|| विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत २०१३ ||

Assigned to me by adi...@gmail.com

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
|| विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत २०१३ ||
दोस्तों आप सभी को ये बताते हुवे मुझे बहुत ख़ुशी हो रही है की हमारे मध्य प्रदेश इंदौर शहर में २० -२१ ओक्टोम्बर को आयोजित होने वाली आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत में भाग लेने के लिए विश्व के कई देश भाग ले रहे है उनमे से प्रमुख देश -
१ चीन
२ दक्षिण अफ्रिका
४ ऑस्ट्रेलिया
५ युगांडा
६ नेपाल
७ इन्डोनेसिया
८ ब्रिटेन
बाकि देशो से बातचीत चल रही है
@जय आदिवासी युवा शक्ति@

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
|| विश्व स्तरीय आदिवासी युवा शक्ति फेसबुक महापंचायत २०१३ ||
दोस्तों गत १६ मई २०१३ को बडवानी मध्य प्रदेश में देश के कोने कोने से आये पड़े लिखे युवाओं फेसबुक के माध्यम से एकजूट होकर देश के आदिवासिओ की स्थति में सुधार लाने और पर हो रहे अत्याचारों को रोकने के लिए फेसबुक आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत करके सफलता के झंडे गाड़े और उसी सफलता से उत्साहित युवा मिलकर दुसरा आदिवासी युवा शक्ति फेसबुक महापंचायत इंदौर मध्य प्रदेश में
२० -२१ ओक्टोम्बर २०१३ को करने जा रहे है ,महापंचायत में सभी आदिवासी युवा और देश के सभी बुद्धिजीवी वर्ग आदिवासी सादर आमंत्रित है यही हमारा आप सभी देशवासिओ को इनविटेशन है क्यूंकि हम किसी भी व्यक्ति विशेष को कार्ड नहीं भेज पायेगे क्यौकी की आदिवासियो की परम्परा में सभी एक सामान होते है .

@जय आदिवासी युवा शक्ति@

Roshan Gavit

to adi...@googlegroups.com
Jay Aadivasi! Wish you all the best!

> --
> This mail is sent you by AYUSHgoogle group
> AYUSH | adivasi yuva shakti | www.adiyuva.in
> Group of professionals who want to take initiative to develope tribal
> [...]

Adi karyakram

to AYUSH google group
|| विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत २०१३ ||
जायदातर आदिवासी युवाओ को लगता है की किसी आदिवासी पोस्ट पर कमेंट करने या लाइक करने से उनकी जाती सभी पता चल जायेगी उनके दोस्तों में उनकी जाती सभी को पता चल जायेगी यही बात जायदातर आदिवासी सरकारी कर्मचारियो , जायदातर आदिवासी विधायको और सांसदों में देखने को मिल रही है, एसे लोगो को चुल्लूभर पानी में डूब जाना चाहिए जिन्हें अपनी पहचान छुपाने में शर्म आती है

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

Inline image 1

2013/6/29 AYUSH activities <adi.ac...@gmail.com>
banner 1.png

Adi karyakram

to AYUSH google group
|| विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति फेसबुक महापंचायत २०१३ ||
देश का कोई भी नागरिक अगर देश के आदिवासिओ को बचाने के लिए आवाज उठायेगे तो उनको खुल्ला समर्थन करुगा, उस समय में ये नहीं सोचुगा की आवाज उठाने वाला किस धर्म, किस जाती, और किस देश का है उस समय में यही सोचुगा की बन्दे में सच का समर्थन करने का जिगरा है जो देश के १ अरब २० करोड़ से जयदा आबादी को देश के आदिवासिओ की हकीकत बताने का जिगरा रखता है ,और में इसे बन्दे को सलूट करगा.

@जय आदिवासी युवा शक्ति@

2013/6/29 Adi karyakram <adi.ac...@gmail.com>
banner 1.png

AYUSH | Adivasi Yuva Shakti

to AYUSH google group
All my Tribal brothers and sisters ,

I an overwhelmed to see this great effort of AYUSH to unite young Tribal Lions of this country . Our unity is the only way, which will lead us to glory.
Our great past might have lost in the pages of so called developed people's few thousand years history books, but it is still engraved in our hearts.
Never forget we were great warriors since ages and always be the same. Our ancestors have lived with our Mother land without harming her. We were the only savior of our Mother land since countless centuries.
I have full faith , that my young brothers and sisters will keep protecting our Mother land from all evils.
Policy makers of our country are again inventing wheels of sustainable developments , which we have been practicing since thousand years.
At last, Be brave , because bravery is the our only ornament.
As Swami Vivekanand Has said " Arise , Awake and not Stop until you all reach the glory. "

Regards,
Laxman Singh Markam, INAS
Mumbai

2013/6/30 Adi karyakram <adi.ac...@gmail.com>
banner 1.png

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
नमस्कार !

आदिवासी युवकांनी चालू केलेल्या ह्या चळवळीत सगळ्या आदिवासी युवकांनी सहभागी व्हावे या साठी विनंती. सध्या देशभारातून या उपक्रमाचे कौतुक होत आहे.
तर आता वेळ आहेआदिवासी हितासाठी चाललेल्या ह्या कार्यात आपला वयक्तिक आणि सामुहिक पातळीवर सहभागी व्हावे. आपल्या संपर्कात असलेल्या जास्तीत जास्त आदिवासी संस्था आणि संघटना यांना सदर चालवली सोबत जोडाल अशी अपेक्षा करतो.
सहभागी होण्या साठी कृपया नोंदणी करावी : www.event.adiyuva.in
Fb Event page :https://www.facebook.com/events/519222388141664/
FB Ablum : https://www.facebook.com/media/set/?set=a.502147559838843.1073741829.122481367805466&type=3

आभारी आहोत.

AYUSH | Adivasi Yuva Shakti

to AYUSH google group

फेसबुक पर सक्रीय ऐसे आदिवासी युवा जिनके पास जिगरा है जिनको आपने आप को आदिवासी कहलाने में शर्म नहीं आती है बल्कि सीना ठोक कर गर्व से कहते की हम आदिवासी है ऐसे सभी आदिवासी यूथ से मेरा अनुरोध है की हमारे मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में होने आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत को खुले दिल से प्रचार प्रसार करे ताकि हमारा सन्देश विश्व के सभी सभी देशो के रहने वाले आदिवासिओ तक पहुच सके

@जय आदिवासी युवा शक्ति@

to receive regular updates like our fb page : https://www.facebook.com/adiyuva1

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com, ay...@adiyuva.in
दोस्तों पुरे विश्व के आदिवासी युवा भारत के मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में होने वाली आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत में भाग लेने आ रहे है आप सभी से अनुरोध है आप भी जहा भी हो समय निकालकर महापंचायत में आवश्य आये और देश के आदिवासिओ के जीवन स्तर को उंचा उठाने और आदिवासिओ के हो रहे नरसंहार को रोकने में आदिवासिओ की मदत करे
आप सभी से अनुरोध है इस विडियो को एक बार जरुर देखे और जितना हो सके शेयर करे ताकि हम सभी मिलकर पुरे विश्व के आदिवासिओ तक हमारा सन्देश पहुचा सके

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com, ay...@adiyuva.in
||विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति महापचायत २०१३ ||
दोस्तों हमारे देश की निष्पक्ष पत्रिका फारवर्ड प्रेस का जुलाई का अंक जुरूर पड़े इसमें हमारे विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत को बहुत ही शानदार तरीके से प्रजेंट किया गया है में इस पत्रिका के प्रिंसिपल कोआर्ड़ीनेटर यतेन्द्र यादव को बहुत बहुत धन्यवाद जिन्होंने देश के आदिवासी यूथ का भरपूर समर्थन किया

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com, ay...@adiyuva.in
Friends, I am observing your International youth conference publicity. I am very glad because it is being happened this eventually importents events, and it must be happened. But it is noticed that we are not observing the history and struggles, heroes, intellectuals, thinkers, as like Ranuko Rshidi, American Red Indian and ex poring show of International youth conference. Earlier we people placed our issues on the flora of NUO conference, can you people following any things from previous conference represented by Dr Ram Dayal Munda, L K madavi and other intellectuals. We are not going out of four walls of Maharashtra culture and issues.
disc lk madavi.png

prakash bhalavi

to AYUSH google group
DEAR L. K. MADAVIJI

plz post the details of the conferences u have attended and others who have represented india...and we would like to know what are you doing now a days?

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
दुनिया मै कई ऐसे देश है जहा आदिवासिओ ने अपनी संस्कृति ,सभ्यता और भाषा को नहीं भूले है चाहे वो कितने भी ऊँचे पदों पदों पर पहुच जाए और ये आपके सामने एक जीता जागता उदाहरन इस पिक्चर में विधायको और सांसदों को ही देख लीजिये जबकि हमारे देश के सांसद और विधायक तो लोकसभा और विधानसभा में पहुचते ही ये भी भूल जाते है की वो खुद आदिवासी भी है
यहाँ तो ऐसे आदिवासी सांसद और विधायक भी है जो खुद तो आरक्षण से विधायक और सांसद बन जाते है और बाद में वे खुद ही आरक्षण का विरोध करते है ये सारी नौटकी थोड़े दिन पहले पुरे देश ने देखी थी जब प्रमोशन में आरक्षण के विधेयक पास होने के लिए लोकसभा में संघर्ष कर रहा था

@जय आदिवासी युवा शक्ति @
[...]
Like ·  · 19 मिनिटांपूर्वी ·

ganesh kalghuge

to adi...@googlegroups.com
yah to bahut khushi ki baat hai ki ki aadivasi sabha me bahari desh ke aadivsi hissa le rahe hai. meri or se is kam ke liye shubhkambaye.  aur is karyakram ka swarup agar bata dete to accha hota. kya esme Research Scholar bhi bhag le sakate hai kya?  please jankari dijiye.

Ganesh,
Research Scholar, Hyderabad.

2013/7/16 AYUSH activities <adi.ac...@gmail.com>
--
[...]

You received this message because you are subscribed to the Google Groups "AYUSH | adivasi yuva shakti" group.
Visit this group at http://groups.google.com/group/adiyuva.

--
From,
Kalghuge Ganesh Dattu
Ahmednagar, Maharashtra

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
Namaste Ganesh ji!
Apake Shubkamanao ke sath sath adivasi samaj jagruti ke liye apaka sahayog apexit hai.
ha ap jaise Research scholer ka karyakram me swagat hai. jo koi adivasi samaj ke hit me soch raha hai. unaki upastiti apexit hai.

Karykram ka swaroop :
Day 1 : General Discussion, Social Challenges for Tribal community, Our potential, Cultural event
Day 2 : Action Plan, Strategy & proposed solutions, Future Activities

Adhik janakari ke liye sampark kare.
Sachin Satvi, Hyderabad (0 9246 361 249)

Abhari hai...

Adi karyakram

to AYUSH google group
|| विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत २०१३ ||

विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत की तैयारी के लिए आगे आने वाले युवा साथिओ से मेरा अनुरोध है की आप अपनी जिम्मेदारी का पूरा ध्यान रखे और अभी से अपने अपने स्तर पर महापंचायत का प्रचार करे आप सभी आपने अपने स्तर पर आदिवासी युवाओ के बैठक कर महापंचायत को सफल बनाने पर वार्तालाप करे महापंचायत के लिए नहरू स्टेडियम या चिमन बाग़ स्थित फूटबाल ग्राउंड के लिए बातचीत चल रही है हमारे समारोह की रणनीति के लिए सभी राज्यों के प्रतिनिधि १८ अगस्त को इंदौर में आयेगे और आप सभी से उम्मीद है आप सभी रविवार १८ अगस्त जो बैठक में आये स्थान का चयन होने पर आप सभी तक सन्देश पहुच जाएगा

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

2013/7/16 AYUSH Adivasi Yuva Shakti <ay...@adiyuva.in>
We are online group of youth who want to take initiative for awareness about Tribal empowerement & Developement, Let us do it together

Our Online contact points : Google us as "adiyuva"

[...]

Adi karyakram

to AYUSH google group
|| विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत ||
दोस्तों मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में आयोजित होने वाले दो दिवसीय आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत की कमान युवाओं के हाथ में रहेगी इस महापंचायत में हर आदिवासी युवा को आपनी जिम्मेदारी समझनी होगी जो समारोह में मेनेजमेंट के किये आपलोगों को दी जायेगी
हमारी धरती पर होने वाली ये पहली ऐसी आदिवासी महापंचायत होगी जिसे आनेवाली हजारो हजारो पीडिया याद रखेगी ये एक एसा एतिहासिक पल होगा जिसे देश तो क्या दुनिया की नजरे टिकी होगी हमारी इस महापंचायत के माध्यम के विश्व के करोड़ो गरीबो के लिए आशा की एक नई किरण जगाएगी और उनके बेहतर भविष्य के लिए हमेशा प्रयाश करेगी
मेने आप सभी आदिवासी युवाओ के समारोह को बेहतर बनाने के लिए युवाओं के अनुरोद किया था बहुत सारे आदिवासी युवा समारोह में हेल्प के लिए आगे आये है आप सभी युवाओ को मेरा बहुत बहुत धन्यवाद और इंदौर में रहने वाले सभी आदिवासी युवा साथिओ से मेरा अनुरोध है आप सभी आगे आये और अपने बेहतर काम के लिए विश्व में आपनी पहचान बनाए क्यूंकि ये आप सभी युवा साथिओ के लिए एक सुनहरा अवशर है जो बार बार नहीं आते है
जो आदिवासी युवा मेनेजमेंट सँभालने के लिए आगे है उनके नाम और मोब न.
१ डॉ शैलेन्द्र सिंह डावर भोपाल मोब न ९८९३७७०८२२
२ डॉ नर्गेश डामर इंदौर मोब न ९८३१८६३०७
३ राज निराले इंदौर मोब न ९९७७७२७९७७
४ देवेन्द्र बघेल इंदौर मोब न ९९९३७९९५४१
५ प्रकाश मार्को इंदौर मोब न ०८३४९९०४१७०
५ महेंद्र कन्नोज कुक्षी मोब न ०९८९३१६६५२०
६ रवि आवस्या इंदौर मोब न ९००९१५६३३१
७ अजय चौहान इंदौर मोब न ९६९१९१३१२३
८ अमर ठाकुर इंदौर मोब न ८३०५८५८६८६७९
९ प्रेमपाल सिंह मान्झिया राजस्थान मोब न ०९६४३७५७५
१० कमलेश धार्वे इंदौर मोब न ०८२५१९५८९९४,०९०३९४८३२०४
११ किशोर सुल्या इंदौर मोब न ०९१६५३३३११९
१२निलेश डावर इंदौर मोन न ०८८२१८६२६२८
१३ भूपेंद्र बामनिया इंदौर मोब न ०९९९३१८९८३४
१४ प्रेम शंकर मोरे इंदौर मोब न ०९५८४ ०६९९२६
१५ चामू ओरोन बिहार मोब न ०९४३०६३६५४२
आप मेसे जो भी साथी सहयाग के लिए आगे नाना चाहता है अपना मोब न बताये

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

Adi karyakram

to AYUSH google group
देश के सभी युवाओ को मिलकर एक ऐसे भारत का निर्माण करना चाहिए जहा भ्रष्टाचारियो का कोई स्थान नहीं होना चाहिए जहा का हर नागरिक गर्व से कहे की में उस भारत में रहता हु जहा का हर नागरिक भाईचारे से रहता हो जरुरत पड़ने पर एक दुसरे की हमेशा मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हो

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

Sanchita Satvi

to adi...@googlegroups.com
दोस्तों आप सभी युवा साथिओ को सूचित किया जाता है की मध्य प्रदेश के इंदौर शहर होने वाले विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति फेसबुक महापंचायत की रणनीति को लेकर १८ अगस्त २०१३ को होने जा रही है बैठक में भारत के सभी राज्यों से आदिवासी युवा आ रहे है बैठक में महापंचायत समिति का गठन करके युवाओ को जिम्मेदारी सौपी जायेगी साथ ही साथ महापंचायत की रणनीति तैयार की जायेगी
बैठक मे सामिल होने वाले सभी राज्यों के युवा प्रतिनिधिओ से मेरा अनुरोध है आप सभी आये और अपनी अपनी जिम्मेदारी सम्हाले
बैठक सुबह १० बजे से शाम ४ बजे तक चलेगी
स्थान -माहेश्वरी मांगलिक भवन चिड़िया घर के सामने ए. बी. इंदौर

