माइक्रोसॉफ्ट इक्सेल और लिब्रेऑफिस/ओपेनॉफिस कैल्क में अन्त-से-आदि की तरफ शॉटन (reverse sorting) कैसे करें?

21 paparan
Langkau ke mesej pertama yang belum dibaca

Anunad Singh

belum dibaca,
13 Jun 2021, 8:32:43 PG13/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
 इन दोनों अनुप्रयोगों में शॉटन का प्रयोग सभी लोगों ने किया है। वह शाटन शब्दों के आदि-से-अन्त की तरफ वर्णों की तुलना करते हुए निर्धारित करता है कि कौन सा शब्द पहले आयेगा और कौन बाद में।  किन्तु कभी-कभी आपको इसका उल्टा शॉटन करना पड़ सकता है जिसकी सर्वाधिक प्रसिद्ध आवश्यकता व्युत्क्रम शब्दकोश (रिवर्स डिक्शनरी) बनाने में होती है जिसमें पास-पास आने वाले शब्द तुकान्त होते हैं।

हमने पहले इसके लिए एक जावास्क्रिप्ट प्रोग्राम भी बनाया था।
देवनागरी क्रमक - यह प्रोग्राम देवनागरी में लिखे शब्दों को वर्णक्रमानुसार दो प्रकार से संयोजित कर सकता है- बाएँ-से-दाएँ (परम्परागत) तथा दाएँ-से-बाएँ (प्रतिलोम)। तुकान्त शब्दकोश बनाने के लिए उपयोगी।

किन्तु आप अन्त-से-आदि के क्रम में शॉटन  इक्सेल और कैल्क (Calc) में भी कर सकते हैं।  इसके लिए प्रक्रिया यह है कि नीचे दिए हुए फलनों (फंक्शन्स) का उपयोग कर एक नया कॉलम तैयार करें जिसके शब्द, मूल शब्दों के व्युत्क्रम में होंगे, अर्थात  'नाव' के स्थान पर 'वान' ,  'नहर' के स्थान पर 'रहन' हो जाएगा। अब इस कॉलम के अनुसार 'सीधा शॉटन' (बढते क्रम में या घटते क्रम में) कर लीजिए। और इस प्रकार आपका मूल कॉलम व्युत्क्रम शॉटित हो गया है।

१) एक्सेल लिए :
यदि आपके मूल शब्द कॉलम A में हैं तो  कॉलम B की पहली पंक्ति में  यह फलन  लिखिए-
=TEXTJOIN("",1,MID(A1,{10,9,8,7,6,5,4,3,2,1},1))

और इसे खींचकर नीचे के सेलोम को भर लीजिए.

२) कैल्क (calc) के लिए फलन :

इसके लिए दो फलन प्रयोग किए जा सकते हैं- TEXTJOIN और CONCAT . इसके फलां को संक्षेप मे लिखने का तरीका मुझे पता नहीं है।  इसलिए थोडा बड़ा दिखेगा. लेकिन है उतना ही दक्ष.

=TEXTJOIN("",1,MID($A1, 10,1),MID($A1, 9,1),MID($A1, 8,1),MID($A1, 7,1),MID($A1, 6,1),MID($A1, 5,1),, MID($A1, 4,1),MID($A1, 3,1),MID($A1, 2,1),MID($A1, 1,1))

या

=CONCAT(MID($A1, 10,1),MID($A1, 9,1),MID($A1, 8,1),MID($A1, 7,1),MID($A1, 6,1),MID($A1, 5,1),, MID($A1, 4,1),MID($A1, 3,1),MID($A1, 2,1),MID($A1, 1,1))

ध्यान दीजिए की उपरोक्त सभी फलन  यह मानकर लिखे गए हैं की कोई भी शब्द १० से अधिक वर्ण ((मात्रा  सहित)  नहीं है.  इसलिए उपरोक्त सूत्रों मेम आपको परिवर्धन करना पड़ सकता है, जो बहुत ही आसान है.

Anunad Singh

belum dibaca,
13 Jun 2021, 8:52:29 PG13/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
बात की पूर्णता के लिए यह भी  दूँ  कि  उपरोक्त  काम गूगल शीट मेम भी किया जा सकता है, तथा लिनक्स के कमांड लाइन पर भी.

