Check the resolution of each HDMI port or use DisplayPort

V S Rawat

to th
अगर आपके टीवी या कम्प्यूटर मॉनीटर में एक से ज़्यादा HDMI port हैं, तो
उसका लिट्रेचर पढ़ कर, या उसकी सेटिंग में जा कर चेक कर लें कि उनमें से हर
पोर्ट का रिजॉल्यूशन कितना है?

बहुत सम्भावना है कि उनमें से हर पोर्ट का रिजॉल्यूशन अलग-अलग हो।

इसलिए, अगर आपने हाई रिज़ॉल्यूशन का टीवी या मॉनीटर ख़रीदा है और उसमें आपको
डिस्प्ले में कोई ख़ास अन्तर नहीं समझ आ रहा है, तो हो सकता है कि आपने अपने
टीवी इनपुट या मॉनीटर से पीसी को लो रिज़ॉल्यूशन वाले पोर्ट से कनेक्ट कर रखा हो।

ऐसा पता कर के सबसे हाई रिज़ॉल्यूशन वाले HDMI port में वो डिवाइस लगाएँ
जिसका आप सबसे ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको बेहतर डिस्प्ले दिखेगा।

जाने क्यों करते हैं मैन्यूफ़ैक्चर ये सब तिकड़म? हज़ारों रुपए ख़र्च करके
बढ़िया डिवाइस ख़रीदते हैं तो भी उसमें ये सब लोचा छोड़ देते हैं, लेकिन
विज्ञापनों में ये सब नहीं बताते हैं, तो हम सोचते हैं कि सारे पोर्ट्स
हाइएस्ट रिज़ॉल्यूशन के ही होंगे। अगर सारे पोर्टस को सबसे हाई रिज़ॉल्यूशन
का बनाने में कुछ रुपए और लगते तो वो दिए जा सकते हैं, लेकिन वो देते नहीं,
यहाँ तक कि बताते भी नहीं।

आजकल के मॉनीटर या टीवी में एक DisplayPort भी आने लगा है जिसमें 8K तक का
रिजॉल्यूशन हो सकता है।

लेकिन एसटीबी-पीसी के HDMI पोर्ट से टीवी-मॉनीटर के DisplayPort पर ले जाने
से रिज़ॉल्यूशन नहीं बढ़ेगा क्योंकि इनपुट ही HDMI के लेवल का मिला है। इसलिए
अगर आपके पीसी या एसटीबी में DisplayPort है, मेरे में तो नहीं है, तो
DisplayPort to DisplayPort का केबल ख़रीद कर उससे अपने डिवाइस और
टीवी-मॉनीटर को कनेक्ट करें तो सबसे अच्छा रिज़ॉल्यूशन मिलेगा जो सबसे
ज्यादा रिज़ॉल्यूशन वाले HDMI पोर्ट से भी बेहतर होगा।

जबकि HDMI का केबल 100 रु, के भीतर आ जाता है, DisplayPort का केबल क़रीब
800 रु. का आता है, 6 फ़ीट का।

ध्यान रखें कि HDMI से DisplayPort का केबल या कनेक्टर नहीं आता है, ना ही
उससे कोई फ़ायदा होना है। सिर्फ़ DisplayPort से HDMI का केबल आता है जो फिर
से रिजॉल्यूशन को HDMI के लेवल तक कर देता है भले ही आपके डिवाइस ने
DisplayPort के लेवल का हाई रिजॉल्यूशन भेजा हो।

DisplayPort से HDMI केबल यूनीडायरेक्शन होता है, इसे आप पलट कर लगाते हैं
तो यह काम नहीं करता है।