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
|| आज देश के आदिवासिओ को गुलामगिरी करने वाले आदिवासी नेताओं की जरुरत नहीं है-युवा शक्ति ||
दोस्तों अगर आप आदिवासी समाज में बदलाव लाना ही चाहते है तो सबसे पहले आप लोगो से मेरा अनुरोध है की हमारे देश के लोकसभा और विधान सभा में ऐसे आदिवासी सांसदों और विधायको को चुनकर भेजे जो वहा पहुचने के बाद आदिवासिओ के लिए आवाज उठाये ,आदिवासिओ की समस्या को सांसद में उठाये ,आदिवासिओ के अधिकारों के लिए लड़े
ये सब आप सभी युवा साथिओ के हाथ में है जो आप कर सकते है आज देश में ४७ आदिवासी सांसद है और लगभग ५०० आदिवासी विधायक है लेकिन इनमे से ९५ प्रतिशत सांसद और विधायक या तो राजनीतक पार्टियो की गुलामगिरी करते है या लोकसभा या विधानसभा में जाकर गुन्घे हो जाते है क्यूंकि पिछले पांच सालो में किसी भी आदिवासी नेता ने देश में हो रहे आदिवासिओ के नरसंहार और अत्याचारों को लेकर एक बार भी लोकसभा या विधान सभा में सवाल नहीं उठाये है
इसका मतलब यही है की हमारे देश आदिवासी नेताओं के अनुसार देश के आदिवासिओ की कोई समस्या ही नहीं है
दोस्तों आज आदिवासी समाज को राजनीतक पार्टियों और बड़ी बड़ी कम्पनियो की गुलामगिरी करने वाले आदिवासी नेताओ की जरुरत नहीं है बल्कि आज देश के आदिवासी समाज को ऐसे आदिवासी नेताओं की जरुरत है जो आदिवासिओ की पीड़ा को समझे,उनके तकलीफों को महसूस करे ,उनके अधिकारों के लिए लडे
दोस्तों ये बदलाव आप खुद मेहनत करके ला सकते है पर इसके लिए देश के आदिवासी युवाओ को एक जुट होना पडेगा और जो आदिवासी युवाओं में भेड़ चाल चलने की परम्परा है उसे बदलनी होगी और साथ ही साथ हमें इस बात का भी ध्यान रखा है की हमारे सामाज में केकड़ा प्रवृति के लोग है उनको सबक सिखाना होगा क्यूंकि ये वो लोग है जो ना तो खुद अपने सामाज के लिए कुछ करना चाहते है और ना ही किसी को करने देना चाहते है

@जय आदिवासी युवा शक्ति@

AYUSH | Adivasi Yuva Shakti

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
दोस्तों आज जिस गति से देश के आदिवासी युवा एकजुट हो रहे है सराहनीय है
मै आप लोगो की इतना जरुर यकीन दिलाता हु की हम अगर पुरे देश के आदिवासी युवा एकजुट होते है तो हम देश के गरीबो के लिए ,आदिवासिओ के लिए बहुत कुछ करने का दावा तो नहीं कर सकता हु पर मै आप लोगो को इतना जरुर यकीन दिलाता हु आज देश में कुछ लोग बैखोप होकर गरीबो का ,आदिवासिओ जो शिकार कर रहे है उनलोगों को उनकी बुरे कर्मो की सजा जरुर दिलायेगे चाहे उसके लिए कुछ भी करना पड़े ,कितनी भी मेहनत करना पड़े में तैयार हु

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
|| जय आदिवासी युवा शक्ति दोस्तों||
आज इंदौर में महेश्वरी मांगलिक भवन में आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत की सफलता पूर्वक बैठक संपन्न हुई, बैठक में राजस्थान ,महाराष्ट्रा ,गुजरात और मध्यप्रदेश के आदिवासी युवा सामिल हुवे सभी युवाओं में जबर जस्त जोश और जूनून देखने को मिला सभी प्रान्तों से आये आदिवासी आदिवासी युवाओं ने अपने अपने विचार साझा किये और देश के आदिवासी समाज के विकाश और गुमराह हुवे आदिवासिओ युवाओं को सही राह दिखाने के लिए रणनीति पर काम करने की इच्छा जाहिर की सभी युवाओ ने २० -२१ ओक्टुम्बर को इंदौर मध्यप्रदेश में होने वाली विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत के लिए स्थान और बजट के विषय में गहन चर्चा हुई बैठक की खाश बात यह थी की बड़ी संख्या में छात्राए भी उपस्थित थी

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

Vasant Bhasara

Shivrana Solanke

to adi...@googlegroups.com

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
मुझे इंदौर के कार्यक्रम की उत्सुकता है. किसी भी साथी को किसी पर नाराज होने की जरूरत नहीं है सहयोग और संयुक्त मार्गदर्शन की अपेक्षा है. युवाओं में भी इस बात की उत्सुकता है कि बड़े पैमाने पर यह कार्यक्रम होने जा रहा है तो इसमें मंच का क्या उत्तरदायित्व होगा ? युवाओं को समाज के प्रति क्या मार्गदर्शन मिलेगा ? देश के पढ़े-लिखे आदिवासी युवाओं द्वारा इतने बड़े स्तर पर कार्यक्रम किया जा रहा है तो समाज की निगाहें और अपेक्षा भी मंच के ऊपर है की समाज की युवा शक्ति अब जाग रहा है तो जरूर इसका हित लाभ समाज को मिले. समाज चाहती भी है की समाज की युवा शक्ति आगे आकर समाज को उत्थान की दिशा में ले जाए. वैसे भी समाज में बड़े-बड़े सामाजिक, राजनैतिक कार्यक्रम समाज को दिशा देने के लिए होते ही रहते हैं, जो अब तक निष्फल होते रहे हैं. मंच से उठने के बाद सब भूल जाते हैं कि उन्होंने समाज के लिए किस उत्तरदायित्व की शपथ ली थी. हमेशा हर कार्यक्रम का यही हाल होता रहा है, इसलिए लोगों में संदेह उत्पन्न होना लाजमी है. फिर भी देश के आदिवासी युवा शक्ति को मिलजुल सामाजिक, सांकृतिक, आर्थिक, शैक्षणिक, व्यापारिक, न्यायिक आदि बड़े व छोटे-छोटे कार्यों में जागरूक होकर सहयोग का उत्तरदायित्व लेनी होगी. समाज में जागरूकता का संचार सहयोग देकर ही किया जा सकता है उनकी मानसिकता को सामाजिक उद्देश्यों की ओर मोड़ी जा सकती है. आज समाज के सामने समाज को बचाए रखने की सबसे बड़ी चुनौती है. समाज के लिए चिंतन करने वाले लोग सरकारों में बहुत हैं, किन्तु पार्टियों के बंधुआ मजदूर हैं. उनसे सामाजिक उत्थान और उत्तरदायित्वों की अपेक्षा नहीं की जा सकती, क्योंकि आज तक हमने यही महसूस किया है. इसलिए सभी युवा साथियों से यही अपेक्षा है कि समाज में सामाजिक, सांस्क्रतिक, शैक्षणिक, व्यापारिक, न्यायिक जागरूकता लाने के लिए समाज के एक-एक युवा को अपने हिस्से का काम करके अपनी भागीदारी निभानी होगी और समाज के लोगों का दिल जीतना होगा. सामाजिक जागृति से राजनैतिक जागृति अपने आप आ जायेगी. लोग अक्सर सामाजिक मंच से समाज को राजनीति का पाठ पढ़ाते है और सामाजिक सुधार/उत्थान के बजाय अपने राजनैतिक लाभ के लिए अपने समाज को केवल वोट बैंक बनाते है. आज हमारा समाज जल-जंगल-जमीन से बेदखल होकर अशिक्षा, गरीबी, भुखमरी, नक्सलवाद, अन्यायवाद के दलदल में फंसता ही जा रहा है. उन्हें कौन बचाएगा ? आज वही झुके हुए कंधे,धुंधलाई आँखे समाज के पढ़े-लिखे युवाओं की ओर देख रही है की कोई तो उन्हें रति भर सहारा देदे, किन्तु ऐसा करना अब तक अपेक्षित है. अतः इंदौर के कार्यक्रम के मंच से अपेक्षा है कि समाज में सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक, आर्थिक, व्यापारिक क्रांति कैसे लाया जाए इसके लिए विशेषज्ञों को भी आमंत्रित किया जाए. युवा साथी यहाँ से सीख लेकर जाएँ और अपने-अपने क्षेत्रों में टीम बनाकर तथा अपने कार्य की रूपरेखा तैयार कर कार्य में जुट जाएँ. तभी निश्चित ही समाज में सामाजिक क्रांति आएगी. जब सामाजिक क्रांति आएगी तो समाज में राजनीतिक क्रांति अपने आप आएगी भी. इसलिए मेरा सुझाव है कि इस मंच से अभी से राजनैतिक विचार न किया जाए. अभी हम अपने ही देश में देश की नागरिकता से भी वंचित महसूस करते हैं, क्योकि समाज के साथ किसी भी रूप में सामान न्याय नहीं किया जा रहा है. समाज को न्याय के लिए उठ खड़े होने योग्य पहले बनाना होगा. जब समाज में औरों की तरह शक्ति सम्पन्नता आजायेगी तब हम देश के बारे में भी कहेंगे. देश को महाशक्ति बनने से कोई नहीं रोक सकता किन्तु हमें इससे क्या लाभ ? हमारा समाज तो इतिहास से भी पीछे जा रहा है. इसलिए समाज के युवाओं की जरूरत है सामाजिक उत्तरदायित्व निभाने की. यदि मेरा कथन/सुझाव आप लोगों के सुझावों से निचले स्तर का हो तो क्षमा प्रार्थी हूँ

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
दोस्तों आज देश के सभी बुद्धिजीवी आदिवासी युवाओं को एक मंच पर आने की आवश्यकता है और में आप युवाओं को दावे के साथ के सकता हु २०- २१ ओक्टोम्बर को मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में होने वाली विश्वस्तरीय आदिवासी युवाशक्ति फेसबुक महापंचायत से अच्छा मौक़ा शायद ही आने वाला है इसीलिए देश के आदिवासी युवाओं से मेरा अनुरोध है की आप सभी युवा महापंचायत में जरुर आये और देश के आदिवासी युवाओं को एक नई दिशा दे ताकि देश का आदिवासी समुदाय में विकाश के लिए एक नई उम्मीद की किरण जागे

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
Thanks a lot to Google! for supporting to Tribal empowerment activities.

You may find AYUSH group advertisements during search related to Adivasi on google.

Example : search "adivasi yuva shakti" & google will show advertisement on page about Vishvasthariy Adivasi Mahapanchayat event

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
|| देश में आदिवासिओ को सिर्फ वोट बैंक की तरह उपयोग किया गया है ||
दोस्तों हमारे देश की सरकार ने कम से कम ये तो स्वीकार किया की देश में आदिवासिओ को नक्सली बनने के लिए मजबूर करने सबसे बड़ा कारण आदिवासिओ की जमीनों का जबरन अधिग्रहण कर बड़े पैमाने पर आदिवासिओ को विस्थापित किया जाना है लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है की पुरे पाँच साल तक हमारे देश की सरकार ने इस तरह की कोई बयान बाजी नहीं की और ना ही केन्द्रीय ग्रामीण मंत्री श्री जय राम नरेश जी को दिखाई दिया है
जैसे ही विधान सभा और लोकसभा के चुनाव नजदीक आ रहे है हर बार की तरह आदिवासिओ के हमदर्द बनने की होड़ हर राजनितिक पार्टियो में शुरू हो गई है देश को आजाद हुवे ६७ साल हो गए है लेकिन हर बार चुनाव में आदिवासिओ का सिर्फ वोट बैंक की तरह उपयोग किया है और आदिवासी समाज का पडालिखा वर्ग अपनी जिम्मेदारियो से दूर भागते हुवे अपने ही समुदाय के भोलेभाले गरीब आदिवासिओ को वोट बैंक की तरह उपयोग होते हुवे सिर्फ तमाशा देखते रहे है लेकिन मुझे समझ में नहीं आता है की आरक्षण का फायदा लेने के बाद ये लोग इतने स्वार्थी केसे हो गए है की एक तरफ उनके सामाज के करोड़ो लोगो को दो वक्त की रोटी भी ठीक ढंग से नसीब नहीं होती है और ये स्वार्थी लोग गाँवो से निकल कर बड़े बड़े शहरों में घर बनाकर वातानुकूलित कमरों में चैन की नीद सोते है और अपने आप को बड़े गर्व से कहने लगे है हम तो सभ्य सामाज के लोग है हम आदिवासी नहीं है
लेकिन में इसे स्वार्थी लोगो को खुल्ला चेलेंज कर रहा हु समय सभी लोगो का आता है अगर समय रहते आप लोगो की नीद नहीं खुली तो चैन की नीद भी नहीं सोने देंगे क्यूंकि अब देश में आदिवासी जाग चुके है

@जय आदिवासी युवा शक्ति@

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
दोस्तों कल दोपहर १२ बजे से आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत के लिए दूसरी बैठक है आप सभी साथियो से अनुरोध है थोड़ा सा समय निकाल कर जरुर आये
बैठक का स्थान -नेहरु पार्क बी.एस .एन एल ऑफिस के पास रीगल चौराहा के पीछे इंदौर मध्य प्रदेश
सम्पर्क करे-
१ लक्ष्मन सेनानी मोब न ९८२६८८००९५
२ पोरलाल खरते मोब न ९७५२१६१०३७

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

DEVENDRA BAGHEL

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
|| सच लेकिन बहुत ही कड़वा है ||
आज तक देश के आदिवासी ने दूसरो के दुआरा तैयार किये गए नेताओं को अपना नेता मानते रहे है और लगातार भेड़चाल चलते रहे है
आज तक हमारे आदिवासिओ ने एक भी आदिवासी नेता खुद तैयार नहीं किया है तो फिर आप लोग इन नेताओं से कैसे अपेक्षा कर सकते हो की ये लोग आप लोगो की आवाज बनेगे ,आप लोगो के अधिकारों के लिए लड़ेगे

Narendra Pendse

to adi...@googlegroups.com
Dear Brothers,

Please provide more information about the Mahapanchayat .

