рдореЫрд╣рдм рдирд╣реА рд╕рд┐рдЦрд╛рддрд╛ рдЖрдкрд╕ рдореЗ рдмреЗрд░ рд░рдЦрд╛рдирд╛ ...

7 рдмрд╛рд░ рджреЗрдЦрд╛ рдЧрдпрд╛
рдирд╣реАрдВ рдкрдврд╝реЗ рдЧрдП рдкрд╣рд▓реЗ рдореИрд╕реЗрдЬ рдкрд░ рдЬрд╛рдПрдВ

Afaque Siddiqui

рдирд╣реАрдВ рдкрдврд╝реА рдЧрдИ,
6 рдирд╡ре░ 2009, 3:27:51 pm6/11/09
рдИрдореЗрд▓ рдкрд╛рдиреЗ рд╡рд╛рд▓рд╛ hindibhasha
рдореЫрд╣рдм рдирд╣реА рд╕рд┐рдЦрд╛рддрд╛ рдЖрдкрд╕ рдореЗ рдмреЗрд░ рд░рдЦрд╛рдирд╛ ...

рдореЗрд░рд╛ рд╕рд╡рд╛рд▓ рдЙрди рд▓реЛрдЧреЛ рд╕реЗ рд╣реЗ рдЬреЛ рджреЗрд╡рдмрдиреНрдж рдЙрд▓реЗрдорд╛рдУ рджреНрд╡рд╛рд░рд╛ рджрд┐рдпреЗ рдЧрдпреЗ рдлрддрд╡реЗ (рдирд┐рджреЗрд╢)
рдХреА рдореБрдЦрд╛рд▓реЗрдлрдд рдХрд░ рд░рд╣реЗ рд╣реЗ, рдЦрд╛рд╕рдХрд░ рдЙрди рд▓реЛрдЧреЛрдВ рд╕реЗ рдЬреЛ рджреЗрд╢ рд╡ рдХрд┐рд╕реА рднреА рд╕рдорд╛рдЬ рдореЗ рд╣реЛрдиреЗ
рд╡рд╛рд▓реА рдЧрддреАрд╡рд┐рдзрд┐ рдХреЛ рд▓реЗрдХрд░ рдмрд╡рд╛рд▓ рдЦрдбрд╛ рдХрд░рддреЗ рд╣реИ?

рджрд┐рдпрд╛ рдЧрдпрд╛ рдлрддрд╡рд╛ рдХреЗрд╡рд▓ рдЙрд╕ рдзрд░реНрдо рд╡рд┐рд╢реЗрд╖ рдХреЗ рдЕрдиреБрдпрд╛рдпрд┐рдпреЛ рдХреЗ рд▓рд┐рдП рд╣реЗ рди рдХрд┐ рд╕рдм рдХреЗ
рд▓рд┐рдпреЗ рдлрд┐рд░ рдпреЗ рдмрд╡рд╛рд▓ рдХреНрдпреЛ?

реШреНрдпрд╛ рдЗрд╕ рд▓рд┐рдпреЗ рд╣рдорд╛рд░рд╛ рджреЗрд╢ рдПрдХ Democratic рджреЗрд╢ рд╣реЗ, рдХреНрдпрд╛ рдПрдХ рджреЗрд╢ рдХреЗ рдкреНрд░рддрд┐
рд╕рдорд░реНрдкрдг рдХрд┐ рднрд╛рд╡рдирд╛ рдХреЗрд╡рд▓ рдПрдХ рдЧреАрдд рдХреЛ рдЧрд╛рдХрд░ рд╣реА рдмрддрд╛рдИ рдЬрд╛ рд╕рдХрддреА рд╣реИ рдХреНрдпрд╛ рдЕрдм рдЗрд╕ рджреЗрд╢
рдореЗ рд╕рдВрд╡рд┐рдзрд╛рди рдХреА рдпрд╣реА рд╣реИрд╕рд┐рдпрдд рдпрд╣реА рд░рд╣ рдЧрдпреА рд╣реИ, рдЬрдмрдХрд┐ рдЙрдЪреНрдЪрддрдо рдиреНрдпрдпрд╛рд▓рдп рдиреЗ рднреА рдХрд╣рд╛
рд╣реЗ рдХрд┐ рд╡рдиреНрджреЗ рдорд╛рддрд░рдо рдЧрд╛рдирд╛ рдЖрд╡рд╢реНрдпрдХ рдирд╣реА рд╣реИ.

