पायरेटेड विन्डोज में हिंदी की समस्या

Vijay Prabhakar Nagarkar

to Chithakar | चिट्ठाकार
अनेक कार्यालयों में पायरेटेड विन्डोज का प्रयोग किया जाता है। एक तो
चोरी और उसपर विन्डोज अपडेट करके पुरी व्यवस्था में बिगाड़ हो रहा है।
कही ऑपरेटिंग सिस्टम और अप्लीकेशन सॉफ्टवेयर अलग रहते है। इस परिवेश में
हिंदी का काम करना मुश्किल हो रहा है। क्या संपूर्ण भारतीय ऑपरेटिंग और
अप्लिकेशन सॉफ्टवेयर में हिंदी यूनिकोड का प्रयोग संभव नहीं है? मेरा
अनुभव है कि हम ओपन ऑफिस , लिनक्स, लिब्रा की ओर जाना चाहिए। कृपया आपका
मार्गदर्शन प्रार्थनिय है। अँटिवायरस की समस्या अलग है। अनेक सॉफ्टवेयर
उपलब्ध है लेकिन मुफ्त में कौनसा सॉफ्टवेयर ठिक रहेगा ।

Ravishankar Shrivastava

to chit...@googlegroups.com
आपने तो एक साथ बहुत सारे प्रश्न पूछ डाले :)
चलिए, एक एक को देखते हैं.

On 03-01-2012 13:10, Vijay Prabhakar Nagarkar wrote:
> अनेक कार्यालयों में पायरेटेड विन्डोज का प्रयोग किया जाता है।
इसके लिए कार्यालय प्रमुख जिम्मेदार हैं. किसी भी कार्यालय में पायरेटेड सॉफ़्टवेयर चलाने की
न तो अनुमति है और न ही बाध्यता. परंतु अकसर नीचे के क्रम के कर्मचारी इस बात की न तो
मांग कर पाते हैं और न ही शिकायत.

> एक तो
> चोरी और उसपर विन्डोज अपडेट करके पुरी व्यवस्था में बिगाड़ हो रहा है।
अपडेट तो बेहद जरूरी है!

> कही ऑपरेटिंग सिस्टम और अप्लीकेशन सॉफ्टवेयर अलग रहते है। इस परिवेश में
> हिंदी का काम करना मुश्किल हो रहा है। क्या संपूर्ण भारतीय ऑपरेटिंग और
> अप्लिकेशन सॉफ्टवेयर में हिंदी यूनिकोड का प्रयोग संभव नहीं है?
हिंदी में काम करने में मुश्किल से आपका क्या आशय है? मैं यूनिकोड इनस्क्रिप्ट हिंदी कुंजीपट का
प्रयोग करता हूँ, और आज यह तमाम ऑपरेटिंग सिस्टमों में अंतर्निर्मित आता है. और मैं विंडोज,
लिनक्स, क्रोम व एण्ड्रायड में बेखटके बिनारोकटोक काम करता हूँ. अलबत्ता डीटीपी के लिए
जरूर कुछ जुगाड़ की जरूरत होती है.

> मेरा
> अनुभव है कि हम ओपन ऑफिस , लिनक्स, लिब्रा की ओर जाना चाहिए।
बिलकुल जाना चाहिए, पायरेसी के बजाए यही उत्तम विकल्प है.

> कृपया आपका
> मार्गदर्शन प्रार्थनिय है। अँटिवायरस की समस्या अलग है। अनेक सॉफ्टवेयर
> उपलब्ध है लेकिन मुफ्त में कौनसा सॉफ्टवेयर ठिक रहेगा ।
एंटीवायरस चाहे कितना ही मूल्यवान और कीमती लगा लें, कोई गारंटी नहीं कि आप वायरस से
कब तक बचे रह सकते हैं. ऊपर से इनके लाइसेंस साल भर के लिए होते हैं. अतः मुफ़्त उपलब्ध
एंटीवायरस जैसे कि एवीजी, एंटीवीर अथवा विंडोज-माइक्रोसॉफ़्ट का सेक्योरिटी एसेंशियल
प्रयोग कर सकते हैं, लिनक्स में आमतौर पर एंटीवायरस की जरूरत नहीं होती है (क्योंकि
लिनक्स के लिए वायरस जारी ही बेहद कम किए गए हैं)