USB-DisplayPort कनेक्टर आता है लेकिन वो बहुत ही महँगा होता है, क़रीब 2500
से ऊपर, तो उसे लेने से कोई फ़ायदा नहीं लगता जब तक आपकी ज़रूरत के लिए बहुत
ज़रूरी न हो। यह कितना अच्छा काम करता है यह भी नहीं पता। और यह आम तौर पर
USB3.1 या USB3.0 पोर्ट पर ही काम करता है इसलिए अगर आपके डिवाइस में
USB3.1 या USB3.0 पोर्ट न हों, और सिर्फ़ USB2.0 या USB1.0 पोर्ट हो, तो भी
इसे लेने से कोई फ़ाया नहीं है।

HDMI और DisplayPort दोनों के मिनी पोर्ट भी होते हैं, तो आपके डिवाइस में
मिनी है कि नॉर्मल फुल पोर्ट है, यह पक्का पता करके ही किसी केबल को
कनेक्टर ख़रीदें, बरना बेकार जाएगा।

पोर्ट्स का बड़ा सा रायता फैला दिया है इन लोगों ने, सरकार भी
स्टैण्डर्डाइज़ेशन करके के लिए कुछ नहीं कर रही है, और यूज़र परेशान हो रहे हैं।

धन्यवाद
रावत

रवि-रतलामी

to Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
डिस्प्ले पोर्ट / केबल / कनेक्टर आदि की तो वाकई बड़ी समस्या है, और उससे अधिक बड़ी समस्या है नई तकनीक से लगातार अपडेट रहना.
जब पहले पहल HDMI आया था तो बड़े नाम व गुण सुने थे तो चले गए एक दुकान पर - खरीदने.
वहाँ भाई लोगों ने SD इनपुट को HDMI में लगा रखा था और डिस्प्ले को फुल स्क्रीन पर फैला रखा था. आस्पेक्ट रेशो नहीं था. नतीजतन पूरा चित्र व चेहरा मोहरा फैला फैला भद्दा और डिस्प्ले बेकार (कुछ भाई लोग अभी भी SD कंटेंट को HDMI स्क्रीन में फुल स्क्रीन मोड में फैला कर देखते हैं, अपस्केल कर नहीं,). तो उल्टे पांव वापस आ गये - यह देख कर कि HDMI तो बकवास है.

पर कोई सालेक भर बाद किसी और जगह सही HDMI इनपुट में HDMI डिस्प्ले देखा तो वाकई बहुत बेहतर था. तुरंत अपग्रेड कर लिया. ये बात अलग है कि तब फिर इनपुट सिग्नल HDMI में कम ही होते थे तो हार्डवेयर अपग्रेड करने में खासा समय और पैसा लगा.

अभी भी मेरा कंप्यूटर मॉनीटर HDMI पोर्ट रहित है (पुराना है, परंतु बढ़िया है और चल रहा है तो जबरन अपग्रेड क्यों?), जबकि कंप्यूटर के मदरबोर्ड में डिस्प्ले HDMI है. तो मैंने HDMI to Display-Port केबल लगा कर वांछित परिणाम हासिल कर लिया है.

HDMI 1080p के बाद आया 2K / 4k / 8k - 3डी तो खैर है ही.
और पीछे पीछे HDR जैसी तकनीक भी चली आई. आगे पता नहीं क्या आने वाला  है.

ये सभी HDMI से जुड़ते हैं, और वर्जन 1, 2 आदि आदि को सपोर्ट करते / नहीं करते हैं. ऐसे में आती है समस्याएँ. घोर समस्याएँ. जिनका वर्णन आपने किया है.