реШреНрдпрд╛ рд╣рдо рдЕрдкрдиреА рдЖреЫрд╛рджреА рдХреЛ рдЗрд╕ рддрд░рд╣ рдЦрддреНрдо рдХрд░ рджреЗрдВрдЧреЗ?

рдХреНрдпрд╛ рдХреЛрдИ рднреА рдореЫрд╣рдм рдпрд╛ рджреЗрд╢ рдХрд╛ рдХрд╛рдиреВрди рдЗрд╕рдХреА рдЗреЫрд╛реЫрдд рджреЗрддрд╛ рд╣реИ.

рдореЫрд╣рдм рдирд╣реА рд╕рд┐рдЦрд╛рддрд╛ рдЖрдкрд╕ рдореЗ рдмреЗрд░ рд░рдЦрдирд╛,
рд╣рд┐рдиреНрджреА рд╣реИ рд╣рдо рд╡рддрди рд╣реИ рд╣рд┐рдиреНрджреБрд╕реНрддрд╛ рд╣рдорд╛рд░рд╛ |

рдПрдо. рдП. рд╕рд┐рджреНрджрд┐реШреА.

Kuldip Gupta

рдирд╣реАрдВ рдкрдврд╝реА рдЧрдИ,
6 рдирд╡ре░ 2009, 9:58:34 pm6/11/09
рдИрдореЗрд▓ рдкрд╛рдиреЗ рд╡рд╛рд▓рд╛ nikhil hindi
But why no Muslims raise their voice against such Fatwas by Ulemas.Historically muslims had no reservations against Bande Matram. In the first freedom struggle that ensued ┬аPost Bengal Division┬аBande Matram was sung by all rebellions/freedom fighters irrespective of their faith. To term Bande Matram as any other song is Negating its historical importance.Bande Matram is not just a song,It is the National Song of India and was icon of our freedom struggle. To trivialize National Flag may be called a piece of Cloth etc.,
Mr Siddiqui have you even bothered to read about Bande Matram and its historical significance.But for Nehru, Bande Matram would had been selected as National Anthem. It has the same importance as Jan Gan Man as per our constitution. To call it a mere song is blasphemy.
NOT THE MAJAHAB BUT THESE ULEMAS THE MAJAHAB HEAD MEN ARE TEACHING APAS ME BAIR RAKHANA
Kuldip Gupta┬а
BLOGS AT:┬аhttp://kuldipgupta.blogspot.com/
and at :┬аhttp://kuldipgupta.rediffiland.com/iland/kuldipgupta.html

Aerocom Private Limited
S3/49 Mancheswar Industrial Estate
Bhubaneswar 751010
India
Tel. 091 674 2585324
9337102459
Fax 091 0674 2586332

> [...]

> рд╣рд┐рдиреНрджреА рд╣реИ рд╣рдо рд╡рддрди рд╣реИ рд╣рд┐рдиреНрджреБрд╕реНрддрд╛ рд╣рдорд╛рд░рд╛ |
>

> рдПрдо. рдП. рд╕рд┐рджреНрджрд┐рдХрд╝реА.

рд╡рд┐рдЬрдпрд░рд╛рдЬ рдЪреМрд╣рд╛рди

рдирд╣реАрдВ рдкрдврд╝реА рдЧрдИ,
7 рдирд╡ре░ 2009, 1:35:49 am7/11/09
рдИрдореЗрд▓ рдкрд╛рдиреЗ рд╡рд╛рд▓рд╛ hindi...@googlegroups.com
Bahut achchha bahi ji !

2009/11/7 Afaque Siddiqui <afaque....@gmail.com>

Dinesh R Saroj

рдирд╣реАрдВ рдкрдврд╝реА рдЧрдИ,
6 рдирд╡ре░ 2009, 9:05:00 pm6/11/09
рдИрдореЗрд▓ рдкрд╛рдиреЗ рд╡рд╛рд▓рд╛ hindi...@googlegroups.com
рдЖрджрд░рдгреАрдп рдПрдореН. рдП. рд╕рд┐рджреНрджреАрдХреА рдЬреА,

рдЬрдм рдЖрдк рдпрд╣ рдЧреАрдд рдЧрд╛ рд╕рдХрддреЗ рд╣реИрдВ..