Regards,
Narendra Pendse, Pune, Bharat.
+91 7709013232

Adi karyakram

to AYUSH google group
Hello Narendra Ji!
Please read more about Mahapanchayat on given links
1) Mail Discussion : https://groups.google.com/forum/#!msg/adiyuva/w7LW_4j0Y2E/c5scL7ULVvcJ
2) Facebook Event Page : https://www.facebook.com/events/519222388141664/
3) Participation online registration : www.join.adiyuva.in

information in short :

विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति फेसबुक महापंचायत २०१३

# Date : 20 & 21 Oct 2013
# Place : Indore, MP
# Schedule : 2 Days Program

Registration : www.event.adiyuva.in

[...]

ghasee ram parte

to adi...@googlegroups.com

Sent from Idea Smartphone

AYUSH Adivasi Yuva Shakti <ay...@adiyuva.in> wrote:

> [...]
>आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत के लिए स्थान और बजट के विषय में गहन चर्चा हुई
>बैठक की खाश बात यह थी की बड़ी संख्या में छात्राए भी उपस्थित थी

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
|| देश के आदिवासी युवा राजनितिक भाषा को समझे ||
आज कल कुछ राज्यों में आदिवासी मुख्य मंत्री की मांगे उठ रही है जैसे मध्यप्रदेश ,छत्तीसगड़ लेकिन सवाल ये है क्या आदिवासी मुख्यमंत्री बनने से आदिवासिओ क्या आदिवासिओ की समस्या का समाधान हो जाएगा,
क्या जिन राज्यों में आदिवासी मुख्य मंत्री है या आदिवासी मुख्यमंत्री बने है उन राज्यों के आदिवासिओ की तस्वीर बदली है क्या ?
मुझे तो लगता है बिलकुल नहीं बदली और आदिवासिओ की स्थति उससे भी जायदा बदतर हो गई है
क्यूंकि आज जब देश में ४७ आदिवासी सांसद और ५०० के लगभग विधायक और और इनमे से ९५ प्रतिशत अपनी अपनी राजनितिक पार्टियो की गुलामगिरी करते है
अपनी अपनी राजनितिक पार्टियो की भाषा में बात करते है क्यूंकि इन लोगो को आदिवासिओ की समस्याओ को लोकसभा और विधानसभा में उठाने में शर्म आती है क्यूंकि ये लोग जेसे ही चुनाव जीतते वेसे ही भूल जाते है की ये आदिवासी भी है ये लोग अपने आपको इतना बड़ा घोषित करलेते है की आदिवासिओ नेताओं को आदिवासी क्षेत्रो में जाने में और खुद को आदिवासी कहलाने में भी शर्म आने लगती है अगर ऐसे ही आदिवासी नेताओं को मुख्यमंत्री क्या प्रधान मंत्री भी बना दिया जाएगा तब भी ये लोग गुलाम गिरी करना नहीं छोड़ेगे क्यौकी ये लोग स्वार्थ के चक्कर में अंधे हो चुके है
अगर देश के आदिवासी युवा चाहते है की उनकी बाते सुनी जाए उनकी समस्याओं को सुलझाया जाए तो देश के पड़ेलिखे आदिवासिओ युवाओं को भेड़ चाल चलने वाली परम्परा को छोड़कर सामने आकर अपने नेता खुद मेहनत करके तैयार करने होंगे नहीं तो कुछ भी नहीं हो सकता है क्यौकी आदिवासी मुख्यमंत्री के नाम पर सिर्फ आदिवासी वोट बैंक का फायदा उठाने की घटिया राजनीति है और कुछ नहीं

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

[...]

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
||जनता मांगे जवाब ||
आदिवासिओ की संविधान में आरक्षित सीटों से विधान सभा और लोकसभा के चुनाव लड़ने वाले आदिवासी विधायको और सांसदों को देश के आदिवासिओ को जवाब देना चाहिए की की आदिवासिओ की आरक्षित सीटों से विधायक या सांसद बनने के बाद आदिवासिओ की समस्याओं को लोकसभा या विधानसभा में उठायेगे या हर बार की तरह सिर्फ पार्टियो की कटपुतली बनकर रह जायेगे
क्यौकी अब तक तो बहुत मनमानी कर ली है लेकिन अभी तो जनता की अदालत में जवाब देना ही पडेगा
क्यौकी अब आदिवासिओ के नाम पर विधायक और सांसद बनने के बाद आदिवासिओ को ही बेचने वालो को जनता की आदालत में जवाब तो देना ही पडेगा

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
|| आदिवासी युवाओं की ऑनलाइन विडिओ कांफ्रेंसिंग ||
दोस्तों आप सभी युवा साथिओ को मेरी और से गुड मोर्निंग दोस्तों आप सभी युवा साथिओ को सूचित किया जता है की २० -२१ ओक्टोम्बर को इंदौर में आयोजित होनेवाली विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत से सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा के लिए शनिवार और रविवार को रात ९.३० बजे से रात १०.३० बजे तक आदिवासी युवाओं की जी-मेल पर हेंगआउट के माध्यम से ऑनलाइन विडिओ कांफ्रेंसिंग होगी जिसमे आप सभी साथी अपने अपने घरो में बैठकर देश के नहीं पुरे विश्व के आदिवासी युवा भी भाग ले सकते है और अपने अपने बेहतर सुजाव हमें दे सकते हो

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

Adi karyakram

to AYUSH google group
[...]

----------------

|| सिर्फ एक बार मिस्ड काल करिए ||
दोस्तों में आप सभी को मै एसा मोब न बता रहा हु जिस पर आप लोगो सिर्फ एक मिस कॉल देना है जिसके बाद आपके पास रीटर्न का आयेगा और आपको देश के अलग अलग हिस्सों में रहने वाले आदिवासिओ की जानकारिया बतायेगे इस सेवा का फायदा आदिवासी गावो में रहने वाले वो बेरोजगार आदिवासी भी उठा सकते है जो अपना मोबाइल रिचार्ज नहीं करवा सकते है क्यूंकि इसमें युवाओ को सिर्फ मिस्ड का करना है दोस्तों ये मजाक नहीं है ये एक हकीकत है अगर आजमाना चाहते है तो मिस्ड काल मरकर देखलीजिये
मोब न 08050068000
हमारी युवा शक्ति महापंचायत का प्रचार कल से शुरू हो जाएगा इसमें आज शाम को में अपना सन्देश रिकॉर्ड करवा दुगा आप में से जो भी साथी अपना सन्देश रिकॉर्ड करवाना चाहे तो आप भी अपनी किसी भी भाषा में सन्देश रिकॉर्ड करवा सके हो

@जय आदिवासी युवा शक्ति@

2013/10/4 AYUSH activities <adi.ac...@gmail.com>

[...]

Adi karyakram

to AYUSH google group
|| बस एक उम्मीद के लिए ||
देश के सभी युवाओं से मेरा अनुरोध है की मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में २० -२१ ओक्टोम्बर को आयोजित होने वाली विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति फेसबुक महापंचायत के लिए आप सभी युवा साथी तहेदिल से आमंत्रित है
महापंचायत में देश के सभी आदिवासी साहित्यकार ,लेखक ,कलाकार सादर आमंत्रित है
जो आदिवासी साहित्यकार,चित्रकार,लेखक अपने अपने साहित्य,चित्रकला ,पुस्तको का जो की आदिवासिओ से संबंधित हो अगर प्रदर्शित करना चाहते है तो आप सभी का तहेदिल से स्वागत है
आप सभी युवा साथिओ से अनुरोध है की अपनी अपनी फेसबुक वाल पर आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत का प्रचार करे ताकि देश के सभी आदिवासी युवाओं को हमारी
युवा शक्ति महापंचायत के बारे में पता चल सके और जायदा से जायदा आदिवासी एकजुट होकर अपने सम्मान और अधिकारों के लिए आवाज उठा सके
दोस्तों अगर आप चाहते है की देश में कुछ बदलाव आये,सभी के जीवन में खुशिया आये ,सभी को सामान अधिकार मिले ,सभी को सम्मान के साथ जीने का मोका मिले तो देश के सभी आदिवासी युवाओं को मैदान में तो आना ही पडेगा
अगर आप हकीकत में चाहते हो की के आदिवासिओ के जीवन में भी बदलाव आये ,खुशिया आये तो देश के पड़ेलिखे आदिवासी युवाओं को अपनी सामजिक जिम्मेदारिया भी समझना होगी
अगर आप चाहते हो की देश में सभी लोगो को कम से कम दो वक्त की रोटी नसीब हो
अगर आप चाहते हो की भारत जैसे देश में हजारो मासूम बच्चो की मौते कुपोषण से ना हो क्यौकी आज हमारे देश के आदिवासी क्षेत्रो में लाखो बच्चे सिर्फ इसलिए कुपोषण का शिकार होकर अपनी जान गँवा देते है क्यौकी गर्भ में पल रहे भ्रूण की माँ को दो वक्त की रोटी भी ठीक ढंग से नहीं मिल पाती है इसीलिए हमारे देश के लाखो आदिवासी बच्चे जन्म से ही कुपोषित पैदा होते है
देश का भविष्य बनने वाले लाखो बच्चे हर साल कुपोषण का शिकार होकर अपनी जीवन यात्रा शुरू करने से से पहले ही खत्म हो जाते है लेकिन अगर आप चाहते हो की एसा ना हो तो इसके लिए आप लोगो को भी अपनी आवाज अपने लिए ना ही सही पर उन हजारो बच्चो के लिए,टकटकी लगाये बुड़ो के लिए, माताओं के लिए ,बहनों के लिए उठाना पड़ेगी जो सिर्फ एक उम्मीद के सहारे ज़िंदा है इन सभी लोगो लोगो को आदिवासी सामाज के पड़ेलिखे आदिवासी युवाओं से बहुत अपेक्षाए है
अब समय आ गया है की आदिवासी युवा भी हमारे सामाज की उम्मीदोंपर खरा उतरे क्योकि अभी हमारे सामाज में कुछ लोगो ने सिर्फ विभीषण की भूमिका ही अदा की है और कुछ लोग कर रहे है अगर समय रहते इन लोगो को नहीं रोका गया गंभीर कीमत चुकानी पड़ सकती है
हमारे देश में जहा एक तरफ हजारो टन आनाज हर वर्ष बरसात के पानी में सड़ा कर नदियो में बहा दिया जाता ,जहा हर रोज पार्टियो के नाम करोड़ो रुपये का खाना बर्बाद कर दिया जाता और दूसरी तरफ दिन भर काम करने बावजूद भी लाखो बच्चो, माताओ बहनों और बुड़ो को भूखा सोना पड़ता है ये सब हमसे तो बर्दास्त नहीं होता है भले ही आप लोग अपनी मजबूरियों की आड़ में सब कुछ आख बंद कर देखते रहे लेकिन हम नहीं देख सकते है
दोस्तों ये कोई आन्दोलन नहीं है ये सिर्फ आदिवासी युवाओं की एक विचारधारा है जिसके लिए आप से सिर्फ इतनी उम्मीद करते है की आप हमारा नहीं सिर्फ विचारधारा का समर्थन करे सिर्फ एक उम्मीद के लिए
दोस्तों शक करने का समय नहीं है और यकीन करने के सिवाय दुसरा कोई चारा नहीं है
आखिर सोचना आपको है बस एक उम्मीद के लिए

@जय आदिवासी युवा शक्त @

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
दोस्तों आज रात ऑनलाइन युवा शक्ति महापंचायत चर्चा में भाग ले ||
महापंचायत से जुड़ी चर्चा करने के लिए आज रात रात्रि 9:30 से 10:30 बजे के बीच Google Hangout मे शामिल हो !

यदि आप हिस्सा लेना चाहते हैं अपना इ मेल दिलीप सिंह परते जी ,चंद्रेश मरावी जी ,विक्रम अछालिया ,,अनिल सिंह गोंड ,शेखर राज ,लक्ष्मन राज मरावी ,गणेश एक्लव्य मांझी ,बिश्वनाथ तिर्की जी ,अनसुल मरकाम ,किशोर सुल्या,महेंद्र कन्नोज ,चेतन अर्जुन पटेल , आयुष मार्शकोले,चन्द्र मोहन कुमरे करन जनार्दन पंवार ,सचिन सतवी,जीतेन्द्र राणा भील को भेजे और आप आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत के लिए चर्चा में भाग ले और एक नए बदलाव के और बड़े

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
|| जय सेवा जय बड़ा देव जय युवा शक्ति ||
दोस्तों आज दिनांक ६ /१०/१३ को सुबह ११ बजे से आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत के सन्दर्भ में तीसरी बैठक रखी गई है आप सभी साथिओ से अनुरोध है की अगर आप इंदौर में उपस्थित है तो थोड़ा सा समय निकाल कर मीटिंग में सामिल होए ||

बैठक का स्थान -नेहरु पार्क बी.एस .एन एल ऑफिस के पास रीगल चौराहा के पीछे इंदौर मध्य प्रदेश
सम्पर्क करे-
१ लक्ष्मन सेनानी मोब न ९८२६८८००९५

२ पोरलाल खरते मोब न ९७५२१६१०३७
३ आयुष मर्शकोले मोब न ०९८९३०८४१२४
४ चन्द्र मोहन कुमरे मोब न 9977334672
५ किशोर सुल्या मोब न ९१६५३३३३११९
६ रेबा चौहान मोब न ८८२३०६९९८८
७ हितेश सोलंकी मोब न ८१०३८६९१७०
८ सुमित समले मोब न ७७४७८०५३५३
९ देवेन्द्र बघेल मोब न ९९९३७९९५४१
१० रूपचंद्र रावत मोब न ९८२७७६९८३०

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
|| आज इन्टरनेट की दुनिया में आज देश के आदिवासी युवाओं ने रचा इतिहास ||

दोस्तों आज देश के पड़ेलिखे आदिवासी युवाओ ने इन्टरनेट के माध्यम से जंगलो में रहने वाले आदिवासिओ के लिए एक नए युग की शुरुवात की
दोस्तों आज तक के इतिहास में आदिवासिओ के पास अपना कोई मीडिया नहीं था जिसके कारण वे लोग अपनी बात दुनिया तक नहीं पहुचा पाते थे कई बार आदिवासी सही होते है फिर भी दुनिया की नजरो में उन्हें गलत साबित कर दिया जाता रहा है
पर आज भारत के पड़े लिखे आदिवासी युवाओ ने गूगल प्लस पर हेंगआउट के माध्यम से पुरे देश के ३० से जायदा आदिवासी युवाओं ने ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेंसिंग की इस कांफ्रेंसिंग की सबसे खास बात तो यह थी कुछ आदिवासी युवा जो विदेशो में जाकर नौकरी कर रहे है उन युवाओ ने भी बड़चढ़ कर भाग लिया और २० -२१ ओक्टोबर को मध्यप्रदेश के इंदौर सहर में होने वाली विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति फेसबुक महापंचायत के बारे में विस्तृत चर्चा की साथ ही साथ देश में आदिवासिओ की वर्तमान स्थति और उनके संवैधानिक अधिकारों की हो रही घौर अवहेलना पर भी युवाओं ने चिंता जाहिर की
सभी आदिवासी युवा फेसबुक के माध्यम से जुड़े थे और पहेली बार एक दुसरे का चेहरा देख कर बात कर रहे थे जायदातर युवा बहुत जायदा उत्साहित थे
ये ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेंसिंग आज रात ९.३० से १० .३० बजे भी होगी
ऑनलाइन कांफ्रेंसिंग में जिन युवाओं ने भाग लिया था में कुछ युवाओं के नाम लिख रहा हु सभी साथिओ के नाम नहीं लिख पा रहा हु उसके लिए क्षमा चाहता हु जिन युवाओं ने ऑनलाइन विडियो कांफ्रेंसिंग की उनके नाम
१ गौरव चौहान अमेरिका न्यूयार्क से
२ सचिन सातवी महाराष्ट्रा से
३ दिलीप सिंह परते छत्तीसगड़ से
४ विक्रम अछालिया मध्यप्रदेश से
५ शेखर राज बिहार से
६ चन्द्रेश मरावी आंध्रप्रदेश से
७ विरेंद्र सिंह मुवेल पुणे महाराष्ट्रा से
८ आयुष मर्शकोले इंदौर मध्य प्रदेश
९ झंकार मर्शकोले बालाघाट मध्यप्रदेश से
१० डॉ हीरालाल अलावा नई दिल्ली से
११ सोनी प्रियंका बाखला रांची झारखंड से
आप सभी युवा साथिओ को तहेदिल से धन्यवाद

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

Mukti Prakash Tirkey

to adi...@googlegroups.com

My heartiest congratulations for the online mahapanchayat.This will enable us to elect right Adivasi representatives in the upcoming assembly elections in Delhi,Chhatisgarh,M.P.,Rajasthan and Mizoram.Except Delhi all other four states have sizeable Adivasi votes and good number of reserved seats for Scheduled Tribes.Please publicise and highlight the names and details of all Adivasi candidates you may know.Highlight your views,information and advise about the good and doubtful part of the character,or history of the adivasi candidate . Let the young Adivasi community scrutinise each candidate in each constituency .
--

To view this discussion on the web visit https://groups.google.com/d/msgid/adiyuva/d8b79e14-d0dc-4e1b-9586-54f8a8e7c771%40googlegroups.com.

--
Dalit Adivasi Duniya
Mayaur Vihar Phase-III,

Mukti Prakash Tirkey
Editor

Mail By-- Rajan Kumar

SANJAY DHINDE

to adi...@googlegroups.com

Fyi....

Regards,
Sanjay Dhinde
ICICI Bank Ltd
+919586059991

[...]

