |

यह मंगल एवं इन फॉण्टों की कमी है। मंगल संयुक्ताक्षरों में दायें तथा नीचे लगने वाले वर्णों को सही रुप से प्रदर्शित नहीं कर पाता क्योंकि इसमें इन संयुक्ताक्षर रुपों के glyphs शामिल नहीं हैं। इस बारे विकिपीडिया पर मंगल फॉण्ट सम्बंधी लेख में भी बताया गया है।

ऍरियल यूनिकोड ऍमऍस दायें वर्ण वाले संयुक्ताक्षर  तो ठीक से दिखाता है लेकिन नीचे वर्ण वाले वो भी सही नहीं दिखाता।

अब प्रश्न यह  है कि यह कैसे हो पा रहा है |ओपेरा मिनि से या
मोबाइल के फांट से| और आप को जो फांट नजर आ रहा है वह कौन सा फांट है
क्योंकि मुझे इसमें फांट की पता नहीं चल भी रहा है |

आपके फोन में सही प्रदर्शन इसलिये हो पा रहा है क्योंकि आपके फोन के फॉण्ट में नीचे वर्ण लगने वाले संयुक्ताक्षरों के लिये glyphs शामिल हैं।

मोबाइल फोन में आमतौर पर एक ही फॉण्ट होता है जिसमें एकाधिक भाषाओं के वर्ण शामिल होते हैं जैसे कि मेरे नोकिया ५८०० के डिफॉल्ट फॉण्ट में हिन्दी एवं विभिन्न भारतीय भाषाओं सहित विभिन्न भाषाओं के वर्ण शामिल हैं। परन्तु यहाँ पर ये भी नोट किया जाय कि फॉण्ट में सभी संयुक्ताक्षर glyph होने के अलावा ये भी आवश्यक है कि फोन का कॉम्पलैक्स स्क्रिप्ट रैण्डरिंग इंजन देवनागरी का समर्थन करता हो। ये वो सॉफ्टवेयर कम्पोनेण्ट है जो कि किसी भी कम्प्यूटिंग डिवाइस में स्टोर देवनागरी अक्षरों को स्क्रीन पर फॉण्ट की सहायता से सही रुप में प्रदर्शित करता है (जैसे विण्डोज़ मे यूनिस्क्राइब, लिनक्स में पाँगों इत्यादि)। मेरे नोकिया ५८०० का स्क्रिप्ट इंजन ठीक से हिन्दी नहीं दिखाता लेकिन ऑपेरा मोबाइल ब्राउजर अपने खुद के स्क्रिप्ट इंजन का प्रयोग करके हिन्दी को लगभग सही रुप से दिखा  देता है।

मैं हैरान हूँ कि आपका फोन देवनागरी का इतनी सही तरह से प्रदर्शन करता है। आम तौर पर अच्छे (थोड़ा महंगे तथा ज्यादा फंक्शन वाले) फोनों में हिन्दी समर्थन कम ही होता है।

फॉण्ट फाइलों को देखने के लिये आपको फोन में एक फाइल मैनेजर की जरुरत होगी, फोन का डिफॉल्ट फाइल मैनेजर आमतौर पर इस तरह की सिस्टम फाइलों को नहीं दिखाता, अलग से टूल डालना पड़ता है। जैसे नोकिया सिम्बियन स्मार्टफोन के लिये Y-Broswer तथा MobiExplorer आदि टूल होते हैं जिनसे आप फॉण्ट जैसी सिस्टम फाइलों को देखने के अलावा उन्हें मेमोरी कार्ड पर कॉपी करके बाद में पीसी में भी कॉपी कर सकते हैं। ऍलजी के लिये भी शायद कोई जावा में बना फाइल मैनेजर टूल उपलब्ध हो।

मुझे 5 UNICODE
फांट मिल पाए हैं जो कि Window 7 में दिए गए हैं |सुंदर डिजाइनों के
फांट कौन कौन से हैं ?

आप संस्कृत २००३ नामक फॉण्ट का उपयोग कर सकते हैं। यह एक मुफ्त फॉण्ट है जो कि देवनागरी को शुद्ध पारम्परिक रुप से प्रदर्शित करता है। इसका प्रदर्शन एवं मुद्रण डिजाइन भी विण्डोज के मंगल तथा ऍरियल यूनिकोड ऍमऍस दोनों से अच्छा है।

विकिपीडिया पर निम्न दो लेख भी अवश्य देखें-
--
आपको यह संदेश इसलिए प्राप्त हुआ क्योंकि आपने Google समूह "Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)" समूह की सदस्यता ली है.
इस समूह में पोस्ट करने के लिए, technic...@googlegroups.com को ईमेल भेजें.

--
Shrish Benjwal Sharma (श्रीश बेंजवाल शर्मा)

ePandit: http://epandit.shrish.in/