पीडीएफ से एमएस वर्ड में कन्वर्ट करने पर टंकित हिंदी सामग्री का रूप बिगड़ जाना

P. Chopra

to Aksharamala

मित्रो,

मेरे पास लगभग 140 पृष्ठों की एक PDF फाइल है जिसमें दो कॉलम हैं जिसमें एक कॉलम में अंग्रेज़ी शब्द दिए गए हैं और उनके सामने दूसरे कॉलम में उनके हिंदी पर्याय दिए गए हैं। मेरे लिए इस फाइल को एमएस वर्ड में बदलना आवश्यक है। इसके लिए मैंने पीडीएस से वर्ड में कन्वर्जन की सुविधा देने वाली कुछ वेबसाइटों में इस फाइल को ऑनलाइन एमएस वर्ड में परिवर्तित करने का प्रयास किया। ऐसा करने पर कन्वर्टेड फाइल में अंग्रेज़ी के शब्द तो सही सलामत हैं, लेकिन हिंदी के अधिकाँश शब्द बिगड़ गए हैं जिससे कन्वर्जन का प्रयोजन ही विफल हो गया है।

क्या आप किसी ऐसे सॉफ्टवेयर/वेबसाइट का सुझाव दे पाएंगे जिसमें हिंदी की सामग्री को यथावत रखते हुए फाइल को सटीक रूप से पीडीएफ से एमएस वर्ड में कन्वर्ट करने की सुविधा हो?

धन्यवाद,

चोपड़ा