१) गूगल शीट
ये देखिए-

२) यदि आप उबंटू या कोई अन्य लिनक्स प्रचालन तंत्र प्रयोग करते हैं तो सीधे कमांड लाइन पर ही काम हो जाएगा.  (https://en.wikipedia.org/wiki/Reverse_dictionary  देखें)

rev < dict | sort | rev

जहां dict वह फ़ाइल है जिसमे आपके मूल शब्द (एक लाइन मे एक) संग्रहीत हैं.

Narayan Prasad

belum dibaca,
13 Jun 2021, 9:58:02 PG13/06/21
> [...]
>यदि आपके मूल शब्द कॉलम A में हैं तो  कॉलम B की पहली पंक्ति में  यह फलन  लिखिए-
>
>=TEXTJOIN("",1,MID(A1,{10,9,8,7,6,5,4,3,2,1},1))

मैंने निम्नलिखित शब्दों के साथ जाँच की -
-------------
इच्छा
इच्छित
कक्षा
पुरसकार
पुरसुकार
पुरस्किर
पुरसिकार
पुरस्कार
पुरस्कृत
------------------
परिणाम बकवास आया।
सादर
नारायण प्रसाद

--
आपको यह संदश इसलिए मिला है क्योंकि आपने Google समूह के "Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)" समूह की सदस्यता ली है.
इस समूह की सदस्यता खत्म करने और इससे ईमेल पाना बंद करने के लिए, technical-hin...@googlegroups.com को ईमेल भेजें.

Anunad Singh

belum dibaca,
13 Jun 2021, 11:14:32 PG13/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
आप यदि परिणाम को ज्यों-का-त्यों यहां प्रस्तुत कर दें तो समझने में  सुविधा होगी की क्या गड़बड़ी हो रही है.

मैंने एम एस एक्सेल में नहीं जांचा है किन्तु  कैल्क में अच्छी तरह काम कर रहा  है.  गूगल शीट  में भी कल जांचा था और अच्छा काम कर  रहा था.  उबंटू के कमाण्ड लाइन पर भी जांचा था, अच्छा काम कर रहा है.

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CAKmACTnZ4umWY9Up5Mcx6q9fXB7Qm5Bgfz%2Bue-j6LZZDj3GVdg%40mail.gmail.com पर जाएं.

Narayan Prasad

belum dibaca,
13 Jun 2021, 11:38:52 PG13/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
Ok Anunad ji. Kindly give me the result of google sheet.
Regards
Narayan Prasad.

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CACa%2Bt%3DOa_sFrg0RHaPPNOQwi7uDw-f-FJAujuteLAyQ2puCXHA%40mail.gmail.com पर जाएं.

Anunad Singh

belum dibaca,
13 Jun 2021, 11:51:53 PG13/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
आपको एक  शीट  शेयर किया है, कृपया देखिए।

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CAKmACTn5kK-Sj%2BxsL-EsZkYhM_RrF-ohyLZsD5XqUj-9xszWdg%40mail.gmail.com पर जाएं.

Narayan Prasad

belum dibaca,
13 Jun 2021, 11:58:59 PG13/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
तीसरे कॉलम में शाटन reverse order में नहीं है, बल्कि दोनों कॉलम के पाठ row-wise समान हैं।

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CACa%2Bt%3DOjN4cBYitDMQQN0k_81%2BnizPrCQiD%2Bd%2BvV0kE2%3DQeAig%40mail.gmail.com पर जाएं.

Anunad Singh

belum dibaca,
13 Jun 2021, 12:04:08 PTG13/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
 तीसरा कॉलम आप देखिए ही नहीं।   कौतूहल बस पहले कॉलम को तीसरे मे कॉपी कर दिया था.  अनावश्यक है.  पहला कालम मूल रूप में नही है वह सॉर्टिंग के बाद वैसा बना है.

आप उसमे जो फंक्शन प्रयोग हुआ है उसे अपने आंकड़े पर लागू करके देखिए की क्या होता है.

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CAKmACT%3DKvCaD6QM-2tmA5cH0cZu74TCXh-8X78bVWnPzEEibAQ%40mail.gmail.com पर जाएं.

Narayan Prasad

belum dibaca,
13 Jun 2021, 12:09:58 PTG13/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
कुछ नहीं होता है।
कृपया मेरे डेटा से आप रिज़ल्ट दीजिए।

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CACa%2Bt%3DN1yi6mcsWp%2BMMas-Yp81%2BXLV8MfBZYC_NVKcR1JcqrcQ%40mail.gmail.com पर जाएं.

