Re: [चिट्ठाकार] Dear friend

ePandit | ई-पण्डित

Dec 23, 2009, 10:13:32 PM12/23/09
to chit...@googlegroups.com
विष्णु बैरागी जी, ईमेल फॉरवर्ड करते हुये ध्यान दें कि केवल अपने मित्रों को ही फॉरवर्ड करें, विभिन्न समूहों को नहीं। विभिन्न समूहों (जिनमें चिट्ठाकार भी शामिल है) पर इस तरह के ईमेल फॉरवर्ड करना निषिद्ध है। अत: जल्दबाजी में ईमेल फॉरवर्ड करते हुये ध्यान दें कि कहीं मेलिंग लिस्ट में कोई ग्रुप तो नहीं।

२३ दिसम्बर २००९ ५:५६ PM को, विष्‍णु बैरागी <bairag...@gmail.com> ने लिखा:
<DIV>Dear friend
<BR>Recently okay, Christmas is approaching, your gift is ready yet?I
have a gift ready, in a shopping site to purchase the above, their
network system is: <A
href="http://www.gobdeal.com/">http://www.gobdeal.com/</A>,<BR>I
purchased a notebook computer is now received。Its quality is very
good, the price is very competitive &lt;BR&gt;.In order for the
upcoming Christmas season everyone had a happy and well -Hereby
recommend this site to you plus.They also sell phones, TV, psp,motor
and so on. By the&lt;BR&gt;way, they import product from Korea
,Japan,and America and sell new and original&lt;BR&gt;products.They
have good reputation and have many good feedbacks. If&lt;BR&gt;you
need these products, look at this website will be a clever
choice.&lt;BR&gt;I am sure you will get many surprise and
benefits.&lt;BR&gt;<BR>
Greetings! <BR></DIV>

--
You received this message because you are subscribed to the Google Groups "Chithakar" group. To post to this group, send email to Chit...@googlegroups.com. To unsubscribe from this group, send email to Chithakar-...@googlegroups.com. For more options, visit this group at http://groups.google.com/group/Chithakar.

If the message violates this group’s charter (http://groups.google.com/group/Chithakar/web/group-charter) member is liable to be removed from the group without warning.

--
Shrish Benjwal Sharma (श्रीश बेंजवाल शर्मा)
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

ePandit: http://epandit.blogspot.com/

Kakesh Kumar

to chit...@googlegroups.com
अभिवादन!

यह प्रश्न पहले भी पूछा था, फिर पूछ रहा हूँ।

क्या किसी तरह ब्लैकबेरी फोन में हिन्दी को सक्षम किया जा सकता है। मेरी जानकारी के
अनुसार ब्लैकबेरी युनीकोड का समर्थन करता है। यहा तक की चायनीज व कोरियन शब्द भी
इसमें देखे जा सकते हैं तो फिर हिन्दी क्यों नहीं। यदि हिन्दी टाइप ना भी हो सके तो क्या
केवल हिन्दी को पढ़ा जा सकता है।

कोई सहायता..कोई कड़ी...

काकेश

ePandit | ई-पण्डित

Jul 3, 2010, 9:01:35 AM7/3/10
to chit...@googlegroups.com
जहाँ तक मैं समझा हूँ फोन में हिन्दी तब नहीं दिखती यदि उसके फॉण्ट में हिन्दी के वर्ण शामिल न हों, मैंने प्रयोग के तौर पर अपने फोन का फॉण्ट किसी अन्य सामान्य अंग्रेजी फॉण्ट से रिप्लेस करके देखा तो हिन्दी की जगह डिब्बे नजर आने लगे। फोन के फॉण्ट का अध्ययन करने पर पाया कि उसका फॉण्ट विण्डोज़ के Arial Unicode MS फॉण्ट की तरह होता है जिसमें एकाधिक भाषाओं के वर्ण शामिल होते हैं तो यदि फोन  के फॉण्ट में हिन्दी वर्ण नहीं हैं तो हिन्दी बिलकुल नहीं दिखेगी।