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
मित्रांनो आता थोड्या वेळाने ९.३० वाजता देशातील आदिवासी युवकांचे ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेंसिंग गूगल प्लस हँगआवुट द्वारे केले जाणार आहे.  आदिवासी युवा शक्ती महापंचायत आयोजनाविषयी चर्चा केली जाणार आहे. तरी महाराष्ट्रातील आदिवासींचे विचार मांडणाया साठी जरूर सहभागी व्हावे आणि मित्रांना पण निमंत्रित करून आपल्या सामाजिक चळवळीला मजबूत करावे.

९.३० ला आयुश वॉल वर लिंक शेअर केली जायील त्यावर क्लिक करून सहभागी होवू शकता

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति फेसबुक महापंचायत २०१३

# Date : 20 & 21 Oct 2013
# Place : Indore, MP
# Schedule : 2 Days Program

Registration : www.event.adiyuva.in

दस्तो २० -२१ ओक्टोम्बर को होने वाली आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत में जो भी जो युवा साथी भाग लेने लिए आना चाहते है और अपने विचार रखना चाहते है सबसे पहले अपना अपना रेजिसट्रेशन फॉर्म हमारी दी गई लिंक पर क्लीक कर भर ले उसके बाद आप जिस भी विषय पर आप अपना भाषण देना कहते है वो भी हमें बता दे ताकि हम वक्ताओं के नाम १३ ओक्टोम्बर रविवार को होने वाली बैठक में फायनल कर सके जो वक्ताओं के लिए विषय रहेगे वो है
१ आदिवासियो का इतिहास और परम्पराए
२ आदिवासी जनप्रतिनिधियों का सामज के प्रति दायित्व एवं चुनौतिया
३ वर्तमान में आदिवासिओ की समस्याए एवं संवैधानिक अधिकार
४ युवाओं में आदिवासी संस्कृति ,परम्पराओं ,वैश्विक परिद्रश्य एव आदिवासी साहित्य के प्रति अपना द्रष्टिकोण
५ वैश्वीकरण ( भू मण्डलीकरना),विस्थापन का आदिवासी जीवन प्रणाली पर प्रभाव
६ वन कानून ,भू -अधिग्रण कानून ,पैसा कानून ,वनाधिकार मान्यता कानून का आदिवासी सामाज पर प्रभाव
७ आदिवासी सामाज के युवाओं का राजनितिक द्रष्टिकोण और वर्तमान शिक्षा प्रणाली का युवाओं के ऊपर प्रभा

Registration form: www.event.adiyuva.in

Santosh Gedam

to adi...@googlegroups.com

It seems it is truly international. I propose to include UN declaration on indegenous people for the discussion & sharing of country specific implementation of UN declaration provision. This wd help in assessing our position vis a vis other nations for furthering future advocacy.. Also pls make repository of all who attend for building network of people who think alike.

On Oct 7, 2013 7:16 PM, "AYUSH Adivasi Yuva Shakti" <ay...@adiyuva.in> wrote:
Boxbe This message is eligible for Automatic Cleanup! (ay...@adiyuva.in) Add cleanup rule | More info
[...]

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
दोस्तों आज दिनाक १३/१०/१३ रविवार को रात ९.३० बजे से पुरे देश के आदिवासी युवाओं की गूगल प्लस पर हेंगआउट के माध्यम से ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेंस रखी गई है जिसमे आप सभी युवा साथिओ का स्वागत है
कांफ्रेंस में २० -२१ ओक्टोम्बर को होने वाली विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत को सफल बनाने के लिए वार्तालाप होगी
साथ ही देश में आदिवासिओ की वर्तमान स्तथी और देश की राजनीति में पड़ेलिखे आदिवासिओ की भागेदारी पर विशेष चर्चा की जायेगी आप मेसे जो भी युवा साथी हमारे ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेंस में भाग लेना चाहते है अपना इ मेल एड्रेस भेजकर चर्चा में भाग ले सकते हो

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com, roshanku...@gmail.com
देश के सभी युवा साथिओ के लिए बहुत ही ख़ुशी की बात है की 20-21ओक्टोमबर को होने वाली विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत का गूगल प्लुसके माध्यमसे यू ट्यूब लाइव वीडियो कांफ्रेंसिंग की जायेगी जिससे की पुरे देश के साथ साथ विश्व के किसी भी देश में रहने वाले आदिवासी हमारी महापंचायत का लाइव टेलीकास्ट देख सकेगे और अपनी बात विडियो कांफ्रेंस के जरिये रख सकेगे इसका सबसे बड़ा फायदा उन युवा साथिओ को होने वाला है जो किस कारण वश हमारी महापंचायत में सामिल नहीं हो पा रहे वो अपने अपने घरो में बैठकर हमारी महापंचायत का आनंद उठा सकेगे और सवाल जवाब भी कर सकेगे

@जय आदिवासी युवा शक्ति@

On 6/29/13, AYUSH activities <adi.ac...@gmail.com> wrote:
> [...]
> AYUSH | adivasi yuva shakti | www.adiyuva.in
> Group of professionals who want to take initiative to develope tribal

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
फेसबुक से जुड़े सभी मित्रो का आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत के प्रति उत्साह देख कर बहुत अच्छा लगता है आप सभी साथिओ ने इतना समर्थन किया उसके लिए में आप सभी मित्रो का मै बहुत आभरी रहूगा,
में उम्मीद करता हु की आगे भी आप सभी युवा साथी देश के आदिवासिओ को एकजुट करने के लिए हमेशा ही शोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक का सदुपयोग करोगे
हमारे अपने कुछ साथी आलोचक भी बन रहे है जिन्हें शायद लगता है की हम सिर्फ पोपुलार्रटी के लिए ये सब कुछ कर रहे है पर में उन्हें क्या समझाऊ की हमें इश्वर ने इतना कुछ दिया है की जिसकी हम किसी से भी तुलना नहीं कर सकते है

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

[...]

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
# Update your profile picture as unique#

Opportunity for being part of Historical event for Tribal empowerment
Join “Vishwasthariy Adivasi Mahapanchayat 2013”
20th & 21st Oct 2013,  at Indore, MP, India. www.event.adiyuva.in

Expecting you all to see you at event, also this event will be broadcast live on www.adiyuva.in

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
|| जागो आदिवासी युवा जागो ||
दोस्तों हमारे देश की राजनितिक पार्टियो को और उनके राजनेताओं को सिर्फ चुनाओ के समय ही आदिवासी क्योँ याद आते है
चुनाव के समय ही ये नेता आदिवासी क्षेत्रो का दौरा क्योँ करते है
ये सब पिछले ६५ सालो से हो रहा है जब से देश आजाद हुआ
लेकिन सबसे बड़ा सवाल आज आदिवासी समाज में इतने पड़े लिखे युवा है अच्छे अच्छे पदों पर भी पहुच गए है फिर भी इन स्वार्थी लोगो को ये बात क्योँ समझ में नहीं आती है की चुनावो के समय हमारे भोले भाले आदिवासिओ के ये नेता गुमराह करने क्योँ आते है
आज हमारे आदिवासी सामाज में ऐसे आदिवासी नेता भी है जिन्हें फेसबुक पर आदिवासिओ के बारे में दो शब्द कहना तो दूर आदिवासी युवाओं की पोस्ट तक लाइक करने में शर्म आती है क्या ऐसे आदिवासी नेता ख़ाक आदिवासिओ का भला करेगे
दोस्तों आप सभी युवाओं से मेरा अनुरोध है हमारे ही अपने लोग आदिवासिओ को सिर्फ वोट बैंक की तरह इस्तेमाल करते है इसलिए आप सभी पदेलिखे आदिवासी युवाओं से मेरा दिल से अनुरोध है की भेड़ चाल चलना बंद करो नहीं तो एक दिन एसा आयेगा की अपने ही लोग अपने ही लोगो को बेच देंगे और झारखंड में तो ये हकीकत में हो रहा हो यकीं नहीं आ रहा है तो इंडिया टुडे का १६ ओक्टोबर का अंक पड़ लीजिये

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
सिर्फ हंगामा खड़ा करना मेरा मकसद नहीं ,
सारी कोशिश है कि ए सूरत बदलनी चाहिए |

मेरे सीने में नहीं तो तेरे सीने में सही ,
हो कंही भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए |
@jai adivasi yuva shakti@

दोस्तों में इंदौर पहुच गया है हमारे कुछ युवा साथी महाराष्ट्रा और छत्तीसगड़ से भी पहुच गए है हम सभी युवा साथिओ ने मिलकर महापंचायत की रणनीति पर चर्चा की सभी युवा साथिओ में जबरजस्त उत्साह देखा गया
जो भी युवा साथी आज इंदौर पहुच रहे है मुझसे सम्पर्क करे मेरा मोब न ०९७१६००५२८८

@जय आदिवासी युवा शक्ति@

|| पुरे भारत में विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति फेसबुक महापंचायतकी धूम ||
आदिवासिओ के संवैधानिक अधिकारों ,आदिवासिओ के विस्थापन और आदिवासी सामाज में पड़ेलिखे आदिवासिओ युवाओं को राजनीति में भागीदारी को लेकर देश आदिवासियो में जनजाग्रति के लिए देश के आदिवासी युवा मध्य प्रदेश के इंदौर में
२० -२१ ओक्टोम्बर को को आयोजित करने की तैयारी कर रहे है
आदिवासी युवा शक्ति’ के आर्गनाइजर दिल्ली के एम्स अस्पताल में कार्यरत डा0 हिरालाल अलावा ने बताया कि आदिवासियों के विकास, अधिकार और न्याय के लिए २० -२१ अक्टूबर को मध्य प्रदेश के इंदौर में ‘विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति फेसबुक महापंचायत 2013’ आयोजित होने जा रही । इस महापंचायत में भारत के अलावा विदेशों से भी आदिवासी युवा भाग लेगें।
डा. हिरालाल अलावा ने बताया कि फेसबुक हम आदिवासियों के लिए सोशल मीडिया की तरह काम कर रहा हैं। इंटरनेट की दुनिया में आज हर कोई इंटरनेट युज करने लगा है। मोबाइल के द्वारा, कंम्यूटर के द्वारा, आईपैड इत्यादि सुलभ साधन हैं। हम देश-विदेश के किसी भी कोने में रहते हैं, लेकिन फेसबुक हम आदिवासियों को एकजुट करने का एक अच्छा मंच बन गया है, जहां हम अपने समस्याओं पर चर्चा करते हैं और रणनीति तैयार करते हैं।
आदिवासियुवा युवा शक्ति से कट्टर समर्थक माने जाने वाले कुक्षी क्षेत्र के युवा महेंद्र कन्नोज जो वर्तमान में टनट्या मामा युवा संगठन के प्रेसीडेंट है ने बताया की कुक्षी क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले आदिवासी युवाओं में बच्चो से लेकर बुड़ो तक में आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है और कुक्षी क्षेत्र के आदिवासी युवाओं को आदिवासी युवा शक्ति से बहुत उमीदे है
महेंद्र कन्नोज में बताया की कुक्षी क्षेत्र के गाँव गाँव में आदिवासी युवा फेसबुक के माध्यम से महापंचायत का समर्थन कर रहे है
आदिवासी युवा शक्ति’ के सदस्य रतलाम के जिला अस्पताल में डा. अभय ओहरी, बड़वानी में ‘दलित आदिवासी दुनिया’ के ब्यूरो चीफ चेतन अर्जुन पटेल, बालाघाट में आरपीएफ के जवान विक्रम अछालिया समेत अनेकों आदिवासी युवा फेसबुक के साथ-साथ जमीन पर आदिवासी लोगों को जागृत कर रहे हैं। ये लोग जमीनी स्तर पर काम करते हुए भी फेसबुक पर ही अपने विचार रखते हैं और आगे की रुप रेखा तैयार करते हैं।
फेसबुक पर ‘गोंडवाना फ्रेंड्स’ के नाम से भी एक ग्रुप बनाया गया है, जो गोंड आदिवासियों के एकजुटता का मिसाल कायम कर रहा है। फेसबुक पर इस तरह के कई सारे ग्रुप हैं जो आदिवासियों के लिए एक मंच बन चुका है। भिलाला, हो पीपुल, आयुष आदिवासी युवा शक्ति, अखिल भारतीय आदिवासी नेटवर्क, नेशनल इंडियन ट्राइबल युवा शक्ति, गोंडवाना स्टुडेंट यूनियन, बरेला, पोलिटिक्स आॅफ भिलाला जैसे अनेकों फेसबुक गु्रप है जो आदिवासियों को एक मंच प्रदान कर रहे हैं। हर ग्रुप में 4 हजार से लेकर 10 हजार तक मेंबर बन चुके हैं।
हैदराबाद में थॉमसन रायटर के लिए काम करने वाले चंद्रेश मरावी कहते हैं कि सोशल साइट पढ़े-लिखे आदिवासी युवाओं के लिए वरदान साबित हो रहा है। नवी मुंबई से पर्वत सिंह मार्को, अदीलाबाद में बैंकर राजकुमार सियाम कहते हैं कि भारत में आदिवासियों की स्थिति काफी दयनीय हैं, कहीं भी आदिवासियों के साथ कुछ भी होता है तो सभी को पता नहीं चल पाता है, लेकिन आदिवासी ग्रुपों के माध्यम से आदिवासी अपने क्षेत्र के समस्याओं को एक-दूसरे से आदान-प्रदान करते हैं।
महापंचायत का सोशल मीडिया फेसबुक पर पुरे देश के आदिवासी युवाओं में जबरजस्त उत्साह देखा जा रहा है युवाओं में युवा शक्ति महापंचायत को लेकर जूनून का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की जयादातर आदिवासी युवाओं ने अपने आदिवासी सामाज में बदलाव लाने के लिए अपनी प्रोफाइल पिक्चर महापंचायत के पोस्टरों से बना ली है ताकि महापंचायत के बारे में जायदा से जायदा युवाओं को पता चल सके
इसी तरह की फेसबुक पंचायत पिछले १६ मई २०१३ को मध्यप्रदेश के बडवानी सहर में आयोजित हवी थी जो जबरजस्त सफल रही थी
महापंचायत की तैयारी को लेकर के देश पड़े लिखे आदिवासी युवाओ ने गूगल प्लस पर हेंगआउट के माध्यम से पुरे देश के ५० से जायदा आदिवासी युवाओं ने ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेंसिंग की इस कांफ्रेंसिंग की सबसे खास बात तो यह थी कुछ आदिवासी युवा जो विदेशो में जाकर नौकरी कर रहे है उन युवाओ ने भी बड़चढ़ कर भाग लिया और २० -२१ ओक्टोबर को मध्यप्रदेश के इंदौर सहर में होने वाली विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति फेसबुक महापंचायत के बारे में विस्तृत चर्चा की और और समस्यों से निपटने की साझा रणनीति तैयारी करने के साथ साथ आदिवासिओ में शिक्षा को बढावा देने पर विशेष चर्चा हवी
इंदौर में होने वाली महापंचायत में देश के अलग राज्यों से आये आदिवासी युवाओं दुवारा प्रोजेक्टर के मध्यम से आलग अलग विषयों पर सेमीनार प्रेजेंट किये जायेगे ताकि सभी आदिवासिओ को आसानी से उनके संवेधानिक आधिकारो के बारे में बताया जा सके
इस महापंचायत के ख़ास बात यह है की इसका लाइव टेलीकास्ट गूगल प्लस पर हेंगआउट के माध्यम से किया जाएगा ताकि जो आदिवासी युवा किसी कारणवश महापंचायत में भाग नहीं ले पायेगे वो अपने अपने घरो में बैठकर ऑनलाइन महापंचायत में भाग ले सकते है और सवाल जवाब कर सकेगे
महापंचायत में ये विषय रखे गए है जिन पर पुरे देश के कोने कोने से आने वाले आदिवासी युवा अपने विचार रखेगे
१ वर्तमान में आदिवासिओ की समस्याए एवं संवैधानिक अधिकार
२ युवाओं में आदिवासी संस्कृति ,पारम्परिक,एतिहासिक ,वैश्विक परिद्रश्य एव आदिवासी साहित्य के प्रति अपना द्रष्टिकोण
३ वैश्वीकरण ( भू मण्डलीकरना),विस्थापन का आदिवासी जीवन प्रणाली पर प्रभाव
४ वन कानून ,भू -अधिग्रण कानून ,पैसा कानून ,वनाधिकार मान्यता कानून का आदिवासी सामाज पर प्रभाव
५ आदिवासी जनप्रतिनिधियों का सामज के प्रति दायित्व एवं चुनौतिया
६ आदिवासी सामाज के युवाओं का राजनितिक द्रष्टिकोण और वर्तमान शिक्षा प्रणाली का युवाओं के ऊपर प्रभाव

