Uniscribe और कुछ अन्य सवालों के जवाब

♥ अभिव्यक्ति ♥

श्रीश जी, आपके ई.मेल को सबके लिये प्रदर्शित करने के लिये क्षमा चाहता हूँ. पर मेरे विचार से, जिन सवालों का उत्तर आप चाह रहे हैं, वह शायद और भी कई लोग जानना चाह रहे होंगे. ;)

तो फिर लीजिये, उनके जवाब और मेरे उत्तर:

——————————————————————————-

हिमांशु जी प्रथम तो इस भागीरथ प्रयास के लिए साधुवाद !
मैंने आपके ‘Hindi IME का नया इंस्टालर’ का परीक्षण किया, सब कुछ आपके कहे अनुसार ही है। बस एक बात की कमी रह गयी, जब हम Windows में Indic Languages के लिए Support Enable करते हैं, तो हम विंडोज में कहीं भी हिन्दी टाइप कर सकते हैं जैसे में Start>Run बॉक्स आदि तथा हम फाइलों के नाम भी हिन्दी में दे सकते हैं, इसके अतिरिक्त मैंने एक User Account का नाम भी हिन्दी में बना रखा है, जो कि Computer Start करने पर Welcome Screen पर हिन्दी में दिखाई देता है।
अब अगर हम उपरोक्त सब कार्य न करके बस आपके इंस्टालर से इंस्टाल करें तो, हम Notepad, Wordpad, MS-Word, Internet Explorer, Firefox आदि में तो आसानी से हिन्दी लिख सकते हैं परंतु:
विंडोज में कई जगह जैसे कि रन बॉक्स आदि में हिन्दी टाइप नहीं कर सकते।
फाइल नेम हिन्दी में नहीं दे सकते।
Welcome Screen पर हिन्दी यूजरनेम नहीं दिखते, डब्बे दिखते हैं।
इसका मतलब है कुछ फाइलें कॉपी नहीं हो पाई तथा कोई सैटिंग रह गई, पूरा सपोर्ट Enable नहीं हुआ। मैंने थोड़े प्रयोगों के बाद पाया कि Full Support तब Enable होता है जब हम ‘Regional and Language Options’ में ‘Extend support of advanced text services to all programs’ बॉक्स चेक करते हैं।

अब मैं आपसे कुछ सहयोग चाहता हूँ, पहले तो यह जानिए कि किसलिए:
Project: एक Executable file (फिलहाल batch या command script) बनाना जो हिन्दी भाषा के लिए Windows XP पर सभी प्रकार का Support Enable कर दे, जिसमें वांछित सभी फाइलें भी सम्मिलित हों ताकि Windows XP CD की जरुरत ही न पडे़। एक बार इस इंस्टालर के द्वारा Hindi Support Enable कर लेने के पश्चात भाई लोगों की इच्छा कि वे जो मर्जी IME (Baraha, HindiWriter या Indic IME) इंस्टाल और प्रयोग करें।

इस विषय में आपसे निम्न प्रश्नों के उतर चाहता हूँ:
Intel.inf के अंदर आपने जो नया Section बनाया उसका Syntax क्या है? यदि मुझे केवल हिन्दी इंस्टाल करनी हो तो सेक्शन कैसे बनाया जाएगा। क्या इंटरनेट पर कहीं इस बारे में विस्तार से जानकारी है।
Windows XP CD के Language folder ‘winxpCD:>i386>Lang’ में Indic language files कौन सी हैं, विशेषकर हिन्दी की ?
आप कह रहे हैं कि XP CD से केवल ‘मंगल’ फोन्ट कॉपी होता है, उपर आपने कहा कि Lang folder से Indic files कॉपी की हैं, दोनों बातों में विरोधाभास है, सपष्ट करें।
आपने अपने इंस्टालर में कौन-कौन सी फाइलें डाली हैं, क्या Intel.inf भी डाली है ?
और भी जो विवरण आप इस बारे में दे सकें।
उम्मीद है आप सहयोग करेंगें, आपके उतर की प्रतीक्षा में।
भवदीय
श्रीश शर्मा

——————————————————————————-

श्रीश जी ने तो सच में काफी लम्बी चौङी जानकारी मांग डाली एक साथ.