अब ज्यादातर स्मार्टफोन में डिफॉल्ट फॉण्ट को रिप्लेस करने (या ओवरराइड करने) का तरीका होता है। सिम्बियन तथा ऍण्ड्रॉइड की विधि तो नेट पर उपलब्ध है ब्लैकबेरी की भी होगी। आप अपने फोन का डिफॉल्ट फॉण्ट Arial Unicode MS (या कोई अन्य फॉण्ट जिसमें लैटिन एवं देवनागरी दोनों के वर्ण हों) से बदल कर देखें, हिन्दी नजर आने लगेगी। ध्यान रखें कि Mangal से न बदलें क्योंकि उसमें अंग्रेजी (लैटिन) के वर्ण नहीं होते तो फोन में अंग्रेजी की जगह डिब्बे दिखने लगेंगे।

हाँ हिन्दी का सही तरीके से नजर आना दूसरी बात है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि फोन के CTL (Complex Script Layout) इंजन में इण्डिक लिपियों हेतु व्यवस्था है या नहीं। हाँ हो सकता है ऑपेरा मोबाइल में हिन्दी सही दिखायी दे, मेरे नोकिया ५८०० में हिन्दी सही प्रकार नहीं दिखती लेकिन ऑपेरा मोबाइल में सही दिखती है।

तो आप पहले तो फोन का डिफॉल्ट फॉण्ट रिप्लेस करके देखें कि हिन्दी सही रुप में दिखती है या नहीं, यदि नहीं तो ऑपेरा मोबाइल डाल कर देखें कि उसमें कैसी दिखती है।

एक अन्य उपाय स्काइफायर नामक ब्राउजर है जो कि फोन में हिन्दी न दिखने पर भी हिन्दी वेबपेज सही दिखाता है लेकिन कुछ समय पूर्व से ये ब्लैकबेरी के लिये आना बन्द हो गया है। खैर वैसे भी यह आखिरी उपाय है क्योंकि इसमें ऑपेरा मिनी/मोबाइल जैसी सुविधायें नहीं हैं।

कृपया परिणाम से हमें भी अवगत करायें।

२९ जून २०१० १२:१४ PM को, Kakesh Kumar <kakes...@gmail.com> ने लिखा:
--
[...]

ePandit: http://epandit.shrish.in/

Amit

Jul 3, 2010, 9:48:49 AM7/3/10
to chit...@googlegroups.com

2010/7/3 ePandit | ई-पण्डित <sharma...@gmail.com>

आप अपने फोन का डिफॉल्ट फॉण्ट Arial Unicode MS (या कोई अन्य फॉण्ट जिसमें लैटिन एवं देवनागरी दोनों के वर्ण हों) से बदल कर देखें, हिन्दी नजर आने लगेगी।

Arial Unicode MS से न बदलें, यह 22MB का फाण्ट होता है जिसको लोड करने में ब्लैकबैरी का बैण्ड बज सकता है!

[...]

स्काईफायर ब्राउज़र भी अब उपाय के तौर पर प्रयोग नहीं हो सकता क्योंकि उसको बनाने वाली कंपनी ने यह सेवा उन लोगों को देनी बंद कर दी है जो कि उत्तरी अमेरिका तथा यूनाइटिड किंगडम में नहीं हैं। कंपनी के अनुसार आधिकारिक रूप से केवल इन्हीं बाज़ारों में वे सेवा प्रदान करते रहे हैं, बाकी विश्व तो ऐंवई प्रयोग कर रहा था जिस पर उन्होंने अब रोक लगा दी है।

--
http://amitgupta.in/

निज भाषा उन्नति अहै, सब उन्नति को मूल
बिन निज भाषा-ज्ञान के, मिटत न हिय को सूल ।   -- भारतेन्दु हरिश्चन्द्र