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com

Pre meeting for strategy. on 18th & 19th Oct 2013 (Pics by Dr. Hira Alwa & Karan Janardan Pawar)

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
आदिवासी युवाओं के नाम एक संदेश: बी.के. मनीष (२० अक्टूबर, २०१३)
साथियों जय जोहार,
खुशी की बात है कि आप सब ’आदिवासी प्रश्न’ से जुड़े कुछ मुद्दों पर चर्चा करने के लिए फ़ेसबुक महापंचायत में इंदौर में जमा हुए हैं। किसी वजह से मैं वहां नहीं आ सका, इसलिए यह संदेश भेज रहा हूं।

शायद आप जानते हों पिछले दो सालों में मैने आदिवासी प्रश्न की बहस में बरसों से जारी भ्रम और दिखावा हटाने की कोशिश की है। हैरानी की बात है कि आदिवासी मुद्दों पर आज़ादी के बाद से इतनी आधिकारिक-अनाधिकारिक चर्चा होती रही है और फ़िर भी उनकी हालत खराब से खराब होती जा रही है। मतलब साफ़ है कि इस सारी बहस और इसके तरीकों-औजारों में कुछ भारी गड़बड़ है, और इनका असर जांचने की ज़रूरत है। अगर एल्विन, ठक्कर बापा, रॉय बर्मन और बी.डी. शर्मा जैसे गैर-आदिवासियों की बात छोड़ भी दें तो जयपाल सिंह मुंडा से लेकर कार्तिक उरांव तक और रामदयाल मुंडा से वर्जीनियस खाखा तक जाने कितने लोगों और समूहों ने आदिवासी मुद्दों को जोर-शोर से उठाया है। आज सामाजिक हालात देखते हुए युवाओं का इन बुजुर्गों को रिजेक्ट कर देना स्वाभाविक है। लेकिन अगर हम असल में कोई बदलाव लाना चाहते हैं तो पहले ईमानदारी से ये तो जांचना ही पड़ेगा कि इन बुजुर्गों ने कौन सी सही बातें कीं और कौन सी गलत बातें कीं, ताकि सबक लिया जा सके। अब इन सबका लिखा हुआ जुटाना, पढ़ना और फ़िर ज़मीनी असर से उसकी तुलना करना तो बड़ा लंबा-चौड़ा काम है। तो एक सरल तरीका भी है- इस सवाल का जवाब खोजिए कि “आदिवासी” कौन हैं? आदिवासी की क्या पहचान है, क्या परिभाषा है?

अनुसूचित जाति के हमारे भाईयों के लिए ये सवाल सरल है क्योंकि ’दलित’ शब्द का सामाजिक, अकादमिक और सरकारी मतलब एक ही है। लेकिन अनुसूचित जनजाति के सदस्यों के लिए ये सवाल बहुत मुश्किल है क्योंकि ’आदिवासी’ के सामाजिक, अकादमिक और सरकारी मतलब का आपस में कोई खास मेल नहीं। बड़ी उलझन तो ये है कि आदिवासी शब्द की अकादमिक परिभाषा भी बहुत साफ़ और सर्व-मान्य नहीं है। परिभाषा के इस मुद्दे को लेकर हिंदुस्तानी विद्वानों ने ब्रिटिश परंपरा से अलग हट कर शोध करने की तकलीफ़ भी नहीं ऊठाई। ज़रा दिमाग लड़ाएं कि आखिर वह क्या बात है जो भील, संथाल और नागा लोगों में एक जैसी है। ऎतिहासिक सबूत बताते हैं कि इनमें से किसी को भी आर्यों ने हरा कर जंगल-पहाड़ों में नहीं खदेड़ा, इसलिए ’दलित-विमर्श’ वाला जवाब यहां काम नहीं आएगा, नए सिरे से मेहनत करनी पड़ेगी। वैसे मेरी अपनी राय है कि आदिवासियों को जन्म के आधार पर या भूगोल या सामाजिक-आर्थिक संकेतकों के आधार पर नहीं बल्कि आदिवासी जीवन-मूल्यों के आधार पर पहचाना जाना चाहिए। लेकिन मेरी दी हुई व्याख्या बहुत विवादास्पद है इसलिए बेहतर होगा कि आप सब खुद अपना जवाब खोजें। अगर इस सवाल का ठीक जवाब आपको मिल गया तो फिर आदिवासी मामले की हर उलझन और मुश्किल के हल का मोटा-मोटा अंदाज़ तो आपको हो ही जाएगा। जांच कर देखिए और खुद तय करिए-
आदिवासियों के साथ पहला ऎतिहासिक अत्याचार था उन्हें ”पिछड़ा’ समझना और तथाकथित मुख्यधारा में लाने की कोशिश करना। यह विचार आक्रामक नस्लों के घमंड से आया लेकिन आज कुछ आदिवासी ही पूरे समाज के लिए आधुनिकता की वकालत कर रहे हैं।
दूसरा बड़ा अत्याचार था जंगलों को ’संपत्ति’ समझना, सरकारी मिल्कियत बना देना और फ़िर उन्हें बागानों की तरह नियंत्रित करना। वनाधिकार कानून इसीलिए आदिवासी-विरोधी है। वन विभाग को खत्म कर के सारे जंगल का नियंत्रण आदिवासियों के हाथ लाना ही हमारा पहला उद्देश्य होना चाहिए।
औपचारिक शिक्षा और शहरों में नौकरी जिन आदिवासियों का सपना है उनको पूरी इज्जत और बराबरी का मौका मिले। लेकिन अगर पारंपरिक जीवन का विकल्प ही खत्म हो गया तो आदिवासी अधिकार आंदोलन भी नहीं रहेगा, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया का इतिहास इस बात का गवाह है। सामान्य वर्ग के कई लोग आज पारंपरिक आदिवासी जीवन शैली अपनाना चाहते हैं, जो कि इसके बचने की एक बड़ी उम्मीद है।
आदिवासियों की अपनी अलग शिक्षा व्यवस्था होनी चाहिए जिसमें औपचारिक विद्यालय के लिए कोई जगह नहीं है। आदिवासी उप-योजना और इसके बचे हुए कोष से अतिरिक्त विद्यालय खोलने की वकालत करने वाले लोग आदिवासियत-आदिवासियों की भलाई नहीं चाहते।
आधुनिकता की ओर बढ़ने की शर्त है कि आदिवासियत से दूर जाएं, इसीलिए यह वर्ग आदिवासियत के खिलाफ़ काम करता है, संस्था से झूठे विरोध के कार्यक्रम करता है और फ़िर सरकार के साथ मिल कर विकास की बात करता है, अपनी दुकान चमकाता है।
जिसे विकास कहा जाता है, साबित हो चुका है कि न तो वह टिकाउ है और धरती के सब लोगों को यह दिला पाना संभव भी नहीं है। आदिवासी सिर्फ़ उतनी सुविधा और व्यवस्था करता है जिसे प्रकृति अपने एक चक्र में पूरा कर सके, लेकिन गैर-आदिवासी में सजावट और ऎश्वर्य की अनंत भूख है। यही वजह है कि आधुनिकता को अपना कर, सरकारी नौकरी में आकर भी खुली लूट नहीं कर पाता।
संविधान की पांचवीं और छठवीं अनुसूची दिखावटी कानून हैं। इनका पर्दाफ़ाश किए बिना शॉर्ट-कट इलाज खोजने की कोशिश हमेशा ’पेसा’ जैसे अधूरे कानून ही दिलाएगी। जब तक हम दलितों, पिछड़ा-वर्ग और सामान्य वर्ग को आदिवासियत की उपयोगिता नहीं समझाएंगे, तब तक आदिवासी स्वायत्तता का कोई असरदार मॉडल नहीं बन पाएगा।

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com

Historical Movement in golden history of Tribal empowerment by Tribal youths. Million Thanks to Core Team, Volunteers, Supporters, Participants! Let us come together for better future of tribals. Let us do it together!

See VDO at www.adiyuva.in

AYUSH | Adivasi Yuva Shakti

to AYUSH google group
[...]
See online google hangout broadcasting at you tube

2013/10/20 AYUSH Adivasi Yuva Shakti <ay...@adiyuva.in>

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com

विश्वास्थारीय आदिवासी युवा शक्ती फेसबुक महापंचायत को ग्रांड सक्सेस बनाने के लीये देश के कोने कोने से आये सभी युवा साथीयो को सर झुकाके सल्युट करता हु ! - डॉ हिरा अलवा

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
|| विश्वस्तरीय आदिवासी युवा शक्ति महापंचायत में आदिवासी युवाओ के भाषण कि कुछ झलकियां ||

महापंचायत के संयोजक डॉ हीरालाल आलावा ने बताया की देश में आदिवासिओ का विकास करना है तो सबसे पहले देश के हर आदिवासी को शिक्षा को बढावा देने के लिए हर तरह के उपाय करना ही होगा तभी आदिवासिओ का सर्वांगीण विकास सम्भव है
इसके लिए पुरे देश के बिखरे पड़े आदिवासिओ को एकजुट होकर अपने सामाज के विकास के लिए आगे आना ही होगा क्योंकि सरकार पर निर्भर रहने से जायदा बेहतर है क्योँ ना आदिवासी सामाज का पड़ा लिखा वर्ग भी अपने आदिवासिओ के विकास के दो कदम आगे बड़े
डॉ हीरालाल अलावा ने कहा देश में सबसे जायदा कुपोषण का सिकार आदिवासी बच्चे हो रहे है जिसके कारन लाखो बच्चो की मौत हर साल कुपोषण के कारण हो जाती है
आदिवासिओ के विकाश के नाम पर करोडो रुपये बजट में पास किये जाते है पर आदिवासिओ तक पैसा नहीं पहुच पाता है सारा पैसा भ्रष्टाचार की भेट चढ़ जाता है साथ ही देश के आदिवासी युवाओं से आग्रह किया की अगर हमें आदिवासिओ का विकास करना ही है तो आदिवासी सामाज से राजनितिक पार्टियो की गुलामगिरी करने वाले नेताओं और आदिवासी सामाज के ऐसे लोग जो विभीषण की भूमिका निभा रहे है उन्हें जड़ से उखाड़ कर फेकना होगा और आदिवासी सामाज के पड़े लिखे आदिवासी युवाओं राजनीति में आना होगा ताकि देश में आदिवासिओ के संवैधानिक अधिकारों के हो रहे उल्लघन के लिए खुलकर अपनी बात लोकसभा और विधानसभा में उठा सके

संचालक कमिटी के सदस्य विक्रम अछालिया
-ने कहा की आदिवासी सामाज की कमान युवाओं के हाथ में होनी चाहिए साथ ही युवाओं को भरोसा दिलाया के आने वाला समय युवाओं का ही होगा
ऑनलाइन विडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से जुड़े अमेरिका के न्यूयार्क sahar में मोजूद सॉफ्टवेयर इंजिनियर गौरव चौहान ने कहा की भारत में आदिवासियों की स्तथी बहुत ही ख़राब है वो भी अपने देश के आदिवासिओ के लिए कुछ करना चाहते है इसके लिए भारत में आकर लोगो की मददत करना चाहते है
दिल्ली से ऑनलाइन जुड़े शेखर राज
ने कहा की अब समय आ गया है पुरे देश के आदिवासिओ को एकजुट होकर अपने आदिवासी समाज को सही दशा और दिशा देने का ताकि गुमराह होते आदिवासी सामाज के युवाओ को सही रह मिले
महाराष्ट्र के मुम्बई शहर से ऑनलाइन विडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से जुड़े युवा सचिन सातवी ने कहा कि आदिवासिओ को अपना अस्तित्व बचाना है तो हमें अपनी संस्कृति और अपनी भाषा को बचाने के लिए संघर्ष करना चाहिए नहीं तो जिस दिन आदिवासिओ कि संस्कृति और भषा खतम हो जायेगे उस दिन आदिवासिओ का अस्तित्व भी ख़तम हो जाएगा
झारखंड रांची शहर से ऑनलाइन विडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से जुड़े विश्नाथ तिर्की-
ने कहा कि हमारे सामाज में विकाश के नाम पर आदिवासी सामाज में राजनीतक पार्टिओ एजेंट बैठे हुवे है जो आदिवासिओ को लूट लूट कर कार्पोरेट जगत को आदिवासिओ के जल जंगल और जमीन में छुपे आपार खनिज संपदा को बेच रहे है विश्वनाथ तिर्की ने झारखंड को एक जीता जागता उदाहरण बताया

नागपुर से आये केसव प्रसाद ने कहा की देश में नाक्सलवाद को ख़तम कने के लिए आदिवासिओ को आदिवासिओ से ही लडवाया जा रहा है ताकि एक घिनोनी साजिश के तहत आदिवासिओ का अस्तित्व मिटाया जा सके
गुजरात के सूरत सहर से आये शैलेश वालकर का कहना था की देश के सभी पड़े लिखे आदिवासिओ को एकजुट होकार राजनीति में आना चाहिए ताकि देश में आदिवासिओ का समुचित विकाश हो सके
गोंडवाना युवा अनिल सिंह धुर्वे का कहना था जिस राजनितिक पार्टी की कमान आदिवासिओ के हाथ में नहीं है वो राजनितिक पार्टी आदिवासिओ का भला नहीं कर सकती है
राजस्थान से आये जीतेन्द्र राणा भील ने कहा की देश में आदिवासिओ को अपनी जाती प्रमाण पत्र भी बनवाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है
चेतन अर्जुन पटेल खेतिया पानसेमल -
ने कहा कि आज आदिवासी सामाज के युवा सारकारी नौकारी लगते ही सरकारी दामाद बन जाते है और जेसे ही शादी होती है बीवी के गुलाम बन जाते है अपने सामाज के दिए एहसानो को भूल कर पीछे मुड़कर देखना तो दूर कुछ लोग तो अपने आपको आदिवासी कहलाने में भी शर्म महसूस करते है

झारखण्ड से आये गणेश एकलव्य मांझी ने कहा की आदिवासी उपयोजना के तहत आदिवासिओ के नाम पर आने वाले पुरे पैसे खर्च नहीं किये जाते है साथ ही ८ वी कक्षा तक बच्चो को पास करने की शिक्षा निति का आदिवासिओ के विकास में बाधक बताया