अभी हाल ही का मेरे साथ भी हुआ हादसा कुछ यूँ है -

अपने टीवी पर एक नया स्ट्रीमिंग बॉक्स लगाया. कुछ ओटीटी प्रोवाइडर के कंटेंट तो बढ़िया दिखते, कुछ के नहीं ही दिखते - ऑ़डियो बढ़िया चलता रहता. ऐसे में सिस्टम अपग्रेड, रीबूट, रीसेट, अनइंस्टाल-रीइंस्टाल सब कर लिया. मामला बहुत बाद में समझ में आया कि नया वाला टीवी बक्सा सेटिंग में एक स्थिर HDMI रीजोल्यूशन पर सेट है, ऑटो मोड में नहीं है, तो वो जो रीजोल्यूशन उसके मुताबिक मिलता है, उसे दिखाता है, बाकी को ब्लैंक कर देता है! और यदि आपने स्ट्रीमिंग बॉक्स के HDMI को सीधे टीवी से न जोड़कर होम थिएटर सिस्टम के जरिए जोड़ा है तो कम्पेटिबिलिटी की ढेरों और समस्याएँ. जैसे कि मेरे पुराने होम थिएटर में नए 2K HDMI का सपोर्ट नहीं है तो वो डाउनस्केल कर, खराब क्वालिटी में चलेगा. ऊपर से, ऐसे में ऑडियो को जोड़ने के लिए ऑप्टीकल केबल ही एकमात्र विकल्प होता है, जिसमें नई तकनीक के  डॉल्बी एटमॉस का सपोर्ट ही नहीं है.

एक दिन,  यह बढ़िया चलता हुआ ऑटो मोड, अपने आप झकझकाने लगा. कभी डिस्प्ले चले कभी नहीं.
पता चला कि टीवी के HDMI पोर्ट की सेटिंग 4k में, जाने कैसे रीसेट हो गई है तो टीवी स्ट्रीमिंग बॉक्स के 2k सेटिंग से मैच नहीं हो रही है. अपस्केल-डाउनस्केल का अलग रायता है.  HDR (हाई डायनामिक रेंज) कंटेंट पुराने, SDR समर्थित हार्डवेयरों में नहीं चलेंगे, यदि फोर्स से चलाने की कोशिश की तो. ऑटो मोड में यह बैकवर्ड कम्पेटिबल SDR मोड में भले ही चल जाए.

यूँ तो HDMI और उससे जुड़े ये सभी फ़ॉर्मेट स्टैण्डर्ड हैं, परंतु नवीनतम और उन्नत उपकरणों की बेहतरी के मद्देनजर आए नए नए संस्करण और नए-पुराने हार्डवेयरों की असंगतता इसमें ढेरों समस्याएँ पैदा करती हैं.

औरों के भी अनुभव होंगे. साझा करें तो सबका ज्ञान बढ़ेगा.

रवि

V S Rawat

to th
मेरे डीडी फ्री डिश के सेट टॉप बॉक्स में HDMI आउटपुट पोर्ट है, लेकिन पहले
ये टेक्निक नहीं थी, और फिर मेरे 15 साल पुराने मॉनिटर में HDMI इनपुट
पोर्ट नहीं था, तो कभी ध्यान नहीं दिया। RCA केबल से एक टीवी ट्यूनर में ले
जा कर उसे पीसी पर यूएसबी में लगा कर पीसी पर टीवी दिख-सुन जाया करता था।

मैंने हाल ही में Amazon पर विज्ञापन देख कर एक HMDI capture dongle खरीदा
क़रीब 1000 रु. का।

इसमें HDMI इनपुट लेता है तो सोचा था कि सेट टॉप बॉक्स में HDMI आउटपुट
पोर्ट को इस HDMI इनपुट से कनेक्ट कर दूँगा तो पीसी पर यूएसबी में लगा कर
टीवी दिख जाना चाहिए, क्वालिटी बढ़िया हो जाएगी।

लेकिन लगाया तो वो काम ही नहीं किया, वेण्डर का ईमेल आईडी ढूँढ कर उसे
लिखा, कोई जवाब नहीं, Amazon को लिखा तो कोई जवाब नहीं, वैसे भी वो
टेक्निकल नहीं, बेचने वाले लोग हैं।

किसी ने बताया कि सेट टॉप बॉक्स RF signal आउटपुट देता है जो HMDI capture
नहीं होते हैं। किसी ने बताया कि यह डॉन्गल सिर्फ़ डिजिटल कैमरे के आउटपुट
को पीसी पर रिकॉर्ड करने के लिए है, टीवी न चलेगा।