Rahul

Jul 3, 2010, 11:21:04 AM7/3/10
to Chithakar | चिट्ठाकार

सब कुछ तो Shrish जी ने तो बता ही दिया |
Opera Mini से हिंदी वेब-पेज को देखना एक बढ़िया जुगाड है मैं भी अपने
Micromax में ऐसे ही काम चला रहा हूँ |
सेटिंग मैंने यहाँ बतायीं हैं |

http://tech-qa.qhub.com/18962/

Kunnu Singh

Jul 3, 2010, 4:18:55 PM7/3/10
to chit...@googlegroups.com
लेकीन Operamini मे हिन्दी ठिक से नही दिखाता है एसा लगता है जैसे कोई
ईमेज दिखा रहा हो.

> [...]
> (http://groups.google.com/group/Chithakar/web/group-charter) member is
> liable to be removed from the group without warning.

http://www.dewlance.com Best And Cheap Web Hosting

http://kunnu.net - Kunnu.NET Best Offshore Hosting

Rahul

Jul 3, 2010, 10:17:55 PM7/3/10
to Chithakar | चिट्ठाकार

कुन्नू जी ठीक कहा आपने
ये सिर्फ काम चलाऊ जुगाड है ...क्योंकि इसमें सर्वर साइड बिटमैप फॉण्ट
यूज किया जाता है |
बेहतर समाधान की तलाश जारी है |

Kakesh Kumar

Jul 4, 2010, 11:52:14 PM7/4/10
to chit...@googlegroups.com
धन्यवाद, आप सभी का जिन्होंने मेरी समस्या का हल ढूँढने का प्रयास किया।

ऑपेरा का प्रयोग मैं पहले ही करके देख चुका हूँ, उससे समस्या का समाधान नहीं होता। आप लोगों के सुझाने पर इस बार ऑपेरा-हिन्दी को डाउनलोड करके देखा उसमें में हिन्दी की जगह डब्बे ही दिखायी देते हैं।

मुझे लगता है ऐसा हिन्दी समर्थित कोई फोंट ना होने की वजह से है। मैने सारे (कुल 11) फोंटस को डिफॉल्ट करके देख लिया लेकिन समस्या बनी रही है।

मुझे ब्लैकबेरी मे नये फोंट स्थापित करने का तरीका नहीं मिला। कुछ लोगों के अनुसार ब्लैकबेरी में नये फॉंट नहीं लगाये जा सकते। मैं Arial Unicode MS का प्रयोग करने के लिये भी तैयार हूँ, क्योंकि मेरे पास 4 जीबी की मैमोरी है, लेकिन इन्हे स्थापित कैसे करुं ?

पहले मेरे पास ब्लैकबेरी का पुराना वर्जन था तो मैं समझता था कि शायद वह युनीकोड समर्थित नहीं है लेकिन इस बार नया व लेटेस्ट ब्लैकबेरी खरीदने के बाद इस बात कोई गुंजाइस नहीं है। मैनुअल में भी लिखा है कि यह युनीकोड समर्थित है और इसमें चायनीज, कोरियन, जैपेनीज सभी भाषाएं चलेंगी। तो फिर हिन्दी क्यों नहीं ??  क्या हिन्दी वाले लोग ब्लैकबेरी इस्तेमाल नहीं करते।

कोई कड़ी, सुझाव मिले तो बताइयेगा।

काकेश

Amit wrote:
--
[...]

धन्यवाद सहित
सादर

काकेश
http://kakesh.com

Amit Gupta

Jul 5, 2010, 3:35:57 AM7/5/10
to chit...@googlegroups.com

2010/7/5 Kakesh Kumar <kakes...@gmail.com>

मैं Arial Unicode MS का प्रयोग करने के लिये भी तैयार हूँ, क्योंकि मेरे पास 4 जीबी की मैमोरी है, लेकिन इन्हे स्थापित कैसे करुं ?

