मोबाइल पर हिंदी संदेश कैसे पढ़ें

विनोद शर्मा

to Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
मेरे पास सैमसंग जीटी-बी3210 कोरबी टेक्स्ट मोबाइल है जो हिंदी को सपोर्ट
नहीं करता। इस पर हिंदी कैसे पढ़ी जा सकती है। हिंदी लिखने के लिये कौनसा
सोफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा और कहाँ से। कृपया मेरी सहायता करें।

Anunad Singh

to technic...@googlegroups.com
यदि अपने मोबाइल का थोड़ा सा वर्णन कर सकें  तो उत्तर देने वालों को अधिक सुविधा हो सकती है।

* किस कम्पनी का उत्पाद है,
* इसके कुंजीपटल पर  देवनागरी की सुविधा है या नहीं?
* इसके मीनू हिन्दी में भी सेट करना सम्भव है या नहीं?
* अन्य कोई विशेष बात

-- अनुनाद सिंह

==================

१४ जुलाई २०१० ७:५२ PM को, विनोद शर्मा <vinodj...@gmail.com> ने लिखा:

vinodji sharma

to technic...@googlegroups.com
श्रीमान जैसा कि मैंने अपने मूल संदेश में लिखा था,
यह Samsung  कंपनी का GT-B3210 Corby TXT मॉडल है।
इसके कुंजीपटल पर देवनागरी की सुविधा नहीं है।
इसके मीनू हिंदी में सेट करना अभी संभव नहीं है।

इसीलिये मैं जानना चाहता था कि क्या किसी प्रकार के सॉफ्टवेयर को
डाउनलोड कर इंस्टॉल करने से इसमें हिंदी भाषा का प्रावधान किया जा सकता है।
दूसरे, जैसे हम यूनीकोड का प्रयोग कंप्यूटर पर करते हैं, वैसे ही क्या
मोबाइल पर भी संभव है।

2010/7/14 Anunad Singh <anu...@gmail.com>

--
आपको यह संदेश इसलिए प्राप्त हुआ क्योंकि आपने Google समूह "Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)" समूह की सदस्यता ली है.
इस समूह में पोस्ट करने के लिए, technic...@googlegroups.com को ईमेल भेजें.

--
सादर शुभकामनाओं सहित,
विनोद कुमार शर्मा

Shree Devi Kumar

to technic...@googlegroups.com
I am not sure whether it will work on your mobile, but you could try
http://quillpadmobile.in/

vinodji sharma

to technic...@googlegroups.com
प्रिय श्रीदेवी कुमार,
मैंने अभी अभी क्विलपैड डाउनलोड करके इंस्टाल करना चाहा तो इंस्टाल नहीं हुआ।
त्रुटि संदेश मिला- Java IO error

Anunad Singh

to technic...@googlegroups.com
विनोद जी,

शायद आपका काम IndiSMS  नामक प्रोग्राम को डाउनलोड करने से बन जायेगा। एक बार इसे भी आजमाइये-

http://www.eternoinfotech.com/download.html

http://www.getjar.com/adp/IndiSMS/

http://handheld.softpedia.com/get/System-Utilities/Communications/IndiSMS-23975.shtml

Anunad Singh

to technic...@googlegroups.com
यह रिपोर्ट भी पठनीय है -

IndiSMS : Send Text Messages in your Native Language

http://blog.spicelabs.in/2010/04/indisms-send-text-messages-in-your.html

Anunad Singh

to technic...@googlegroups.com
पाणिनि कुंजीपटल भी देखें-

मोबाइल फ़ोनों के लिए पाणिनी हिंदी कीबोर्ड
http://raviratlami.blogspot.com/2010/04/blog-post_05.html

पाणिनि कुंजीपटल
http://paninikeypad.com/

Shrish Sharma

to Scientific and Technical Hindi (वैज्ञानिक तथा तकनीकी हिन्दी)
http://hi.wikipedia.org/wiki/मोबाइल_फोन_में_हिन्दी_समर्थन

Hariram

to technic...@googlegroups.com
सैमसुंग के मोबाईल के firmware software open source नहीं हैं। अतः केवल सैमसुंग चाहे तभी इसमें software upgrade के माध्यम से हिन्दी सुविधा जोड़ी जा सकती है।

-- हरिराम