दर्जनों सॉफ़्टवेयर ट्राई की। लेकिन कोई न चली।

ख़ैर, Amazon वालों ने वापस ले लिया, रिफ़ण्ड भी दे दिया।

धन्यवाद
रावत

V S Rawat

to th
नहीं, यह तो DVI पोर्ट है, जो, कह लीजिए VGA का बड़ा भइया होता है, बस।

DisplayPort ऐसा होगा।

फ़ाइल के नाम में लिखा है।

लेकिन यह Hdmi male - DisplayPort male cable यह Hdmi से DisplayPort की
दिशा में काम नहीं करती है, यह सिर्फ़ DisplayPort से Hdmi की दिशा मे काम करती है।

मैने इस DisplayPort से Hdmi केबल को ख़रीदा 1229 रु. में, 15 फ़ीट, और पीसी
के HDMI और मॉनिटर के DisplayPort में लगाने की बहुत क़ोशिश की, दर्जन बार
पीसी बूट किया, कई तरह से सेटिंग देखी-बदली, जब केबल ही काम नहीं कर रही है
तब डिस्प्ले भी नहीं आएगा, और पीसी को बिना डिस्प्ले के चलाना पड़ रहा था।
फ़िक़्र भी हो रही थी कि कुछ ख़राब न हो जाए बार-बार बूट करने में।

जब काम नहीं की, तब पता किया तो मालूम पड़ा कि यह यूनीडाइयरेक्शनल होती है।
Amazon ने वापस लेने से भी मना कर दिया, अब मेरे पास पड़ी हुई है किसी काम
नहीं आएगी। उनसे कहा भी इसे बदल कर DisplayPort से DisplayPort की ही केबल
दे दो, वो भी मना कर दिया, जबकि यह बाहरी वेण्डर की नहीं AmazonBasics की
ही है। लूटते हैं।

धन्यवाद
रावत

On 10/20/2021 10:45 PM, Ravishankar Shrivastava wrote:
> अमेजन में उपलब्ध है । Hdmi male to dvi male cable. 5-7 सौ रूपए तक में। परंतु आपको
> देखना होगा कि आपके काम आएगा कि नहीं। यह dvi डिस्प्ले पोर्ट के लिए है। अन्य डिस्प्ले
> पोर्ट जैसे कि वीजीए में काम नहीं करेगा।
>
> Limited-time deal: CableCreation HDMI to DVI Cable, 6.6 Feet HDMI Male
> to DVI 24+1 Male Cable, Gold Plated HDTV to DVI Cable, Support 1080P, 3D
> for Raspberry Pi, Roku, Xbox One, Graphics Card, Blue-ray, Nintendo
> Switch
> https://www.amazon.in/dp/B01FM51TT8/ref=cm_sw_r_awdo_navT_g_dl_QNKWMEEM6HF0A6FXXA7G
>

> सादर,

> [...]
hdmi-dvi1.jpg
hdmi-displayport1.jpg

V S Rawat

to th
यह एक hdmi-to-displayport मिला है, लेकिन यह अमरीका से इम्पोर्ट करना
पड़ेगा जो 3553 रु. का पड़ेगा। इतने ज़्यादा पैसे के लिए रिस्क नहीं ले सकते
कि आने पर काम न करे।

https://www.ubuy.co.in/product/Q2UIMQ2-visiontek-hdmi-to-displayport-active-cable-5-feet-male-to-male-for-lenovo-dell-hp-desktop-graphics-a

ऊपर से ये भी 4K नहीं दे रहा है, सर्फ़ 2560x1440 32-bit color @ 60Hz दे पा रहा है।

इसी साइट पर कुछ और भी हैं hdmi-to-displayport लेकिन उनमें hdmi के साथ एक
USB भी पीसी लगाना पड़ेगा और फिर वो displayport female port देते हैं,
जिससे एक और displayport male to displayport male cable लगा कर मॉनीटर से
कनेक्ट करना पड़ेगा। जब बना ही लिया था, तो केबल को लम्बा करके displayport
female की जगह displayport male ही दे देते तो सीधे लग जाता।