मैं स्टोरेज मैमोरी की बात नहीं कर रहा था वरन्‌ RAM की बात कर रहा था, ऑपरेटिंग मैमोरी जिसमें सभी चालू फाइलें आदि लोड होती हैं, फाण्ट भी। यह आपके फोन में 256MB से अधिक होगी तो आश्चर्य की बात होगी! :) यदि आप फोन का मॉडल नंबर बता सके तो पता कर सकूँगा कि उसमें कितनी RAM आती है।

और जितनी उपलब्ध होगी उसमे से अधिकतर ऑपरेटिंग सिस्टम खा जाता है, हर फोन के साथ यही मामला होता है।

Kakesh Kumar

Jul 5, 2010, 4:52:16 AM7/5/10
to chit...@googlegroups.com
ओ.....रैम तो 256 एम बी ही है। मेरा मॉडल 9700 बोल्ड है। ऍप्लीकेशन मेमोरी में फ्री स्पेस 102 एम बी दिखा रहा है तो इससे शायद ऐरियल युनीकोड भी चल जाता, थोड़ा स्लो होकर। लेकिन उसे स्थापित करने का तरीका तो पता ही  नहीं है।

बताने के लिये धन्यवाद।

एक बात और क्या किसी को पता है कि आई-पैड में हिन्दी चल सकती है या  नहीं। कुछ दिनों पहले एक आई-पैड पर हाथ आजमाया था  लेकिन डिफॉल्ट सैटिंग से तो हिन्दी नहीं दिखी, अब एक मंगवाया है आने पर ही पता चलेगा।

काकेश

Amit Gupta wrote:
[...]

Ravishankar Shrivastava

Jul 5, 2010, 5:52:10 AM7/5/10
to chit...@googlegroups.com
On 7/5/10 2:22 PM, Kakesh Kumar wrote:
> ओ.....रैम तो 256 एम बी ही है। मेरा मॉडल 9700 बोल्ड है। ऍप्लीकेशन मेमोरी में फ्री
> स्पेस 102 एम बी दिखा रहा है तो इससे शायद ऐरियल युनीकोड भी चल जाता, थोड़ा स्लो
> होकर। लेकिन उसे स्थापित करने का तरीका तो पता ही नहीं है।

वैसे, यदि एरियल युनीकोड का कम मेमोरी वाला विकल्प चाह रहे हैं तो कोड 2000 फ़ॉन्ट
प्रयोग कर सकते हैं. ये मात्र 2 मे.बा. का है. डाउनलोड लिंक है -
http://www.code2000.net/code2000_page.htm

सादर,
रवि

Ashish Shrivastava

Jul 5, 2010, 7:47:31 PM7/5/10
to chit...@googlegroups.com
एक बात और क्या किसी को पता है कि आई-पैड में हिन्दी चल सकती है या  नहीं। कुछ दिनों पहले एक आई-पैड पर हाथ आजमाया था  लेकिन डिफॉल्ट सैटिंग से तो हिन्दी नहीं दिखी, अब एक मंगवाया है आने पर ही पता चलेगा।

आइ पेड मे हिन्दी चलानी चाहिए , मेरे पास मैक बुक है उसमे हिन्दी धड़ल्ले से चलती है !

आशीष

५ जुलाई २०१० ७:५२ PM को, Ravishankar Shrivastava <ravir...@gmail.com> ने लिखा:
[...]

Amit

Jul 6, 2010, 12:37:31 AM7/6/10
to chit...@googlegroups.com

2010/7/6 Ashish Shrivastava <ash....@gmail.com>

आइ पेड मे हिन्दी चलानी चाहिए , मेरे पास मैक बुक है उसमे हिन्दी धड़ल्ले से चलती है !