1. अब अगर हम उपरोक्त सब कार्य न करके बस आपके इंस्टालर से इंस्टाल करें तो, हम Notepad, Wordpad, MS-Word, Internet Explorer, Firefox आदि में तो आसानी से हिन्दी लिख सकते हैं परंतु: विंडोज में कई जगह जैसे कि रन बॉक्स आदि में हिन्दी टाइप नहीं कर सकते।

उ: लगता है की आपने एक गलत इंस्टालर डाउनोड कर लिया है. मेरे द्वारा बनाये गये एक इंस्टालर में एक गलती रह गयी थी जिसके कारण मशीन में हिन्दी दिखाने के लिये जरूरी फाइलें कौपी ही नही हो रहीं थीं. अब आप पूछेंगे की अगर फाइलें कौपी ही नहीं हुईं, तो फिर कई जगहों पर हिन्दी सही कैसे दिख रही थी ? इसका सिर्फ एक ही जवाब है: Uniscribe.

यह माइक्रोसौफ्ट द्वारा उपयोग में लायी जाने वाली एक ले-आउट एंजिन है जिसके द्वार हिन्दी, थाई जैसे भाषाओं को सही तरीके से दिखाया जाता है. अगर यह इंस्टाल नहीं होगा तो आपको हिन्दी सही प्रकार से दिखाई नहीं देखी. मात्राओं की परेशानी से तो हम सब अवगत हैं. मात्राओं या ligatures वाली परेशानी तभी होती है जब Unicscribe इंस्टाल न हो.

पर ऐसा लगता है की InternetExplorer और RichEdit कम्पोनेंन्ट किसी प्रकार से खुद ही काम कर लेती हैं. तब भी, जब Unisdcribe layout engine इंस्टाल न हो.

मेरा यह अन्दाजा है की शायद यह इन दोनो कम्पोनेंट में Unicscribe statically link कर दिया गया है. अब असली कारण क्या है…यह तो माइक्रोसौफ्ट वाले ही जानें.

अब आप पूछेंगे की Firefox में हिन्दी सहीं किस प्रकार दिखाई दे रहा था ?

इसका भी एक सरल सा जवाब है. मोजिला टीम ने यूनीकोड के लिये औपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर होने की जगह एक ले-आउट एंजिन का उपयोग किया है जिसकी सहायता से हिन्दी, थाई जैसे भाषा लगभग हर औपरेटिंग सिस्टम में सही दिखाई दे.

इन लाइब्रेरी, और ले-आउट एंजिन, जैसे की FreeType / ICU Unicode engine, के बारे मे मैं अगले लेख में लिखुंगा.

2. एक Executable file (फिलहाल batch या command script) बनाना जो हिन्दी भाषा के लिए Windows XP पर सभी प्रकार का Support Enable कर दे, जिसमें वांछित सभी फाइलें भी सम्मिलित हों ताकि Windows XP CD की जरुरत ही न पङे. क्या इंटरनेट पर कहीं इस बारे में विस्तार से जानकारी है।

उ: जहाँ तक सिर्फ हिन्दी के लिये जरूरत की फाइलों को इंस्टाल करने की बात है, मैं आपको एक सरल सा सुझाव दुंगा: MSDN पर setupapi और InstallHinfSection के बारे में खोजिये. इसके बाद आप Intel.inf को खोलिये, और फिर आपको सब समझ में आ जायेगा.

3. आप कह रहे हैं कि XP CD से केवल ‘मंगल’ फोन्ट कॉपी होता है, उपर आपने कहा कि Lang folder से Indic files कॉपी की हैं, दोनों बातों में विरोधाभास है, सपष्ट करें।

उ: जैसे की मैने आपको बताया, हिन्दी सही प्रकार से दिखाने के लिये Uniscibe layout engine का होना भी जरूरी है. सिर्फ Opentype फांट के मशीन में इंस्टाल होने से हिन्दी / थाई जैसी भाषाएं सही प्रकार से नही दिख सकतीं. इसलिये, फांट के अलावा, और भी कई फाइलें इंस्टाल करनी पङती हैं.

पर इंस्टालर बनाते समय आपको सर्विस पैक का भी ध्यान रखना पङेगा. यानी की, अगर आप SP2 में SP1 की फाइलें इंस्टाल करेंगे तो XP ह्ल्ला मचाएगा की फाइलें सही नहीं हैं और आपको XP की सीडी डालने के लिये बोलेगा.वैसे यह एक छोटी सी परेशानी है, पर मुझे लगा की आपको इसके बारे में जानकारी होनी चाहिये.

अगर फिर भी कोई परेशानी हो तो इस ब्लौग पर पोस्ट कीजिये..और मैं आपकी सहायता करने के लिये हरसंभव प्रयास करुंगा.

Home     Link

♥ अभिव्यक्ति ♥

♥ अभिव्यक्ति ♥

♥ अभिव्यक्ति ♥