Anunad Singh

belum dibaca,
13 Jun 2021, 12:11:42 PTG13/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
आप इसे में यह प्रयोग कर के देख सकते हैं.
१) पहले और दूसरे कॉलम को चुनिए.
२) पहले  कॉलम के अनुसार सॉर्ट कर लीजिए. ---> आपका डेटा (पहला कॉलम) इस समय  रिवर्स सॉर्टेड नहीं होगा।
३) फिर इन्हीं दोनों कॉलमों को द्वितीय कॉलम के  अनुसार सॉर्ट करिये. ==> अब प्रथम कॉलम रिवर्स सॉर्टेड मिलेगा. ==>  देखिए इसमें  कोई त्रुटि तो  नहीं है?

Anunad Singh

belum dibaca,
13 Jun 2021, 12:20:04 PTG13/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
ये देखिए -

Reverse_sorted_Google_sheet.png

Anunad Singh

belum dibaca,
13 Jun 2021, 12:25:06 PTG13/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
इसमें निम्नलिखित फंक्शन प्रयुक्त हुआ है-

=ArrayFormula(IFERROR(PROPER(CONCATENATE(MID(A1,LEN(A1)-ROW(INDIRECT("1:"&LEN(A1)))+1,1))),""))

इसे कॉपी -पेस्ट करके जाँच सकते  हैं.

Narayan Prasad

belum dibaca,
13 Jun 2021, 12:25:17 PTG13/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
इसमें किसी कॉलम में डेटा रिवर्स ऑर्डर में नहीं है।

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CACa%2Bt%3DNaSO42E4TBxi4xyWNvny1P_4HsSzOQCMbkX0jwjZkrcA%40mail.gmail.com पर जाएं.

Anunad Singh

belum dibaca,
13 Jun 2021, 12:40:32 PTG13/06/21
[...]

 इसमें सबसे ऊपर " इच्छित " आया है.  यदि इन शभी शब्दों को देखें को देखें तो 'त' वर्ण (बिना मात्रा = अ की मात्रा) के सबसे पहले आएगा (र आदि से पहले) . फिर इसमें दाहिने से दूसरे स्थान पर छोटी ी की मात्रा है  जो दूसरे शब्द की ृ  की मात्रा से   चाहिए.  इसलिए दूसरे स्थान पर पुरस्कृत उपयुक्त है. इसके बाद र अंत वाले शब्द आये हैं. इनमे भी पुरसकार पहले स्थान पर है क्योंकि इसमें दाएं से चौथे स्थान पर  स है (बिना मात्रा के)  अतः यह पुरसिकार,
पुरसुकार, पुरस्कार  से पहले आया है. ......

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CAKmACTmBdNpkAj%3D%2BSd77KQsdXZXN69T81e2bo3vW-sWF9WoExQ%40mail.gmail.com पर जाएं.

Narayan Prasad

belum dibaca,
13 Jun 2021, 12:59:28 PTG13/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
धन्यवाद अनुनाद जी।
इस शाटन का एक दूसरा उपाय यह हो सकता है कि हिन्दी के syllabic writing को रोमन में बदलकर alphabetic writing में बदल लें और फिर उसका सीधा या व्युत्क्रम शाटन करें।

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CACa%2Bt%3DNBWSYWdHEc%2Bm_DEYLMcOb%3DFovVS8J%2BAZPg%3D_hjycvhjw%40mail.gmail.com पर जाएं.

Anunad Singh

belum dibaca,
13 Jun 2021, 1:06:16 PTG13/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
यदि मैं आपकी बात को सही तरीके से समझ रहा हूँ तो   इस पर मेरा मत यह है कि जब देवनागरी  में सीधे सॉर्टिंग हो रही है तो उसे रोमन  में बदलने से अतिरिक्त लाभ क्या होगा? आपकी विधि तब उपयोगी होती जब इन अनुप्रयोगों में देवनागरी में सॉर्टिंग की सुविधा न होती।

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CAKmACT%3DhZjBH%3D4GPO9p56zfb3oFsd8sdWWubb8nHg4MQPkDQ8w%40mail.gmail.com पर जाएं.