मैक बुक और आईपैड में काफ़ी अंतर है, इसलिए दोनों को एक सा न आंकें! आईपैड पर वह ऑपरेटिंग सिस्टम है जो आईफोन में है और जो आईपॉड टच में है। आईपैड दरअसल एक ओवरब्लोन आईपॉड टच है! (जानने वाले वैसे आईफोन और आईपॉड के संबन्ध में मेरे विचार जानते हैं) डिफॉल्ट सैटिंग में आईफोन और आईपॉड पर हिन्दी नहीं चलती। हिन्दी लिखने का तो कोई फिलहाल जुगाड़ नहीं परन्तु वह तो पढ़ी भी नहीं जाती। अब ऑपरा मिनी को एप्पल ने अपने एप्प स्टोर में जगह दे दी है तो कदाचित्‌ उसकी कॉन्फिगुरेशन बदल के उसमें हिन्दी की वेबसाइट आदि खोल पढ़ी जा सकें अन्यथा सफ़ारी में तो हिन्दी नहीं दिखती क्योंकि फाण्ट में हिन्दी के अक्षर नहीं हैं।

Kakesh Kumar

Jul 6, 2010, 2:29:38 AM7/6/10
to chit...@googlegroups.com
सही जबाब। मैं भी एप्पल मैक का इस्तेमाल करता हूँ और इसमें हिन्दी सही सही दिखायी भी देती है और आप टाइप भी कर सकते हैं। लेकिन जैसे अमित जी ने बताया इसमें और आईपैड में काफी अंतर है।

अमित जी : आपका एक्स्क्लूसिविटी वाला लेख भी पढ़ा, वैसे मैं भी आई-पैड मंगाने की फिराक में हूँ। इसकी खामियाँ भी मुझे पता हैं (इसमें यू.एस.बी. पोर्ट तक नहीं है) लेकिन क्या आप इसी तरह का कोई और उत्पाद बता सकते हैं। मेरा उद्देश्य है कि मैं अपने ऑफिस जाने के ट्रैफिक समय का उपयोग किताबें पढ़ने व नैट ब्राउजिंग के लिये करुँ। आई-पैड में किताबें पढ़ने व समाचार पत्र पढ़ने में तो वाकई मजा आ जाता है। लेकिन जितना पैसा ये लोग माँग रहे हैं उतने के लायक शायद यह नहीं है, लेकिन इसका अल्टर्नेट क्या है?  ब्लैकबेरी में ई-बुक रीडर लगा कर कोशिश की थी लेकिन इससे एक तो आँखें दर्द करती है और फिर बैटरी भी बहुत खर्च हो जाती है।

(यदि यह प्रश्न इस ग्रुप के लायक नहीं है तो कृपया अलग से मुझे मेल कर दें)

धन्यवाद सहित

काकेश

Amit wrote:
[...]

Amit

Jul 6, 2010, 5:03:46 AM7/6/10
to chit...@googlegroups.com

2010/7/6 Kakesh Kumar <kakes...@gmail.com>

अमित जी : आपका एक्स्क्लूसिविटी वाला लेख भी पढ़ा, वैसे मैं भी आई-पैड मंगाने की फिराक में हूँ। इसकी खामियाँ भी मुझे पता हैं (इसमें यू.एस.बी. पोर्ट तक नहीं है)

USB पोर्ट न होना तो खैर कोई बड़ी बात नहीं है, इससे अधिक गंभीर कई खामियाँ हैं जो कि उत्पाद के साथ-२ कंपनी की भी हैं।

[...]