कृषि विध्यालय इंदौर के प्रोफ्फेसर -संतोष मुझालदे
ने कहा कि इंदौर जेसे सहर में हजारो आदिवासी अपने अपने घर बनाकर बस गए है और आज इतने सवार्थी हो गए है कि जहा आदिवासिओ के विकाश कि बात करने के लिए हजारो किलोमीटर कि दुरी तय कर युवा आये पर इंदौर शहर के आदिवासी युवा और कर्मचारीओ का ना के बराबर आना दुभाग्य पूर्ण है
निवाली क्षेत्र के रहने वाले इन्कमटेक्स अधिकारी पोरलाल खरते
ने कहा कि सामाज सेवा के लिए युवाओ में जूनून होना चाहिए अपने समाज का कर्ज चुकाने के लिए युवाओ को ललक पैदा करना पड़ेगी
कुक्षी क्षेत्र के युवा महेंद्र कन्नोज ने कहा-
आजाद भारत में भी आदिवासिओ कि स्तिथि गुलामो से भी बदतर है कन्नोज ने कहा कि कुक्षी के पास डही क्षेत्र नर्मदा नदी से मात्र १५ किलोमीटर कि दुरी पर है पर आज भी गर्मिओं के दिनों में वहा के आदिवासी पानी के तरसते है
पश्चिम बंगाल के कलकत्ता शहर से आये अमृत तिग्गा ने कहा -
अब समय आ गया है कि आदिवासी अपने इतिहास को पुस्तको के माध्यम खोजे और अपना साहित्य लिखे ताकि देश में आदिवासिओ को अपने इतिहास कि सही जानकारी हो तिग्गा ने कहा इतिहाश हमें भविष्य का आइना दिखाता है इसलिए देश के आदिवासी युवा प्राचीन पुस्तको ,साहित्यो को पड़े और अपना इतिहाश खोजे
आदिवासी विकास परिषद से आये आनंद राव कोवे जी
ने एक शेर और चार बैल का उदाहरण देते हुवे कहा कि हमारे सामाज के लोग दुसरो के ऊपर आसानी से भरोसा कर लेते है पर अपने लोगो के ऊपर भरोषा नहीं करते है जिसके कारण आजतक आदिवासिओ का दूसरे लोगो ने सिर्फ अपने फायदे के लिए सिर्फ इस्तेमाल ही किया है पर आज आदिवासी युवा शक्ति जाग रही है और उन्होंने कहा कि युवा शक्ति महापंचायत में युवाओ का जोश देखकर उनका १ लीटर खून और २० साल उम्र बड़ गई है
गोंडवाना रत्न और गोनवाना गणतंत्र पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष दादा हीरासिंह मरकाम ने कहा जिस जिन आदिवासी सामाज का युवा जाग जाएगा उस दिन आदिवासी इस देश पर राज करगे
गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गुलजार सिंह मरकाम-
ने कहा कि कि आदिवासी स्वाभिमानी होते है और किसी के सामने भीख नहीं मांगते है लेकिन अब समय आ गया है कि अपने सम्मान , स्वाभिमान और अपने जल जंगल और जमीन को बचाने के लिए लड़ाई लड़ने का
गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्याम सिंह मरकाम जी ने कहा कि आदिवासिओ कि मदद ही करना है जमीनी लड़ाई लड़ना पड़ेगी ,उनके घर घर जाकर आदिवासी माताओ बहनो ,बच्चो और बुड़ो का दर्द महसूस कर उनकी मदद करना होगी उन्हें ही असली आदिवासी नेता कहते है ना कि बड़े बड़े मंच पर खड़े होकर दोगली बाते करने वालो को नेता कहते है
झाबुआ जिले से आये युवा विक्रांत भूरिया ने कहा कि आदिवासी युवाओ को एकजुट होकर पॉलिटिक्स में जाना होगा ताकि आदिवासी युवा पालिसी मेकर बन कर देश में आदिवासिओ का विकास करे
छत्तीसगड़ के रायपुर शहर से आदिवासी आदिवासी सत्ता पत्रिका के संपादक-
के.आर साह ने कहा कि देश में आदिवासिओ को धर्म और संस्कृति के नाम पर गुमराह किया जा रहा है अगर समय रहते देश के आदिवासी युवा नहीं जागे तो देश में आदिवासिओ का अस्तित्व ख़त्म हो जाएगा
आंध्र प्रदेश के हैदराबाद शहर से आये युवा लेखक चंद्रेश मरावी ने कहा कि आज देश में आदिवासी महिलाओ और युवाओ को नक्सलायट के नाम फर्जी मुकदमो में फसा फसा पर जेलो में डाला जा रहा है उन्होंने कहा कि झारखण्ड ,छत्तिसगड़,मध्यप्रदेश ,उड़ीसा ,और महाराष्ट्र के जेलो में लगभग २०००० हजार आदिवासी युवाओ को सिर्फ शक के आधार पर जेलो में कैद करके रखा है
चंद्रेश मरावी ने सोनी सॉरी का उदाहरण देते हुवे कहा है कि सोनी सॉरी पर ८ फर्जी मुक़दमे लगाए थे जिनमे से ७ मेसे बरी हो गई है ऐसी कितनी ही आदिवासी महिलाये है जिनपर फर्जी मुक़दमे लगा कर जेलो में रेप किये जाते है
हमारे आदिवासिओ के पास खाने के लिए दो वक्त कि रोटी कि व्यवस्था तो हिती नहीं तो हमारे आदिवासी अपने आपको बेगुनाह साबित करने के लिए हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में जाने के लिए इतना पैसा कहा से लायेगे
मरावी ने कहा कि देश के आदिवासिओ को घिनोने षड्यंत्र के तहत समाप्त किया जा रहा है ताकि आदिवासिओ के जल ,जंगल और जमीन पर कब्जा किया जा सके अगर समय रहते देश के आदिवासी युवा नहीं जागे तो बहुत देर हो जायेगी

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
|| जागो आदिवासी युवा जागो ||
दोस्तों आज एक तरफ मेरे देश का आदिवासी अपने जल जमीन और जंगल के लिए संघर्ष कर कर रहा है दूसरी तरफ मेरे आदिवासी सामाज का युवा महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोली के चौके चक्को को पर तालिया बजा रहा है
एक तरफ मेरे देश के लाखो आदिवासी बच्चे बुखमरी से कुपोषित होकर मर रहे है दूसरी तरफ मेरे आदिवासी सामाज का युवा हजारो रुपये के पटाखे फोड़कर खुशिया मना रहा है
एक तरफ जहा हजारो आदिवासी युवाओ को ,माताओ ,बहनो को फर्जी मुकदमो में फसा कर जेलो में प्रताड़ित किया जा रहा है और दूसरी तरफ देश के आदिवासी युवा सोनाक्षी सिन्हा और करीना कपूर के ठुमको पर तालिया बजा रहा है
एक तरफ सेकड़ो सामजिक कार्यकर्ता ,मानवाधिकार कार्यकर्ता ,आदिवासी समाज के बुजुर्ग लोग आदिवासिओ पर हो रहे आत्याचारों के खिलाफ , आदिवासिओ के संवेधानिक अधिकारो के लिए रात दिन लड़ रहे है दूसरी तरफ आदिवासी सामाज का युवा मोबाइल पर ,फेसबुक पर लड़किओं से चेटिंग करने में व्यस्त है
अफ़सोस इस बात का कि आज का युवा कल देश का भविष्य बनेगा और यही बेरुखी अपने सामाज के प्रति रखेगा तो आने वाले समय में ना तो खुद का अस्तित्व बचा पायेगा और ना ही देश के आदिवासी समुदाय का अस्तित्व बचा पायेगा

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
||कुछ समय पहले सामना हुआ हकीकत से मेरा ||
दोस्तों कुछ दिन पहले में इंदौर युवा शक्ति महापंचायत के लिए इंदौर गया था इंदौर से मेरा घर १७० किलोमीटर दूर कुक्षी तहसील के भैसलाय गाव में है
गाँव में मेरे बचपन के दोस्त मुझसे मिलने के लिए आये
दो दिनभर खेतो में काम कर कर के बहुत थक हारे थे मुजसे मिलकर बहुत खुश हुवे मुझे भी उनसे मिलकर बहुत ख़ुशी हुवी
थोड़ी देर मुझसे बात करने के बाद मुझसे पैसे मांगने लगे मेने कहा क्योँ पैसे चाहिए भाई तो उनका कहना था कि हमको दारु /हांडिया पीना है
मेने कहा किसी दूसरे काम के लिए मांगे होते तो में कितने भी दे देता पर दारु पिने के लिए तो १ रुपया भी नहीं देने वाला हु
फिर में वो लोग मुझे बहुत जिद करने लगे फिर भी मेने आखिर दारु पिने के लिए पैसे नहीं दिए उनको
फिर मेने उनसे पूछा या ये बताओ तोड़े दिन बाद हमारे यहाँ विधान सभा चुनाव होने वाले है तो अगर एक उमीदवार बहुत पड़ा लिखा है समझदार , ईमानदार है लेकिन चुनाव में वो तुम लोगो को ना तो दारु बाटेगा और ना ही पैसे बाटेगा
और दुसरा उम्मीवार एक न का लुटेरा ,बदमाश ,दारु का धंधे करने वाला और बईमान आदमी है लेकिन वो तुमको दारु भी बाटेगा और पैसे भी बाटेगा तो तुम लोग उनदोनो में से किसको वोट दोगे तो उन लोगो का कहना था कि जो हमें दारु और पैसे बाटेगा हम उसी को बोट देंगे ये १०० पर्सेंट सत्य है उनका यही कहना था
मेने माथा पिटा फिर सोचा कि इन भोलेभाले आदिवासी युवाओ कि भी गलती नहीं है क्योकि इन युवाओ को कभी कोई सही राहा दिखाने वाले मिले ही नहीं
फिर में उनको एक वोट कि कीमत समझाई फिर माने कि भाया आप तो सही बात कर रहे हो यार
दोस्तों ये कहानी झूटी नहीं है ये हकीकत है और ये मेरे गाँव कि नहीं जायदातर ग्रामीण क्षेत्रो के है जहा के युवा अनपढ़ है उन्हें नहीं पता है कि एक वोट कि कीमत क्या है
लेकिन दोस्तों आज आदिवासी समुदाय के बहुत सारे युवा पड़लिख कर बहुत अच्छे अच्छे पदो पर पहुच चुके है उन सभी युवाओ कि जिम्मेदारी है कि आपने अपने गाँवों में जाए और अपने भोले भाले आदिवासिओ को एक वोट का महत्व समझाए अगर एक बोतल दारु और थोड़े से पैसे के लालच में अगर आदिवासी समुदाय अपने वोट कि कीमत लगता रहा तो कभी भी आदिवासी समुदाय अपने अस्तित्व को नहीं बचा पायेगा

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
|| दोस्तों बदलाव के लिए बगावत करना ही है तो चुनाव में दारु और पैसे बाटने वालो के खिलाफ बगावत करे ||
दोस्तों अगर आदिवासिओ कि दुनिआ को विकाश कि रौशनी से रोशन करना चाहते हो तो चुनावो में राजनितिक पार्टिओ से दारु और पैसा लेने वालो का विरोध करना चाहिए और दारु और पैसा बाटने वाले उम्मीदवारो और उनकी राजनितिक पार्टिओ का बहिष्कार कर देना चाहिए और इस काम कि जिम्मेदारी कम से कम फेसबुक चलाने वाले युवाओ को लेना होगी कि जो भी उमीदवार अपने अपने क्षेत्रो में दारु और पैसा बटता है उन उमीदवारो के नाम और राजनितिक पार्टिओ के नाम फेसबुक और व्हाट्सअप पर पूरी दुनिया के सामने बताये
में तो अगर मेरे कुक्षी विधान सभा क्षेत्र में किसी भी उमीदवार या राजनितिक पार्टी ने आदिवासिओ को दारु और पैसे बाटे तो खुला चेलेंज कर रहा हु फेसबुक पर जुड़े ३०००० हजार आदिवासी युवाओ के बिच में पोस्ट करुगा साथ ही उस मीडिआ में भी दुगा तो लोकतन्त्र के नाम पर आदिवासिओ को लूटने वालो का समर्थन करती है
मेरे सभी दोस्तों से मेरा अनुरोध है जो भी उमीदवार आदिवासी क्षेत्रो में दारु या पैसे बाटते है तो उनकी मोबाइल से विडिओ रिकॉर्डिंग करके मुझे सोपे

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

Nilesh Bhutambara

to adi...@googlegroups.com
Dear Drhira.

My name is Nilesh from Maharashtra (Raigad). You are 100%  correct and I agree with you that during the  Election period political parties always provide Alcohol ,Mutton, Chicken and  some money. Coming election it will surely happen in my area. I would like to challenge this from my side . If you possible please give me your contact number or Email id where i can give you that recorded material .

Thank you

 Regards

2013/11/11 AYUSH Adivasi Yuva Shakti <ay...@adiyuva.in>

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
||ग्रुप के सभी नए आदिवासी युवा शक्ति एडमिनो बधाईया ||
दोस्तों आज मैने नेशनल इंडियन ट्राइबल युवा शक्ति ग्रुप में १२ नए एडमिन बनाये है में आप सभी एडमिनो से उम्मीद करता हु कि आप हमारे देश में बिखरे पड़े आदिवासिओ को एकजुट करने का काम करेगे और हमारे देश में आदिवासिओ में शिक्षा ,एकजुटता और आदिवासिओ के विकाश से संबंधित पोस्ट करगे
हमारे इस ग्रुप में लगभग ९००० आदिवासी युवा जुड़ चुके है जो भारत के लगभग २० राज्यो के आदीवासी युवा है जो देश में आदिवासिओ में शिक्षा और विकास को बढ़ावा देने लिए बहुत मेहनत कर रहे है
आप सभी साथिओ से मेरा अनुरोध है आप हमारे ग्रुप में किसी भी धर्म के खिलाफ या किसभी भी व्यक्ति के खिलाफ अभद्र भाषा के प्रयोग ना तो खुद करगे और ना ही हमारे ग्रुप में किसी भी सदस्य को करने कि अनुमति प्रदान करे
अगर हमें लगता है कि हमारा एडमिन ही हमारे नियमो का उलंघन करते है तो उनके एडमिन कि शक्तिया छिन ली जायेगी
हमारे नए एडमिनो का स्वागत है ----
१ शेखर राज दिल्ली से
२ दिलीप सिंह परते छत्तीसगड़ से
३ विक्रम अछालिया बड़वानी मध्यप्रदेश से
४ चंद्रेश मरावी आंध्र प्रदेश से
५ गौरव चौहान अमेरिका के न्यूयार्क शहर से
६ हेमलता चौहान इंदौर मध्यप्रदेश
७ महेंद्र चौहान कुक्षी मध्यप्रदेश से
८ गणेश एकलव्य मांझी रांची झारखंड से
९ करण जनार्दन पंवार महाराष्ट्र से
१० अर्जुन भिलाला देवास मध्यप्रदेश से
११ आयुष मार्शकोले बालाघाट मदयप्रदेश
१२ शैलेश वालकर सूरत गुजरात

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com

चुनाव प्रचार के दौरान दारु और पैसा बाँट कर भोले भाले आदिवासिओ को बहकाने वाली राजनितिक पार्टिओ ,उम्मीदवारो या कार्यकर्ताओ को बख्सा नहीं जाएगा मध्यप्रदेश विधान सभा चुनाव में आदिवासी क्षेत्रो में गुप्त रूप से निगरानी रख रहे आदिवासी युवा शक्ति के सदस्य शराब और पैसा बाटने वालो के मोबाइल विडिओ क्लिप बनाकर चनाव आयोग और देश कि सुप्रीम कोर्ट में करेगे शिकायत

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
आदिवासी क्षेत्रो में शराब और पैसे बाटने वाले उम्मीदवारो और राजनीतक पार्टिओ को भुगतना पड़ेगे अंजाम
शराब और पैसे बाटकर भोलेभाले आदिवासिओ को बहकाने वालो को रोकने के लिए मालवा निमाड़ के युवा शक्ति ग्रुप २२ नवम्बर को मध्य प्रदेश के कुक्षी में कर रहे प्रेस कॉन्फ्रेन्स

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
||समय कि कमी का बहाना कब तक बनववोगे ||
आज हमारे जायदातर आदिवासी युवाओ और कर्मचारियो के पास समय कि कमी का बहाना होता है और इसलिए उनसे ये बात सुनने को मिलती है मेरी परीक्षा थी ,मेरी ड्यूटी थी ,कुछ अर्जेंट काम आ गया था इसलिए समय नहीं मिला है अगली बार जरुर आयेगे ये डायलॉग कॉमन है ९० प्रतिशत युवाओ से सुनाने को मिलता है
मुझे ये बात ये बात समाज में नहीं आती कि जिस सामाज का नमक खाकर जो लोग अच्छे अच्छे पदो पर पहुच जाते है उसके बाद ये लोग इतने स्वार्थी केसे हो जा रहे है कि जिस सामाज ने और जिन माता पिता ने उन्हें लायक बनाया है आज ये लोग इतने नालायक क्योँ होते जा रहे है
क्योकि इन लोगो के पास सुबह शाम तक क्रिकेट देखने के लिए समय है ,मूवी देखने के लिए समय है ,घूमने फिरने के लिए समय है लेकिन जब अपने सामाज के विकाश के मुद्दे पर आदिवासिओ में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए वार्तालाप करने के लिए इनके पास समय नहीं है