हरिराम पंसारी

belum dibaca,
13 Jun 2021, 2:04:37 PTG13/06/21
kepada technic...@googlegroups.com
अनुनाद जी, नारायण प्रसाद जी कहना चाहते हैं कि देवनागरी में वर्णक्रमानुसार नहीं बल्कि अक्षरानुसार (syllable level) पर शाटन की जरूरत है। जैसे 'पु' को एक अक्षर माना जाए। 'स्का' को एक अक्षर माना जाए।

हरिराम
प्रगत भारत <http://hariraama.blogspot.in>

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CACa%2Bt%3DMoBb5SFyctsaQ%2BDnbm6SEtsQW%2BVmMyWPTwWucwhrGZzw%40mail.gmail.com पर जाएं.

Anunad Singh

belum dibaca,
13 Jun 2021, 8:54:49 PTG13/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
ये अच्छा विचार है, और एक नयी चुनौती भी।
क्या एक उदाहरण देकर बता सकते हैं की  अक्षर के स्तर पर उलटा सॉर्टिंग  करने से क्या विशेष लाभ होगा  जो स्वर, ब्यंजन और मात्राओं को अलग-अलग मानने पर नहीं मिल पाएगा ?

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CAFz0FBpPqEgq7vMYnHv15FkgkwLtA8imx7RsziD_xLJdxARhig%40mail.gmail.com पर जाएं.

Anunad Singh

belum dibaca,
13 Jun 2021, 9:03:24 PTG13/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
दूसरी बात यह है कि इस  तरह  की सॉर्टिंग के लिए आवश्यक तुलना कैसे करेंगे? उदाहरण के लिए,  'पु' ,  'पौ' और 'बा'  की  तुलना करके बताएं कि किसे पहले और किसे बाद में रखना चाहेंगे, और क्यों।

Narayan Prasad

belum dibaca,
14 Jun 2021, 3:15:32 PG14/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
अनुनाद जी,
      सन् 2010 में मैंने मगही धातुपाठ तैयार किया था, जिसमें धातुओं को विपरीत क्रम में रखा था, लेकिन पहले सभी एक अक्षर वाले धातुओं को, फिर क्रमशः दो अक्षर, तीन अक्षर, चार अक्षर ... वाले धातुओं को रखा था।

<<दूसरी बात यह है कि इस  तरह  की सॉर्टिंग के लिए आवश्यक तुलना कैसे करेंगे? उदाहरण के लिए,  'पु' ,  'पौ' और 'बा'  की  तुलना करके बताएं कि किसे पहले और किसे बाद में रखना चाहेंगे, और क्यों।>>

इसमें आपके अनुसार और मेरे अनुसार एक ही परिणाम प्राप्त होगा -
बा
पु
पौ

मेरे द्वारा किए हुए 2010 में विपरीत क्रम के शॉर्टिंग का एक उदाहरण नीचे दिया जा रहा है -

image.png

उपर्युक्त उदाहरण के लिए आप कॉलम 2 और 3 में क्या लिखेंगे?

सादर
नारायण प्रसाद
वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CACa%2Bt%3DP6YcoQkfAMnTzUYsZAX5tEX6ZVZqx_7gWEMSbUrBjY6w%40mail.gmail.com पर जाएं.

Anunad Singh

belum dibaca,
14 Jun 2021, 3:51:33 PG14/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
आप शायद यह कह रहें है की कौन सा फंक्शन प्रयोग किया जाय कि  "मटकना " को  "नाकटम" में  बदला  जा सके, न कि   ानकटम  में।  और इसी विधि से उलटा किए गए शब्दों के अनुसार सॉर्टिंग किया जाय।

इसके लिए एक चरण और बढ़ जाएगा।  पहले वाली रीति से वर्णों का क्रम  उलटने के के बाद  मात्राओं को अपने दाहिने  स्थित ब्यंजन के साथ स्थान की अदला-बदली करनी  पड़ेगी.  यह काम (दूसरा चरण) एक  रेग्युलर एक्सप्रेशन से  खोजो-बदलो करके किया जा सकता है.

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CAKmACTnjaXdd8HeOyiVVbkmKVEA6%2BUDEJ6onr2ZmKpNK%3DSyJag%40mail.gmail.com पर जाएं.