फिर amazon flipkart पर USB-C से displayport female ke sockets हैं, लेकिन
उनमें भी displayport male to displayport male cable पड़ेगा जिससे
resolutionऔर फिर पीसी में USB-C नहीं होता है। उसे मोबाइल पर लगाया जा सकता है।

पता नहीं ये ज्ञानीजन सम्भव होेने पर भी आधा काम करके क्यों छोड़ते हैं।

रवि-रतलामी

to Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
हाँ, यह एक नई जानकारी मिली कि यूएसबी की तरह ही एक नया डिस्प्ले पोर्ट भी आने लगा है!
धन्यवाद.

V S Rawat

to th
मेरा पीसी तो HDMI 4K cable से मॉनीटर से कनेक्टेड है और वो ठीक से भी
बढ़िया काम कर रहा है।

मैंने अपने सेट टॉप बॉक्स के HDMI port को HDMI cable से सीधे मॉनीटर के
दूसरे HDMI पोर्ट पर कनेक्ट कर दिया और उसमें मेरा pip/pbp में टीवी दिखता
है। हफ़्ते भर से यह बढ़िया चल रहा था।

लेकिन कल pip/pbp चालू किया तो पिक्चर नहीं आ रही थी, ऑडियो का ध्यान नहीं।

तो दूसरी HDMI cable लगाई, उसमें बहुत ख़राब रिज़ॉल्यूशन हरा-पीला रंग आ रहा था।

तीसरी HDMI cable लगाई, तो उससे भी कोई भी पिक नहीं आई।

तो चौथी HDMI cable लगाई, अब सब ठीक है।

वैसे ऐसा नहीं है कि दूसरी-तीसरी ख़राब हो। पहली तो पक्का ख़राब हो गई है एक
हफ़्ते के भीतर। दूसरी का रिज़ॉल्यूशन तो पक्का कम है जबकि दूसरे HDMI पोर्ट
का रिज़ॉल्यूशन 2K का है तो कम रिज़ॉल्यूशन वाली केबल सही कम्यूनिकेशन नहीं कर पा रही है।

लेकिन तीसरी केबल तो Amazon से ख़रीदी थी, ख़ुद Amazonbasics की है, 4K
highspeed, लेकिन नहीं चली। कहते हैं HDMI cable बैकवार्ड कम्पेटिबल होती
है, कि एडवान्स स्टैण्डर्ड वाली केबल में पुराने स्टैण्डर्ड वाला काम हो
जाता है।पहले मैं सेट टॉप बॉक्स को RCA cable से external TV Tuner में
कनेक्ट करके, USB port पर लगा कर सॉफ़्टवेयर में टीवी देखता था, वही RCA
cable, वही external TV Tuner क़रीब 10 साल से चल रहा था, अब रिज़ॉल्यूशन
ख़राब आने लगा था, लेकिन हो सकता है कि वो विण्डोज़ की बाकी फ़ाइन ट्यूनिंग की
समस्या हो। ख़ैर अब मुद्दा उठा है तो नई RCA केबल लाकर ट्राय करूँगा।

यह दुर्दशा है लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की, चले तो चाँद तक, नहीं चले तो शाम तक।
महँगा ख़रीदो, ब्राण्डेड ख़रीदो। लेकिन खड़े पाँव काम करना बन्द कर दे तो कुछ
नहीं किया जा सकता।

शुक़र है कि इतने HDMI cables थे मेरे पास, जाने किस-किस डिवाइस को ख़रीदने
पर मिले थे, या अलग से ख़रीदे थे, तो काम आ गए।

आपके पास कितने HDMI cables हैं? आधा दर्जन एकस्ट्रा ख़रीद कर रख लीजिए, वो
भी सबसे महँगे, प्रीमियम वाले, वरना किसी दिन सब बन्द हो सकता है।

:-(
रावत