आपके ब्लैकबैरी पर तो पढ़ने में दिक्कत होगी ही क्योंकि स्क्रीन काफ़ी छोटी है। विकल्प अभी अधिक प्रचलित नहीं हैं लेकिन बाज़ार गर्मा रहा है तो आने वाले कुछ महीनों में काफ़ी विकल्प सामने आएँगे। फिलहाल आप Archos 5 (32GB - $350), Archos 7 (8GB - $200) और Archos 9 (60GB - $550) को देख सकते हैं। Archos 5 और Archos 7 पर एण्ड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम है जिस पर आपको हिन्दी चलाने में दिक्कत आएगी परन्तु Archos 9 पर विण्डोज़ ७ ऑपरेटिंग सिस्टम है जिस पर आप हिन्दी न केवल पढ़ पाएँगे वरन्‌ लिख भी पाएँगे। साथ ही विण्डोज़ का पूर्ण वर्ज़न होने के कारण आप इस पर सभी प्रकार के ऑडियो और वीडियो कोडेक स्थापित कर सकते हैं ताकि किसी भी ऑडियो अथवा वीडियो को चलाने में आपको दिक्कत न आए, वीएलसी प्लेयर भी स्थापित हो जाएगा जो सभी वीडियो आदि आराम से चलाता है।

अन्य टैबलेट जो हाल ही में आने वाले हैं वे हैं - X2 iTablet (विण्डोज़ ७), Dell Looking Glass (एण्ड्रॉयड), Dell Mini 5 (एण्ड्रॉयड)

यदि आप चाहें तो Dell Mini Netbook भी ले सकते हैं जो कि भारत में तकरीबन 16,000 रूपए में मिलती है। यह लैपटॉप का काफ़ी हल्का संस्करण होता है जिसका प्रयोग प्रायः इंटरनेट खंगालने के लिए किया जाता है। इसी श्रेणी में Asus EE PC भी है।

देबू दा - यदि यह सूत्र समूह के विषय से भटक गया है तो कृपया बता दें तो फिर चर्चा यहाँ नहीं की जाएगी। काकेश जी की ईमेल का उत्तर यहाँ इसलिए दिया क्योंकि एकाध अन्य लोगों ने भी इसमें रुचि दिखाई इसलिए मैंने सोचा कि और भी लोग हो सकते हैं जिनकी इस चर्चा में रूचि हो। :)

Kunnu Singh

Jul 5, 2010, 1:46:15 AM7/5/10
to chit...@googlegroups.com
फंट ईन्सटाल करने के लिये उसे डाउनलोड करें, फिर मोबाईल मे खोलेंगे तो
सायद अपने आप वो ईन्सटाल करने लगे या फाईल मैनेजर होगा तो वहां से
ईन्सटाल कर सकते हैं।

Jagdish Bhatia

Jul 8, 2010, 1:02:55 AM7/8/10
to chit...@googlegroups.com
मोबाईल के लिए दो तरह के ओपेरा ब्राउजर हैं, ओपेरा मिनी और ओपेरा मोबाइल. यदि आपके मोबाईल में ओपेरा मोबाइल स्थापित हो सकता है तो आप ओपेरा मोबाइल प्रयोग करें हिंदी ज्यादा स्पष्ट दिखेगी.
जगदीश

2010/7/5 Kunnu Singh <kunnus...@gmail.com>

--
http://aaina.jagdishbhatia.com
http://blog.pitaratoolbar.com

Amit

Jul 8, 2010, 3:19:12 AM7/8/10
to chit...@googlegroups.com

2010/7/8 Jagdish Bhatia <mai...@gmail.com>

मोबाईल के लिए दो तरह के ओपेरा ब्राउजर हैं, ओपेरा मिनी और ओपेरा मोबाइल. यदि आपके मोबाईल में ओपेरा मोबाइल स्थापित हो सकता है तो आप ओपेरा मोबाइल प्रयोग करें हिंदी ज्यादा स्पष्ट दिखेगी.