Anunad Singh

belum dibaca,
14 Jun 2021, 3:58:22 PG14/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
मैं  अंत-से-आदि की दिशा में की गयी सॉर्टिंग का सबसे अच्छा उपयोग तुकांत शब्दों को पास-पास लाना है, ऐसा समझ रहा हूँ. कृपया बताएं कि  हम जिन दो विधियों से  अंत-से-आदि सॉर्टिंग की चर्चा कर रहे हैं, उसमे किसके द्वारा  तुकांत शब्द बेहतर ढंग से प्राप्त होंगे?

Anunad Singh

belum dibaca,
14 Jun 2021, 4:04:38 PG14/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
मेरे कहने का मतलब है कि  जिस दूसरे कॉलम की सहायता से हम मूल कॉलम को सॉर्ट करते हैं , यह कॉलम तो केवल साधन मात्र है. काम होने (सॉर्टिंग के  बाद) केवल पहला वाला कॉलम ही उपयोगी है. इसलिए मैंने ऊपर प्रश्न पूछा है की किस विधि से बेहतर लक्ष्य प्राप्त होगा?

Narayan Prasad

belum dibaca,
14 Jun 2021, 8:55:37 PG14/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)

<<कृपया बताएं कि  हम जिन दो विधियों से  अंत-से-आदि सॉर्टिंग की चर्चा कर रहे हैं, उसमे किसके द्वारा  तुकांत शब्द बेहतर ढंग से प्राप्त होंगे? >>

अन्तिम परिणाम अगर एक ही हो तो मैं देवनागरी में लिखित शब्दों का अक्षरानुसारी पृथक्करण पसन्द करूँगा। किसी स्वर की मात्रा को, जिसे दाएँ आनी है, उसे बाएँ दिखाने में विचित्र लगता है।

हो सके तो जावास्क्रिप्ट में ही एक प्रोग्राम लिखें, जो विपरीत सॉर्टिंग करे। एक अलग प्रोग्राम भी बनाएँ जो किसी शब्द के सभी अक्षरों को एक-एक रिक्त स्थान के साथ पृथक् कर सके। जैसे - महत्त्वपूर्ण = म ह त्त्व पू र्ण; वर्षों = व र्षों ।
इस कार्य में भ्रम हो सकता है कि "वाक्पटु" और "जगत्" जैसे शब्दों में अक्षर को पृथक् कैसे करें। यहाँ "क्प" और "त्" के रूप में रखा जा सकता है।

अक्षरानुसारी पृथक्करण मेरे लिए आवश्यक हो गया था जब मैंने शारदा लिपि में लिखित पाणिनीय धातुपाठ को देवनागरी में परिवर्तित किया था और उससे शारदा लिपि के विभिन्न glyphs को अलग करके शारदा लिपि सीखने हेतु न केवल वर्णमाला, बल्कि युक्ताक्षरों की भी सूची बनाई थी।

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CACa%2Bt%3DOPVr8oxd1vBD9G0CNEvADxHPM_reqQzgfb3MVMyN_%2B_A%40mail.gmail.com पर जाएं.

Narayan Prasad

belum dibaca,
14 Jun 2021, 8:58:12 PG14/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
पश्चलेखः कृपया प्रयोक्ता के लिए विकल्प भी दें कि उसे पहले एक अक्षर वाले सभी शब्द, फिर दो अक्षर वाले सभी शब्द, ... के रूप में विपरीत शाटन करना है, या सभी को एक साथ।

Anunad Singh

belum dibaca,
14 Jun 2021, 2:01:38 PTG14/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
आपने अच्छा बताया।  हिंदी के  काम जो सामान्य प्रोग्रामों  नहीं किए जा सकते, उनकी सूची बना रहा हूँ. एक बार समय निकालकर एक प्रोग्राम में  उन सभी को करने की सुविधा देंगे.

१) किसी शब्द को अक्षरों में विभक्त करना  (जैसे, विभक्त --> वि भ क्त )

२) किसी शब्द या शब्द-समूह या वाक्य  की मात्राओं  की गणना  (छंदो के  उपयुक्त)

३) देवनागरी या अन्य भारतीय भाषाओं में दिए हुए शब्दों को सबसे छोटे शब्द से लेकर  शब्द के क्रम  सजाना ( एक अक्षर  वाले, दो अक्षर वाले, तीन अक्षर वाले...)