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com

|| ऐतिहासिक शुरुवात कि तैयारी में देश के आदिवासी युवा ||
दोस्तों १ जनवरी २०१४ से मध्य प्रदेश के कुक्षी तहसील में आदिवासी युवा शक्ति कार्यालय शुभारंभ हो रहा रहा जिसमे गरीब छात्रो को निशुल्क इंग्लिश टीचिंग और बेसिक कम्प्यूटर कि ट्रैनिंग देने के साथ साथ देश में आदिवासिओ कि संस्कृति ,भाषा ,और आदिवासिओ के अधिकारो कि रक्षा के हर सम्भव प्रयास किया जाएगा और साथ ही साथ आदिवासिओ के नाम पर राजनितिक चोंगा पहनकर गुलामगिरी करने वाले नेताओ को करारा जवाब दिया जाएगा

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

Adi karyakram

to AYUSH google group
|| भेड़ चाल चलना बंद करे देश के आदिवासी युवा ||
दोस्तों देश को अंग्रेजो से आजाद हुवे ६७ साल हो गए है लेकिन हमारे आदिवासी नेता राजनीतक पार्टिओ के गुलाम बनकर रह गए है
आज हमारे आदिवासी नेता मंत्री भी बन जाते है उसके बाद भी उनकी इतनी औकात भी नहीं रहती है कि वो लोग केवल आदिवासी बच्चो के आदिवासी जाती के प्रमाण पत्र बनवा सके एसा इसलिए है कि हमारे नेता शुरू से ही राजनितिक पार्टिओ कि गुलाम गिरी करते है कभी भी इन नेताओ ने अपनी पहचान बनाने कि कोसिस नहीं कि है
और आज ये स्तिथि है कि आदिवासी क्षेत्रो में रेज़र्वेशन से आदिवासी विधायक और आदिवासी सांसद बनने के बाद भी सिर्फ गुलाम बनकर रह जाते है
इसके लिए सबसे जायदा जिम्मेदार हमारे युवाओ कि है जो हमेशा से ही भेड़ चाल चलते आया है इतिहाश इस बात का गवाह है
आजादी के ६७ सालो से हमारे आदिवासी युवाओ ने कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के नेताओ को अपना भगवान् मानते रहे है विधायाक और सांसद बनने के लिए कितने हजारो आदिवासी युवाओ ने अपना जीवन बर्बाद कर दिया है इन पार्टिओ के आगे पीछे भाग भाग कर लेकिन आजादी के ६७ सालो बाद भी हमारे आदिवासी नेता मिलकर आज तक न तो किसी महान आदिवासी नेता के नाम का कोई संस्थान बनवा सके और ना ही कोई यूनिवर्सिटी खुलवा सके
गुलामगिरी कि हद तो तब कर दी जब हमारे आदिवासी नेताओ ने जब मध्यप्रदेश में आदिवासी यूनिवर्सिटी अमरकंटक में खोली गई तो उसका नाम भी आदिवासी पूर्वजो के नाम रखने कि बजाय गैरआदिवासी लोगो के नाम रखा गया है
आज मध्य प्रदेश में ४० प्रतिशत आदिवासी बच्चे कुपोषण का शिकार होकर मर रहे है जो कि दुनिया के सबसे गरीब माने जाने वाले अफ़्रीकी महादीप से भी बदतर हालत है मध्यप्रदेश के आदिवासी बच्चो कि हालात पर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी कि गुलामगिरी करने वाले किसी भी आदिवासी नेताओ कि हिम्मत नहीं होती है कि देश के सामने आदिवासिओ कि हकीकत को बाताये
ऐसी नेतागिरो किस काम कि जब आप आदिवासी समाज के नाम पर राजनति में जाते हो और आदिवासिओ का विकास करने कि बजाय विनाश करते हो उसके बावजूत भी आदिवासी युवा सिर्फ भेड़ चाल चलने में विश्वाश रखते है
हमारे आदिवासी युवा ये कभी नहीं सोचते है कि हमारी अपनी पहचान होनी चाहिए हमारी अपनी सोच होनी चाहिए जिसे दुनिया अनुशरण करने को तैयार हो जाए
अब दिल्ली में अरविन्द केजरीवाल कि आम आदमी पार्टी आयी है बहुत सारे आदिवासी युवा कहते है आम आदमी पार्टी में सामिल हो जावो अरे ६७ सालो से धोखा खाने के बाद भी आदिवासी युवा नहीं समझ पा रहे है कि जो आम आदमी पार्टी प्रोन्नति में आरक्षण का विरोध करने आगे आ सकती है वो आदिवासिओ का क्या भला करेगे पर ये बाते कोण समझाए भेड़चाल चलने वाले हमारे आदिवासी युवाओ को
आदिवासी युवाओ को सिर्फ एक बात हमेशा ध्यान में रखना होगी आदिवासिओ का भला कर सकता है तो सिर्फ आदिवासी नेतृत्व और कोई नहीं और अगर ये बाते नहीं समाज में आ रही है तो जेसे पिछले ५००० सालो से गुलामो कि तरह जीने को मजबूर है वेसे आगे भी यही हालत रहने वाले है क्योकि आज कल तो हमारे आदिवासी थोड़े से पैसे के लालच में अपना ईमान तक बेचने लगे है

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

2013/12/27 AYUSH activities <adi.ac...@gmail.com>

चेतन Chetan

to adi...@googlegroups.com
very true

2013/12/27 Adi karyakram <adi.ac...@gmail.com>

--
चेतन व. गुराडा.
Chetan V. Gurada.

Assistant Professor,
University Department of Physics,
University of Mumbai
Lokmanya Tilak Bhavan, Vidyanagari, Santacruz (E), Mumbai - 400 098.(India)
mobile - 9869197376
e-mail: che...@physics.mu.ac.in
           che...@mu.ac.in

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
लुटते रहे भोले भाले आदिवासी

संसद में आदिवासी कोटा मे 42 एमपी रिजर्व सीट से चुने जाने के बावजूद आदिवासियों के लिए कोई आवाज नही उठाता
राजन कुमार

आदिवासी बहुृत भोलेभाले और सीधे किस्म के इंसान होते हैं। इनके इसी भोलेपन का भरपूर फायदा नेता और अधिकारी उठाते है। आदिवासी लोग जन्मो-जन्मांतर से भारत मे रह रहें हैं। और आदिवासी ही देश के असली नागरिक है। इन्हे अपने संस्कृति और अपने देश से बहुत ज्यादा लगाव होता है। अगर कहा जाये कि वन, पर्यावरण, जानवर और भूमि के संरक्षक आदिवासी ही है तो कोई अतिशयोक्ति नही होगी। ये जन्मों-जन्मांतर से अपने देश के पर्यावरण, वन , जानवरों एवं भूमि की रक्षा कर रहे है। लेकिन आज के समय मे इनकी वनें, भूमि और जिवीका खतरे मे है। भारत सरकार, स्थानीय अधिकारी और नेता इनकों अपनी भूमि, वन, और जीविका से बेदखल कर देना चाहते है। आदिवासियों पर किये गये अत्याचार ये आदिवासी लोग बहुत जल्दी ही भुल जाते है। अधिकारी इन आदिवासी जनता पर अत्याचार करते है। फिर तुच्छ (बहुत मामूली) प्रभोलन देकर अपने वश मे कर लेते है, उसके बाद इनसे अपना कार्य करवा कर इनका फायदा उठाते है। नेता आदिवासियों से झृठे-झूठे वादे करते है। इनकी वोट लेते है, इनकी मदद लेते है, और तो और इनसे अपनी आर्थिक स्थिती भी मजबूत करते है। जब नेता चुनाव जीत जातें है तो इन आदिवासियों के एहसानों को भूल जाते है और इन आदिवासियों का शोषण करते है। जबकि नौकरशाह भी इनकी संपत्ति (वन, पर्यावरण, भूमि ) लूटने मे र्को कसर नही छोड़ते। अमेरिका, आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन समेत कई देशों मे इन आदिवासियों (रेड इंडियन) को मारकर खत्म कर दिया गया। जो कहीं बच गये वो आज भी अपने संस्कृति से जुड़्े है और अपने संस्कृति की हाव-भाव एव देश से सच्चे दिल से लगनशील है। ये कत्तई बेइमान नही होते। ये किसी के भी धन-संपत्ति के तरफ ध्यान भी नही देते। फिर भी इनकी संपत्ति ( वन, भूमि ) को हर कोई हड़पना चाहता है। जो कि सरासर अन्याय है। भारत या किसी भी देश की सरकार संविधान, नियम, कानून बनाये। जिससे समाज के सभी वर्ग के लोगों का भला हो सकें, लेकिन इस संविधान, कानून और नियम से अभी तक इनकों कोई लाभ नही पहुंचा। जहां तक इनकों हाशिए पर ही धकेला गया है। इनका शोषण किया जाता ह। आदिवासियों का शोषण आज से नही, बहुत पुराने समय से होता चला आ रहा है। जिसका उल्लेख पुराणों और ग्रंथो मे मिलता है। महाभारत मे एकलव्य के साथ अन्याय हुआ तो रामायण मे आदिवासियों को वानर और भालू की संज्ञा दी गयी। महाभारत मे द्रोणाचार्य ने एकलव्य से बर्गर धर्नुविद्या सिखाये उसका अंगूठा मांग लिया, वो भी दाहिना हाथ का अंगूठा जिससे कि एकलव्य कभी भी अच्छा धर्नुधारी न बन पाये। द्रोणाचार्य का एकलव्य के साथ यह बर्ताव सबसे घटिया, घिनौना और कायरतापूर्ण था। जबकि एकलव्य ने अपने सच्चाई, भोलेपन और महानता का परिचय देते हुए तुरंत अपना दाहिना अगूंठा द्रोण को गुरू मानकर सौंप दिया था। भगवान राम की सहायता करने वालें आदिवासियों को वानर और भालू की संज्ञा दी गयी। उनकी पूंछ बना दी गयी। आदिवासियों को मानव जाति के लायक ही नही समझा गया। और ये वानर भालू की सेना कहलाये। अगर भगवान राम की सेना मे सच मे भालू-वानर थे तो वो वानर-भालू आज क्यों नही अपने देश के लिए लड़ते। मानवों की भाषा क्यों नही बोलतें, क्यों नही एक दुसरे शादियां रचाते। अगर जामवंत भालू थे तो क्या श्रीकृष्ण किसी भालू की संतान(पुत्री जामवंती) भालू से शादी करते। आदिवासियों के साथ आदिकाल से हो रहे अन्याय आज जारी है। यह तथ्य बहुत ही चिंताजनक और निंदनीय है। आदिवासियों को जगंलो से प्यार है और हमेशा से जंगलो मे रहें है। और इनकी पूजा किए है। पहले राजाओं का शासन होने के कारण उनक साथ अन्याय हुआ और आज लोकतांत्रिक शासन होने के बावजूद इनके साथ अन्याय किया जा रहा है। आदिवासियों से अत्याचार, अन्याय कोई एक वर्ग नही बल्कि केन्द्र सरकार से लेकर (ग्रीन हंट अभियान चलाकर, पर्यावरण विरोधी कंपनियों को आदिवासियों के जमीन पर कंपनी स्थापना करने की अनुमति देकर) से लेकर राज्य सरकार, अधिकारी, नेता और निम्न स्तर पर सामाजिक वर्ग के लोग कर रहें है। ग्रीन हंट का मतलब जंगलीजातियां(आदिवासी) का शिकार करना। यह अभियान केन्द्र सरकार की तरफ से चलाया गया है। लेकिन इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी नही कर रहा है। ग्रीन हंट अभियान बहुत पहले अमेरिका, आस्ट्रेलिया और ब्रिटेन समेते कई देशो मे चलाये जा चुके है। भारत के लगभग 90 प्रतिशत खनिज पदार्थों से भरी जमीन के मालिक ये आदिवासी है। इन्ही के जमीनो मे खनिज पदार्थ है। इनको इनके जमीन से बेदखल करके तरह-तरह के अभियान चला कर के इनकी जमीन हड़पी जा रही है। जबकि जन्मो-जन्मांतर से आदिवासी इस खनिज भरे जमीन और जंगल की रक्षा करते आ रहें है। इनके जमीन पर सरकारी-गैर सरकारी कंपनियां स्थापित की गयी और की जा रही हैं। लेकिन इन कंपनियों मे आदिवासियों के लिए थोड़ा सा भी आरक्षण नही है। आज भी बहुत आदिवासी जातियां कई क्षेत्रों मे खनाबदोशो की तरह जीवन यापन कर रहीं है। आदिवासियों के 42 एमपी रिजर्व सीट से हैं जबकि अन्य सीटों के भी आदिवासी सांसदो को मिलाया जाये तो लगभग 50 से ज्यादा एमपी आदिवासियों के होंगे। इसके बावजूद कोइ भी आदिवासियों के लिए आवाज उठाता और सरकार आदिवासियों के साथ मनमानी करती रहती है। डेढ़ लाख से ज्यादा पढ़ी लिखी अविवाहित लड़कियां दिल्ली मे लोगों के घरों मे बर्तन धोन और घर की सफाई करने पर मजबूर है। इन लडृकियों को इनके क्षेत्र मे स्थापित कंपनियों मे काम नही दिया जाता है और ये भोली-भाली लड़कियां जालसाजों के बातों मे फंस जाती है और दिल्ली चली आती है जहां पर जालसाज इन्हे बेच कर चले जाते है और इनके साथ हर रोज अन्याय और बलात्कार होता रहता है। बीते दिनों ही निम्न स्तर पर भी आदिवासियों से अत्याचार के कई मामले चर्चा मे आये है। बीते महिने महाराष्ट्र मे आदिवासी महिला के साथ बेहद क्रूर और घिनौना व्यवहार करने का मामला प्रकाश मे आया था। उस आदिवासी (भील)महिला को नग्न अवस्था मे परेड करने पर मजबूर किये थे आरोपियों ने। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने इस घिनौने करतूत को अंजाम देने वाले आरोपियों के प्रति कड़ा रूख अख्तियार करते हुए उचित फैसला सुनाया था। असम मे रिजर्व फारेस्ट एक्ट के तहत आदिवासियों को उन्हीे के जमीन से राज्य सरकार बेदखल कर रही है। बीते पिछले महिने 14 जनवरी को आदिवासी महाजन उरांव की रांची मे कार्य करते हुए मौत हो गयी थी। उसके मौत के बदले उसके घरवालों को मात्र 15,000 रूपये दिये गये। जबकि महाजन उरांव जवान और स्वस्थ्य था और उसकी आर्थिक स्थिती काफी जर्जर थी। उसको अपनी बेटी की शादी करनी थी जिसके लिए वह पैैसे कमाने के उद्देश्य से रांची आया था। झारखण्ड से असम ले जाये गये आदिवासियों के साथ भी काफी अन्याय हुआ और हो रहा है। असम में घनों जंगलो को काटकर ये आदिवासी चाय खेती के लायक बनाये। जिससे वहां के चाय बगान के मालिक खूूब पैसा कमाते है। लेकिन ये चाय की बगान बनाने वाले आदिवासियों की हालत वहीं की वहीं है। इनके लिए कुछ नही किये ये चाय बगान मालिक। न ही इनके रहने के लिए कमरे की व्यवस्था है, न ही स्वास्थ्य सुविधाओं की और न ही इनके बच्चो के लिए शिक्षा की कोई व्यवस्था की गयी है। उच्च शिक्षा तो दूर की बात इनके लिए हिन्दी की शिक्षा भी बहुत मुश्किल है। हिन्दुस्तान मे राष्ट्रीय भाषा हिन्दी कि शिक्षा के लिए इन आदिवासियों के बच्चो तरसना पड़ रहा है। हमेशा से इनके साथ अन्याय हुआ है,और आज भी यह जारी है। इनके तरफ किसी का भी ध्यान नही जा रहा है। आदिवासियों से जुडे़े क्षेत्र मे जब भी कोई घटना घटती है, या कोई कार्य होता है तो हमेशा से इनके साथ अन्याय हुआ ह,और आज भी यह जारी है। आदिवासी बहुल क्षेत्रों मे ना सड़को ं की व्यवस्था है ना ही स्वास्थ्य सुविधाओं की और ना ही शिक्षा की। अगर कोई बीमार पड़ जाता है तो तो उसे खाट पर लेटाकर या साइकिल पर बिठाकर दर्जनो मील दूर ले जाना पड़ता है। अस्पताल तक पहुंचते-पहुचते मरीज मृतक बना जाता है। एक किलो चावल, एक पैकेट नमक के लिए भी इन्हे दर्जनो मील दूर जाना पड़ता है। स्कूल अधिक दूर होने के कारण आदिवासी बच्चे शिक्षा से वंचित रह जाते है। तमाम यातनांए सहने के बावजूद ये आदिवासी तन-मन-धन से अपने देश, जमीन, पर्यावरण की रक्षा कर रहे है, जिसका भोग पूरा देश कर रहा है। इसके बावजूद आदिवासियों पर कोई ध्यान नही दे रहा।

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
Kejriwal has said that his party will stress on education and will end reservations. His argument is that if a family has received reservation benefit in the past, even for once, no member of that family can avail reservation again.

http://kindlemag.in/aam-aadmi-party-politics-impossible/
[...]