तभी दिखेगी जब मोबाइल के फाण्ट में देवनागरी के अक्षर मौजूद होंगे। जब वे नहीं होगें तो ऑपरा मोबाइल में हिन्दी नहीं दिखेगी। यही फाण्ट में देवनागरी के अक्षर न होने की ही चर्चा यहाँ इस सूत्र में की जा रही है। :)

Kunnu Singh

Jul 8, 2010, 4:00:10 AM7/8/10
to chit...@googlegroups.com
मुझे एक और बढीया ब्राउजर याद आया है।

BOLT - ईसमे ये साईट को कंप्युटर पर पेज देखने जैसा आभास देता है, हिन्दी
साईट बढीया खुलता है ईससे.
गुगल मे देखीये सायद ये ब्लैकबेरी पर्ल भी सपोर्ट करता हो. ईसमे बहुत
सारे फंसन हैं लेकीन ओपेरामीनी ईसतेमाल करने मे बहुत बढीया है।

आप ओपेरामिनी का Hindi Version ईन्सटाल कर के भी देखीये सायद वो हिन्दी
को ईमेज जैसा नही दिखाता हो.

Kakesh Kumar

Jul 8, 2010, 4:56:33 AM7/8/10
to chit...@googlegroups.com
सार यह है कि जब तक ब्लैकबेरी में हिन्दी का कोई फोंट नहीं होगा तब तक आप कोई भी ब्राउजर प्रयोग कर लें हिन्दी नहीं दिखेगी।

मैं एक कड़ी दे रहा हूँ जिसमें एक जावा प्रोग्राम के जरिये नये फोंट बनाने के बारे में बताया गया है। यदि कोई जावा का जानकार है तो शायद वह कुछ मदद कर सकता है।

http://www.blackberryforums.com/developer-forum/100107-using-custom-fonts.html

देखें।

काकेश
--
धन्यवाद सहित
सादर

काकेश
http://kakesh.com

Amit

Jul 8, 2010, 7:36:13 AM7/8/10
to chit...@googlegroups.com

2010/7/8 Kakesh Kumar <kakes...@gmail.com>

सार यह है कि जब तक ब्लैकबेरी में हिन्दी का कोई फोंट नहीं होगा तब तक आप कोई भी ब्राउजर प्रयोग कर लें हिन्दी नहीं दिखेगी।

ऑपरा मिनी में दिख जाएगी यदि उसकी कॉन्फिगुरेशन में कॉम्प्लेक्स स्क्रिप्ट के लिए बिटमैप वैल्यू को ऑन करते हैं। स्काईफायर जैसे किसी ब्राऊज़र में भी दिख जाएगी क्योंकि वह वेबसाइट को आपकी डिवाइस पर रेन्डर न करके अपने सर्वर पर रेन्डर करता है और एक तरह से रिमोट डेस्कटॉप जैसी तकनीक की तरह वह वेबसाइट दिखाता है तो इससे फाण्ट आपकी डिवाइस पर हो न हो कोई फर्क नहीं पड़ता और इसी के कारण फ्लैश वाली वेबसाइट भी बिना किसी समस्या के खुल जाती हैं। पिछली ईमेल में बोल्ट ब्राऊज़र का सुझाव दिया गया है जो कि कुछ ऐसी ही तकनीक प्रयोग करता है लेकिन उसमें देवनागरी के अक्षर नहीं दिखाई देते, उसकी वेबसाइट पर उसका डेमो दिया हुआ है जिसको वहीं जाँच सकते हैं बिना फोन पर इंस्टॉल किए।

ePandit | ई-पण्डित

Jul 8, 2010, 11:08:17 AM7/8/10
to chit...@googlegroups.com
@Kunnu Singh,

आप जो तरीका बता रहे हैं वह विण्डोज़ के लिये है। फोन में फॉण्ट इस तरह
सीधे इंस्टाल नहीं होता।

५-७-१० को, Kunnu Singh <kunnus...@gmail.com> ने लिखा:

Amit

Jul 8, 2010, 11:22:43 AM7/8/10
to chit...@googlegroups.com

2010/7/8 ePandit | ई-पण्डित <sharma...@gmail.com>

@Kunnu Singh,

आप जो तरीका बता रहे हैं वह विण्डोज़ के लिये है। फोन में  फॉण्ट इस तरह
सीधे इंस्टाल नहीं होता।