सादर,
रवि

Vijay Prabhakar Nagarkar

to chit...@googlegroups.com
धन्यवाद रवि जी
सरकारी कार्यालयों में हिंदी के बजाय कंप्यूटरीकरण की समस्या ज्यादा दिखायी पड़ती है। हिंदी के विकास के लिए सीडैक नोएडा लेखिका सॉफ्टवेयर बना रहा है लेकिन कब हमें प्राप्त होगा पता नहीं।
संबंधित लिंक
http://www.cdacnoida.in/snlp/lang_tools/lekhika.asp

2012/1/3 Ravishankar Shrivastava <ravir...@gmail.com>

--
आपको यह संदेश "चिट्ठाकार" गूगल समूह के सदस्य होने के नाते भेजा गया है। इस समूह में अपना संदेश भेजने हेतु Chit...@googlegroups.com पर ईमेल भेजें। समूह की सदस्यता छोड़ने हेतु Chithakar-unsubscribe@googlegroups.com पर ईमेल भेजें। अन्य विकल्पों के लिये http://groups.google.com/group/Chithakar पर जायें।

अगर संदेश समूह के https://sites.google.com/site/chitthakar/home/group-charter पर प्रकाशित चार्टर के नियमानुरुप न हो तो संबंधित सदस्य को बगैर चेतावनी समूह से हटाया जा सकता है।

--
विजय प्रभाकर नगरकर
Vijay Prabhakar Nagarkar

Harish Shewkani

to chit...@googlegroups.com
विजय जी मुझे तो सबसे अच्छा एंटी वायरस अवास्त लगता है और यह पूर्णतया मुफ्त है.

2012/1/3 Vijay Prabhakar Nagarkar <vpnag...@gmail.com>

--
आपको यह संदेश "चिट्ठाकार" गूगल समूह के सदस्य होने के नाते भेजा गया है। इस समूह में अपना संदेश भेजने हेतु Chit...@googlegroups.com पर ईमेल भेजें। समूह की सदस्यता छोड़ने हेतु Chithakar-...@googlegroups.com पर ईमेल भेजें। अन्य विकल्पों के लिये http://groups.google.com/group/Chithakar पर जायें।

Pratik Pandey

to chit...@googlegroups.com
एंड्रॉइड में हिन्दी में कैसे काम करते हैं आप? मैं एंड्रॉइड में न हिंदी लिख पा रहा हूँ और न ही देख पा रहा हूँ। कृपया मार्गदर्शन करें।

- प्रतीक

[...]

bhuvnesh sharma

to chit...@googlegroups.com

pratikji
mere android phone me hindi sahi nazar aati hai..par keypad nahi hai..uska bhi jugad kiya ja sakta hai... mere khyal se koi bhi galaxy series ka phone le lijiye... sab me hindi display aa gaya hai...input bhi jugad se  ho jata hai... htc ke wildfire me shayas display aur input dono aa gaya hai...

[...]

ePandit | ई-पण्डित

to chit...@googlegroups.com
प्रतीक जी ऍण्ड्रॉइड मार्केट से MyAlpha तथा Multiling keyboard नामक दो ऍप इंस्टाल करें। पहले वाली हिन्दी प्रदर्शन सक्षम करेगी दूसरा हिन्दी कीबोर्ड।

MyAlpha से हिन्दी दिखने लगेगी हालाँक रैंडरिंग सही नहीं होगी। यदि MyAlpha से बात न बने तो Hinkhoj dictionary इंस्टाल करें।

सैमसंग के अधिकतर गैलैक्सी सीरीज के फोनों में (जैसा भुवनेश जी के पास है) हिन्दी समर्थन पहले से होता है।

16 जनवरी 2012 1:57 अपराह्न को, Pratik Pandey <pra...@gmail.com> ने लिखा:
[...]

Shrish Benjwal Sharma (श्रीश बेंजवाल शर्मा)
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
If u can't beat them, join them.

ePandit: http://epandit.shrish.in/

bhuvnesh sharma

to chit...@googlegroups.com

panditji
aapse ek sawaal hai...aapke kahe anusar maine hindi input ke liye multiling keypad install kiya... par akshar bahut hi chote dikhne se type karna mere liye sambhav nahi ho pa raha... kya koi dusra jugad hai?

Jitendra Chaudhary

to chit...@googlegroups.com
Go keyboard download karein, fir uske baad Go Keyboard Hindi Support install karein.
kaam ban jaayega.

rendering ki samasya abhi bhi hai, mere paas Galaxy S aur Galaxy S II hai, dono mein yahi dikkat hai.

-Jitu

bhuvnesh sharma

to chit...@googlegroups.com

धन्यवाद जीतू भाई

आपकी जुगाड़ से पहली बार एन्ड्रॉयड पर हिन्दी टाइप की है... आपका बहुत बहुत धन्यवाद