What's ur opinion friends ?

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
निवडणुक २०१४ : एका आदिवासी गावाचा खर्च 50 हजार

आदिवासी युवा मित्रांनो हीच का आपली लायकी ...!

एका आदिवासी आमदार पुत्रासोबत गप्पा मारण्याची संधि मिळाली बाप आत्ता केंद्रात जाणार आहेत आणि पोराला राज्यातील अदिवासिंची सेवा करण्यासाठी विधानसभेत आमदार म्हणून पाठून बाप केंद्रातून तर बेटा राज्यातुन आदिवासी बंधुंचा मालपानी खिशात घालणार आहे त्याही पलिकडे सहज विचारलं येत्या निवडनुकित तुम्हाला बरेच विरोधक असणार मग त्याना कसे तोंड देणार आहात ....!तर ते महाशय सहज बोलून गेले .....!
" एका गावात 50 हजार रूपये वाटायचे 25 हजार रुपयांची दारु वाटायची आणि 2/3 बोकड़े कापायचे आणि गावातील 4/5 मुख्य कार्यकर्ते हाताशी धरून 10 हजार रूपये त्याना द्यायचे " मग मी अजुन बोललो " येव्ह्डयात होत का? तर काय महोदय म्हणतात कसे " आदिवासी माणसांच्या लायकीचा अभ्यास साहेब 35 वर्षापासून करत आहेत ....सर्वात स्वस्त मिळनारा प्राणी म्हणजे "आदिवासी माणूस" एक चपटी दिली की मतदान आपलंच ...!
मित्रानो आपलेच लोक आपल्याविशयी कसा विचार करतात बघा ....बाप लुटून लुटून थकला आत्ता ही पैदास लूटायला निघालीय

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
"JAYS"
|| राजनितिक पार्टिया गुमराह नहीं करे देश के आदिवासिओ को ||
देश कि प्रमुख राजनीतक पार्टिया कांग्रेस ,भारतीय जनता पार्टी, आमआदमी पार्टी देश के आदिवासिओ के विकाश और आदिवासिओ के संवैधानिक आधिकारो के प्रति आगामी २०१४ के चुनावी घोषणा पत्र में अपनी नीतिया स्पस्ट करे
क्योकि देश में आदिवासी क्षेत्रो में मीडिआ का आभाव होने के कारण राजनितिक पार्टिओ के चुनावी घोषणा पत्र कि जानकारी जायदातर आदिवासिओ तक पहुच नहीं पाती है और भोलेभाले आदिवासिओ को हर बार अपने चुंगल में फसा लिया जाता है और ये सिलसिला पिछले ६७ सालो से चला आ रहा है
आदिवासी सामाज के जायदातर आदिवासी युवाओ कि आदत भेड़ चाल चलने कि आदत हो हो गई है जो सारकारी नौकरी लगते ही अंधे हो जाते है क्योकि उन युवाओ को ना तो आपना गाँव नजर आता है और ना ही भूख और कुपोषण से तड़पते बच्चे नजर आते है
क्योंकि आदिवासी सामाज का पढ़ालिखा वर्ग कभी कोसिस नहीं करता है कि अपने आदिवासी सामाज कि आवाज बने नहीं तो आज ये दिन देखने को नहीं मिलते
जो भी राजनितिक पार्टिया अपने चुनावी घोषणा पत्र में आदिवासिओ के प्रति अपनी नीतिया स्पष्ट नहीं करना चाहती है वे आदिवासिओ को सिर्फ गुमराह कर आदिवासिओ को वोटबैंक कि तरह इस्तेमाल करने कि कोसिस कर रही है
कुछ राजनितिक पार्टिया बनी ही इसलिए है कि आदिवासिओ का आरक्षण समाप्त कर दिया जाए
ये सारी बाते आदिवासी सामाज के पड़े लिखे वर्ग को समझ में नहीं आती है क्योकि जायदातर लोगो कि भेड़ चाल चलने कि आदत हो गई है
अब समय आ गया है देश के आदिवासी युवा एकजुट होकर आदिवासिओ को धोखा देने वाली राजनितिक पार्टिओ का बहिष्कार करे

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
|| एक तीर एक कमान सारे आदिवासी एक सामान ||
दोस्तों आप सभी को सूचित किया जाता है कि कल रविवार १९/०१/२०१४ को नई दिल्ली के जोर बाग़ स्थित लोधी गार्डन में आदिवासी युवा शक्ति कि बैठक रखी गई है
जिसमे ऑक्टोंबर २०१३ में आयोजित विश्सतरिया आदिवासी युवा शक्ति फेसबुक महापंचायत में लिए गए प्रमुख निर्णयो में से एक आदिवासी मीडिआ खड़ा करने के लिए विस्तृत चर्चा होगी बैठक के लिए दिल्ली में उपस्थित आप सभी आदिवासी युवा साथिओ से अनुरोध है कि थोड़ा समय निकाल कर जरुर आये
बैठक का समय दोपहर २ से शाम ५ बजे तक रहेगा
जो भी युवा साथी सामिल होना चाहते है
संपर्क करे १-डॉ हीरालाल अलावा मध्य प्रदेश मोब न ९७१६००५२८८
२ राजन कुमार उत्तर प्रदेश मोब न ९१३६५६९४७९
३ शेखर राज बिहार मोब न -८७५०४९९०७७
४ गणेश एकलव्या झारखण्ड मोब न -९८११९९८१९४
५ प्रकाश भलावी महाराष्ट्र मोब न .९९९९५९९५२७

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
"JAYS"
आदिवासिओ के असली नेता कौन है?
जो आदिवासी नेता आदिवासिओ के संवैधानिक अधिकारो कि बात नहीं करते हो , संविधान में दी गई ५ वी अनुसूची ६वी अनुसूची पैसा कानून .वनाधिकार क़ानून कि बात नहीं करते हो ,
जो आदिवासी नेता आदिवासिओ कि संस्कृति आदिवासिओ कि भाषा,आदिवासिओ के अस्तित्व को बचाने के लिए लोकसभा और विधानसभा में आदिवासिओ के लिए आवाज नहीं उठाते है ऐसे नेता आदिवासिओ के नेता नहीं है ऐसे नेता पूंजीपतिओं और राजनितिक पार्टिओ के दलाल है जो सिर्फ अपनेस्वार्थ के खातिर अपना उल्लू सीधा करने के लिए देश के १० करोड़ आदिवासिओ के जल जंगल और जमीन को पूंजीपतिओं के हवाले करने के लिए सिर्फ दलालो कि भूमिका निभा रहे है
देश के आदिवासी युवाओ से हैम अनुरोध करते है तो सबसे पहले अपने सामाज को दलालो का बहिष्कार करना होगा जिन्हे लोकसभा और विधानसभा में पहुचते ही खुद को आदिवासी कहलाने में भी शर्म आती है

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH activities

to adi...@googlegroups.com
दोस्तों आज जोरबाग के पास लोधी गार्डन नई दिल्ली में आदिवासी युवा शक्ति कि बैठक हुवी जिसमे देश के सभी राज्यो के आदिवासी युवा मिलकर आदिवासी मीडिया अपने दम पर खड़ा करेगे क्योकि आज देश में जो आदिवासिओ के साथ हो रहा है देश का मीडिआ कवेरज नहीं करता है
इसका ताजा उदारहरण गुजरात में हाल में हुवे आदिवासी एकता परिषद का २१वी आदिवासी सांस्कृतिक महासम्मेलन और मध्यप्रदेश के अमरकंटक में हुवे आदिवासी सांस्कृतिक प्रोग्राम को देश कि मीडिआ ने कवरेज नहीं दिया है

@जय आदिवासी युवा शक्ति @
Photo: दोस्तों आज जोरबाग के पास लोधी गार्डन नई दिल्ली में आदिवासी युवा शक्ति कि बैठक हुवी जिसमे देश के सभी राज्यो के आदिवासी युवा मिलकर आदिवासी मीडिया अपने दम पर खड़ा करेगे क्योकि आज देश में जो आदिवासिओ के साथ हो रहा है देश का मीडिआ कवेरज नहीं करता है
[...]
6Like ·  · Share

---------------

|| आदिवासी युवा शक्ति कार्यालय का सपना सच हो रहा है ||
दोस्तों आज देश के आदिवासी युवा कमाल का काम कर रहे है इसमें कोई दोमत वाली बात नहीं है मध्यप्रदेश के धार जिले के कुक्षी तहसील के आदिवासी युवाओ ने एकजुट होकर गरीब बच्चो को निशुल्क कम्प्यूटर ट्रेनिंग और इंग्लिश टीचिंग के लिए जो काम अपने दम पर शुरू किया लाजवाब है
निशुल्क शिक्षा का सबसे जायदा उन गरीब आदिवासी बच्चो को मिल रहा है जो गरीबी के कारण कम्प्यूटर का मोउस तक चुने से डरते थे आज क्षेत्र के आदिवासी बच्चे आदिवासी युवा शक्ति कार्यालय में टीचिंग के लिए आ रहे है
इस काम के लिए में उन सभी आदिवासी युवा साथिओ का दिल से धन्यवाद देना चाहता हु जिन्होंने हमारे इस मुहीम के लिए हम लोगो का समर्थन किया
कोचिंग में हमारे इजीनिअर साहाब हितेश सोलंकी जी आदिवासी युवा को निशुल्क पढ़ाते हुवे

@जय आदिवासी युवा शक्ति @
Photo: || आदिवासी युवा शक्ति कार्यालय  का सपना सच हो रहा है ||
[...]

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com
|| फेसबुक और जयस ने आदिवासिओ कि दुनिया में क्रान्ति लाकर रख दी है ||
दोस्तों भले ही आप लोग मेरी बातो पर यकीन करो या ना करो पर वर्तमान समय में आदिवासी समुदाय में दो शब्दो ने क्रान्ति ला दी है इन दो शब्दो कि महिमा का जितना गुणगान किया जाए कम ही है
ये दो शब्द है एक फेसबुक और दुसरा जयस
फेसबुक ने जहा पुरे देश के आदिवासिओ को एक अपनी बात रखने के लिए एक प्लेटफार्म दिया तो जयस ने पुरे देश के आदिवासी समुदाय के बिच ये सन्देश पहुचाने का कामयाब रहा कि एक तीर एक कमान सारे आदिवासी एक सामान
आज जयस शब्द कि महिमा का कमाल है कि आज पुरे देश का आदिवासी समुदाय जैसे भील हो या भिलाला हो,उरांव हो या संथाल हो गोंड हो या कोल हो पुरे आदिवासी समुदाय को एक करने में चमत्कारिक काम किया है
आज झारखंड,छत्तीसगड़,मध्यप्रदेश,राजस्थान,गुजरात ,महाराष्ट्र के आदिवासी युवा गर्व के साथ जयस कह रहे है और जयस शब्द के माध्यम से देश को सन्देश दे रहे है कि पुरे भारत के आदिवासी एक है अब बेवजह बेमतलब आदिवासिओ को छेड़े नहीं नहीं तो आगे परिणाम अच्छा नहीं होगा
दोस्तों जो एकता कि भावना पुरे देश के आदिवासी युवाओ में आ रही है वो भारत के आदिवासिओ के उज्जवल भविष्य का संकेत है क्योकि अभी तक के इतिहास में आदिवासिओ कि सबसे बड़ी कमजोरी रही है कि वे कभी भी एकजुट नहीं हो पाये थे और यही कारण रहा कि आदिवासिओ को आज गुलामो से भी बदतर जिंदगी जीना पड़ रही है एकजुटता कि ही कमी है कि आदिवासिओ के ऊपर बहारी लोग शासन करने में कामयाब हुए हैऔर जिन आदिवासी क्षेत्रो में आदिवासिओ को शासन करने के लिए संविधान में आरक्षण दिया गया है वो सिर्फ नाम मात्र का है क्योंकि आज भी विधानसभा और लोकसभा कि आरक्षित सीटो में नाम आदिवासी विधायको और सांसदो का रहता है लेकिन फैसले उद्द्योगजगत और पूंजीवादी लोग ले रहे है
दोस्तों समय एकबार फिर करवट ले रहा है जो एक बड़े बदलाव का रूप ले रहा है और ये मेरी भविष्यवाणी है कि आने समय समय में हमारी लड़ाई उद्य़ोग जगत और पूंजीवाद के खिलाफ होगी हमारी लड़ाई अमीरो और गरीबो के बिच फासला ख़तम करने के लिए होगी कीमत तो हम वेसे भी रोज चुका रहे है और आगे भी तैयार है
और इसके लिए फेसबुक और जयस ने कमाल का कम किया है जिस गति से फेसबुक और जयस में आदिवासिओ को एकजुट करने में जो काबिले तारीफ़ काम किया है वो कमाल है वक अजूबा है ये वो काम है जो आज तक के इतिहास में बड़े बड़े योद्धा नहीं कर पाये है जो काम सिर्फ जयस और फेसबुक ने कर दिखाया है

@जय आदिवासी युवा शक्ति @

AYUSH Adivasi Yuva Shakti

to adi...@googlegroups.com

|| भारत में भी फेसबुक बना आदिवासिओ की संवैधानिक लड़ाई का हथियार ...जयस ||
भारत में भी आदिवासिओ के अधिकारों की आवाज उठाने के लिए जो काम देश के ४७ आदिवासी सांसद और लगभग ५०० आदिवासी विधायक नहीं कर पा रहे है वो का आज फेसबुक कर रहा है इसका सबसे बड़ा उदाहरण हाल ही में भोपाल में फेसबुक से माध्यम से एकजुट होकर जयस युवाओ ने संवैधानिक अधिकारों के लिए रैली निकाल कर मध्यप्रदेश सरकार को अपनी मांगे मानाने के लिए मजबूर करना है ...जय जयस
http://www.bbc.co.uk/hindi/international/2013/06/130606_brazil_facebook_sb.shtml

चेतन Chetan

to adi...@googlegroups.com
यह अच्छा है की  सोशियल मीडिया की वजह से समविचारी युवा एकत्रित हो रहे है। लेकिन सभी प्रसार और प्रचार माध्यम सिर्फ एक माध्यम की तरहही इस्तमाल हो नाकि वो किसीभी संघठन से भी ज्यादा महत्व प्राप्त करे. फेसबुक जैसे माध्यम हमें मुफ्तमे सेवाए देतीहै लेकिन हमारी जानकारी बेचकर खूब पैसभी बनती है. हमें यह कोशिश करनी चाहिए की हमारा संघठन इतना मजबूत  बने की कोई भी राजनितिक दल हमारे लिए फैसला लेते वक्त हमसे सलाहमशुअरा जरूर करे।

--

Visit this group at http://groups.google.com/group/adiyuva.
चेतन व. गुराडा.
Chetan V. Gurada.

Assistant Professor,
University Department of Physics (Autonomous),