४) दिए हुए शब्दों को विभिन्न क्रमों में छांटना (आरोही, अवरोही,  बाएं से दाएं, दाएं से बाएं आदि)

५) ....

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CAKmACTmc-oriPR3sFdkF2gvUpkUB%3DWq9N80_kkVXJhs2%2BDzS3g%40mail.gmail.com पर जाएं.

Shree Devi Kumar

belum dibaca,
14 Jun 2021, 2:40:33 PTG14/06/21
kepada technic...@googlegroups.com
A python script for syllabizing devanagari text is referred in the link below.

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CACa%2Bt%3DPyVa%2BLDTpaondFigVQZBtA4CR%2BehMfd%2B_F%2BTWX0kbyEg%40mail.gmail.com पर जाएं.

Shree Devi Kumar

belum dibaca,
14 Jun 2021, 2:47:52 PTG14/06/21
kepada technic...@googlegroups.com

Anunad Singh

belum dibaca,
14 Jun 2021, 10:28:48 PTG14/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
धन्यवाद श्री देवी कुमार जी।

आपके द्वारा "syllabizing" शब्द  का प्रयोग करने पर मुझे एक मूलभूत शंका को प्रकट करने का अवसर मिला है। क्या किसी शब्द को अक्षरों  में विभक्त करना  (विभक्त --> वि भ क्त ) और syllabizing समान हैं? syllable के  मेरी समझ यह थी/है कि  विभक्त में दो सिलैबिल हैं, वि और भक्त।  तीन नहीं।

On Tue, Jun 15, 2021 at 12:17 AM Shree Devi Kumar <shree...@gmail.com> wrote:
--
[...]
वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CAG2NduX-JiEVhwkJ%2BVXhukK_TD%2BXCcDVm6Z-mcFcU%3Dxwqk%3Dn1A%40mail.gmail.com पर जाएं.

Shree Devi Kumar

belum dibaca,
14 Jun 2021, 10:36:00 PTG14/06/21
kepada technic...@googlegroups.com
You are right. I had used 'syllabizing' incorrectly. The script should however break the text into aksharas.

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CACa%2Bt%3DMsO1ja2OQAUn%2BNnpjJbSBfmEu2ia0eO%2B4BCxbRakmwzA%40mail.gmail.com पर जाएं.

Narayan Prasad

belum dibaca,
15 Jun 2021, 4:41:52 PG15/06/21
[...]

इसके बाद इन विभक्त अक्षरों को बाएँ से दाएँ क्रम में merge करें और फिर ऐसे शब्दों को वर्णक्रमानुसार सजाने से दी गई शब्दावली के लिए हम व्युत्क्रम कोश तैयार कर सकते हैं।

Anunad Singh

belum dibaca,
15 Jun 2021, 11:10:13 PTG15/06/21
kepada Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
नारायण प्रसाद जी
दाएं-से-बाएं  सॉर्टिंग के लिए अक्षरों  (अथवा वर्णों , मात्राओं ) का क्रम उलटा करने के क्रम में "विघटन" को "वि घ ट न" इन चार अवयवों से बना मानकर उसे उलटा किया जाएगा और "न ट घ वि" बनाकर इसी  अनुसार सॉर्टिंग किया जाएगा. ये सब प्रोग्राम के अंदर ही अंदर होगा (सामने नहीं आएगा ) .

यदि कोई अन्य प्रकार की सॉर्टिंग हो, जिससे कोई विशेष लाभ होता हो, या पूर्व में किसी कार्य के लिए उसका उपयोग किया  हो, तो कृपया उसके बारे में बताएं।  या कोई विशेष प्रकार की "शब्द छननी" किसी भारतीय भाषा के लिए उपयोगी लगती हो तो कृपया बताएं। सुना है किसी संस्कृत कवि  ने किसी  एक  ग्रन्थ में पूरे एक वर्ग (शायद प-वर्ग) से युक्त शब्दों का कहीं भी उपयोग  नहीं किया है।

वेब पर यह चर्चा देखने के लिए, https://groups.google.com/d/msgid/technical-hindi/CAKmACTneNvAWEjd5fdu3y4RKr%3D0ObOMfmLz3YSMEXwuBcv19Bg%40mail.gmail.com पर जाएं.
Balas kepada semua
Balas kepada pengarang
Kirim Semula