Problem in sorting data in excel

Narayan Prasad

to Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
  Dear Members,
       I face a problem sorting data in excel (sample file attached).
       A list of words are prepared in which each word has the corresponding chapter, paada and suutra number. For example: अङ्गारः II-iii-40.
Here, I have to convert II-iii-40 to the format 2.3.040.
The suutra number is represented as a three digit number.
But such format creates a problem in sorting and I have to convert this number as a text. In such a case it gets converted to 2.30.04.

How to resolve this problem?

Regards
Narayan Prasad

List of Words.xlsx

Anunad Singh

to Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
एक तरीका यह हो सकता है कि  आप कॉलम I (आई) को फॉर्मेट करें और उस कॉलम को 'नंबर' चुनें, तथा ऑप्शन में ३  'लीडिंग जीरो' रखें.

--
आपको यह संदश इसलिए मिला है क्योंकि आपने Google समूह के "Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)" समूह की सदस्यता ली है.
इस समूह की सदस्यता खत्म करने और इससे ईमेल पाना बंद करने के लिए, technical-hin...@googlegroups.com को ईमेल भेजें.

Narayan Prasad

to Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
> एक तरीका यह हो सकता है कि  आप कॉलम I (आई) को फॉर्मेट करें और उस कॉलम को 'नंबर' चुनें, तथा ऑप्शन में ३  'लीडिंग जीरो' रखें.

I tried that way. But it did not work. I have already attached the worksheet. You could delete cols.D onwards. Kindly see, if your logic works. I had to manually edit the numbers indicated in red..

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CACa%2Bt%3DNtQSXMnh4iDqBS4E1Qp6o%3Dp6hU6fChbpOO_%3D8H%2BsnoMA%40mail.gmail.com पर जाएं.

Anunad Singh

to technic...@googlegroups.com
इसे देखिये.  IFS का उपयोग किया है. शायद एक्सेल में भी हो।  अन्यथा +IF का सहारा लेना पड़ेगा।

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CAKmACTmiFdEPcCQketCUSAh5RxfHCETYjjUm%2BKOVS61zj0iSUA%40mail.gmail.com पर जाएं.
List of Words_mod_02.xlsx

V S Rawat

to technic...@googlegroups.com
मुझे ध्यान आ रहा है कि इस तरह की रिक्वायरमेण्ट किसी की पहले भी आई थी, और
उसका सॉल्यूशन मैंने पोस्ट किया था ग्रुप में। आरकाइव में सर्च कीजिए।

जिस-जिस फ़ील्ड पर सॉर्ट करना है, उसे Left(), Mid(), Right() वगैरह फ़ंक्शन
का उपयोग करके अलग-अलग एक-एक फ़ील्ड को अलग-अलग कॉलम में ले आइए, फिर आराम
से सॉर्ट हो जाएगा।

रावत

Narayan Prasad

> [...]
>अलग-अलग एक-एक फ़ील्ड को अलग-अलग कॉलम में ले आइए, फिर आराम से सॉर्ट हो जाएगा।

मैंने ऐसे ही करने का प्रयास किया।
हरेक शब्द के लिए "अध्याय.पाद.सूत्र संख्या" है।
अध्याय और पाद में से प्रत्येक एक ही अंक की संख्या है, जबकि सूत्र संख्या एक से लेकर तीन अंकों की हो सकती है। अतः एक्सेल में सूत्र संख्या को तीन अंक के रूप में ही लिखा है।
   जैसे - "तितउ" शब्द II.i.77 में आता है।
   सुविधा के लिए इसे 2.1.077 लिखता हूँ।
   चूँकि 2.1.077 को एक्सेल संख्या के रूप में नहीं ले सकता, इसलिए पहले 2.1 को एक कॉलम में और .077 को दूसरे कॉलम में करके दोनों को CONCAT से जोड़ना चाहा। मगर .077 को एक्सेल हमेशा 0.077 लिखता है। अतः मैंने इसके लिए RIGHT(col.no.,4) का प्रयोग किया।
  इस हालत में तो एक्सेल ठीक से काम करता है।
  परन्तु कोई दूसरी सूत्र संख्या लीजिए, जिसके अन्त में एक या दो शून्य है - जैसे, 2.3.40, जिसे मैं तीन अंक के रूप में व्यक्त करके 2.3.040 लिखूँगा। एक्सेल यहाँ फेल कर जाता है। CONCAT करने पर इसे 2.30.04 लेता है। उसी तरह 2.1.100 को 2.10.1 लेता है।
  सादर
नारायण प्रसाद

--
आपको यह संदेश इसलिए मिला, क्योंकि आपने Google समूह "Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)" समूह की सदस्यता ली है.
इस समूह की सदस्यता खत्म करने और इससे ईमेल पाना बंद करने के लिए, technical-hin...@googlegroups.com को ईमेल भेजें.