विण्डोज़ में भी ऐसे इंस्टॉल नहीं होता, उसको सीधे खोलने पर तो फाण्ट व्यूअर में फाण्ट खुल जाता है, इंस्टॉल नहीं होता। ;)

Kunnu Singh

Jul 8, 2010, 7:43:18 AM7/8/10
to chit...@googlegroups.com
मेरे मोबाईल मे बोल्ट ब्राउजर भी है, उसमे फोन्ट ईन्सटाल करने का ओपसन भी है।

ईससे सायद आप कोई हिन्दी  फान्ट ईन्सटाल कर सकें

Kunnu Singh

Jul 8, 2010, 11:13:46 AM7/8/10
to chit...@googlegroups.com
मैने ब्लैकबेरी का Custom Font Create वाला टुटोरीयल देखा था।  आसान है, कुछ बनाना भी नही है बस Devnagri या अन्य हिन्दी फंन्ट का लोकेसन बदल कर उस कोड को .jsp फाईल मे डालना होगा और उस बताए लोकेसन पर वो फंन्ट डालना होगा।

मेरे पास ब्लैकबेरी का मोबाईल होता तो हिन्दी फंट डाल देता, कठिन है लेकीन टुटोरीयल मे जो दिया है उसे देख कर हिन्दी फंट डाल सकते हैं।

Kunnu Singh

Jul 8, 2010, 11:15:17 AM7/8/10
to chit...@googlegroups.com
क्या ब्लैकबेरी का अंग्रेजी वाला फंट ईन्सटाल फाईल .jsp के रूप मे हैं, कोई सेंपल फंट है जो कम साईट का हो?

मै बना कर देखता हूं सायद सपोर्ट करने लगे

Amit

Jul 16, 2010, 5:10:18 PM7/16/10
to chit...@googlegroups.com
हालांकि बात यहाँ ब्लैकबैरी की हो रही है....

अपने विण्डोज़ मोबाइल में आज़मा के देखा, विण्डोज़ फोल्डर के फाण्ट फोल्डर में देवनागरी यूनिकोड वाला फाण्ट चिपकाने से ऑपरा मोबाइल में देवनागरी दिखने लगती है, अलबत्ता वह सही नहीं दिखती, थोड़ी टूटी-फूटी सी दिखती है। स्क्रीनशॉट यहाँ देखें

आगे इसमें खोज जारी है कि कैसे इस टूटी-फूटी हिन्दी को ठीक किया जाए और लिखने का भी कोई जुगाड़ किया जाए।

--
http://amitgupta.in/

We are what we repeatedly do.
Excellence, then, is not an act, but a habit. -- Aristotle

ePandit | ई-पण्डित

Aug 10, 2011, 9:13:32 PM8/10/11
to chit...@googlegroups.com
अब लगभग एक साल बाद ब्लैकबेरी के नये संस्करण में हिन्दी समर्थन आ चुका है। टचस्क्रीन वाले में हिन्दी कीबोर्ड भी है।
http://praveenpandeypp.blogspot.com/2011/06/blog-post.html

१७ जुलाई २०१० २:४० पूर्वाह्न को, Amit <m...@amitgupta.in> ने लिखा:

--
[...]

~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

Kakesh Kumar

Aug 11, 2011, 12:32:58 AM8/11/11
to chit...@googlegroups.com
यह तो अच्छी बात है। लेकिन मेरे पास ब्लैक्बेरी 9700 बोल्ड 2 है। उसमें ओएस -6 नहीं चलता। कुछ और इंतजार करना पड़ेगा।

काकेश
If the message violates this group’s charter (https://sites.google.com/site/chitthakar/home/group-charter) member is liable to be removed from the group without warning.

--
धन्यवाद सहित