हिंदी के लिए सुनकर टाइप करने वाला सॉफ्टवेयर (speech recognition software)

चोपड़ा

to hi...@googlegroups.com

मित्रो,

अनुवाद कर्म के दौरान कभी-कभी इतनी सरल सामग्री अनुवाद के लिए आ जाती है कि लगता है कि इसे स्वयं टाइप करने की अपेक्षा किसी सॉफ्टवेयर की सहायता से टाइप करने पर अधिक शब्दों का अनुवाद सम्भव हो सकता है।

सम्भवतः ऐसे सॉफ्टवेयर मौजूद हैं जो सुनी हुई आवाज़ को सुनकर स्वयं टाइप कर देते हैं। क्या आपको किसी ऐसे सॉफ्टवेयर की जानकारी है?

अगर इस संबंध में निम्न प्रश्नों के उत्तर दे सकें, तो आभारी हूँगा:

1. इसके लिए प्रमुखतः कौन-कौन सी कम्पनियों के सॉ़फ्टवेयर उपलब्ध हैं?

2. इनके प्राप्ति स्थल या वेबसाइट के लिंक क्या हैं?

3. कौन-सा सॉफ्टवेयर सबसे अधिक उपयोगी है अर्थात् सबसे अधिक परिशुद्धता और सटीकता या accuracy से हिंदी शब्द टाइप करता है?

4. कौन-से सॉफ्टवेयर को सीखना या उपयोग करना सबसे अधिक सरल है?

5. इनमें से प्रत्येक सॉफ्टवेयर का मूल्य क्या है?

आशा ही नहीं, वरन् पूर्ण विश्वास है कि अनुभवी साथियों के परामर्श से लाभान्वित हूँगा।

सादर,

चोपड़ा

ravir...@gmail.com

to hi...@googlegroups.com
हिंदी के लिए काम लायक एकमात्र सॉफ़्टवेयर है जिसका नाम है श्रुतलेखन राजभाषा, जिसे सीडैक ने जारी किया है. कीमत 6000रु. कुछ लोगों के मुताबिक यह 90 प्रतिशत शुद्धता से आउटपुट देता है, मगर मैंने उपयोग किया तो पाया कि यह मेरे काम का नहीं है. हो सकता है जिनके उच्चारण सही हों उन पर यह सही आउटपुट देता हो.
विस्तृत विवरण यहाँ दर्ज है -

http://raviratlami.blogspot.in/2012/05/90.html

सादर,
रवि

रविवार, 15 जुलाई 2012 2:44:22 pm UTC+5:30 को, चोपड़ा ने लिखा:

manbhavee

to hi...@googlegroups.com
चोपड़ा जी

सॉफ़्टवेयर है जिसका नाम है श्रुतलेखन राजभाषा, जिसे सीडैक ने जारी किया है. कीमत 6000रु.

इसके प्लस पोइंट्स है

१. यह आवाज सुनकर टाइप कर लेता है.
२. मेरे हिसाब से यह ८०-९० प्रतिशत सही टाइप करता है.

इसके माइनस पोइंट्स

१. यह बिलकुल शांत वातावरणमे ही काम कर सकता है. आवाज होने पर यह इच्छाधारी हो जाते है और अपने मन के हिसाबसे टाइप करने लगता है.
२. यह सिर्फ शुद्ध हिन्दी भाषा ही टाइप करता है. हिन्दी टाइप करते वक्त अगर अंग्रेजी या किसी भी एनी भाषा के शब्दों का प्रयोग किया गया तो यह फिर इच्छाधारी बनकर अपने हिसाब से कुछक भी बकवास टाइप करने लगता है.