"рдореЫрд╣рдм рдирд╣реА рд╕рд┐рдЦрд╛рддрд╛ рдЖрдкрд╕ рдореЗ рдмреЗрд░ рд░рдЦрдирд╛,
рд╣рд┐рдиреНрджреА рд╣реИ рд╣рдо рд╡рддрди рд╣реИ рд╣рд┐рдиреНрджреБрд╕реНрддрд╛ рд╣рдорд╛рд░рд╛ |"

рддреЛ "рд╡рдиреНрджреЗ рдорд╛рддрд░рдо" рд╕реЗ рдЗрддрдирд╛ рдЧреБрд░реЗрдЬ рдХреНрдпреЛрдВ....
рдореИрдВрдиреЗ рдЗрд╕рд╕реЗ рдкрд╣рд▓реЗ рднреА рдЗрд╕реА рддрд░рд╣ рдХреЗ рдХрд┐рд╕реА рдкреЛрд╕реНрдЯ рдореЗрдВ рдХрд╣рд╛ рдерд╛ рдХреА, "рд╡рдиреНрджреЗ рдорд╛рддрд░рдо" рдХрд╣реЗрдВ рдпрд╛ "рдорд╛рджрд░реЗ рд╡рддрди" рдХрд╣реЗрдВ рджреЛрдиреЛрдВ рдХрд╛ рдЖрд╢рдп рдПрдХ рд╣реА рд╣реИ....
рддреЛ рдлрд┐рд░ рдЕрдкрдиреЗ рд╡рддрди рдкрд░рд╕реНрддреА рдХреА рднрд╛рд╡рдирд╛ рджрд░реНрд╢рд╛рдиреЗ рдХреЗ рдХреЗ рднрд╛рд╡ рдХреЛ рд╣рдо рдордЬрд╣рдм рдФрд░ рднрд╛рд╖рд╛ рдХреЗ рдЭрд░реЛрдЦреЛрдВ рд╕реЗ рдХреНрдпреЛрдВ рджреЗрдЦрддреЗ рд╣реИрдВ рдпрд╣ рдХрд╣рд╛рдБ рддрдХ рддрд░реНрдХ рд╕рдВрдЧрдд рд▓рдЧрддрд╛ рд╣реИ??????

рднрд╛рд╡рдирд╛, рдкреНрд░реЗрдо рдФрд░ рдЬрдЬреНрдмрд╛рдд рджрд┐рд▓ рдореЗрдВ рджрдмрд╛ рдХрд░ рд░рдЦрдиреЗ рдХреЗ рд▓рд┐рдП рдирд╣реАрдВ рд╣реЛрддреА рд╣реИ, рдЙрд╕реЗ рдЬрддрд╛рдП рдмрд┐рдирд╛ рдЖрдк рдЙрд╕рдХреЛ рд╕рдореНрдкреВрд░реНрдгрддрд╛ рдирд╣реАрдВ рджреЗ рд╕рдХрддреЗ....

рдФрд░ рдмрд╛рдд рдпрд╣ рдирд╣реАрдВ рд╣реИ рдХреА рдЖрдк рдпрд╣ рдЧреАрдд рдирд╣реАрдВ рдЧрд╛рдпреЗрдВрдЧреЗ рддреЛ рдЖрдк рдЕрдкрдиреА рджреЗрд╢рднрдХреНрддрд┐ рд╕рд╛рдмрд┐рдд рдирд╣реАрдВ рдХрд░ рд░рд╣реЗ рд╣реИрдВ..... рдПрд╕реЗ рдХрдИ рдЧреИрд░ рдореБрд╕реНрд▓рд┐рдо рдпрд╛ рдореБрд╕реНрд▓рд┐рдо рдиреЗрддрд╛ рдЖрдЬ рднреА рд╣реИрдВ рдЬрд┐рдиреНрд╣реЗрдВ рдкреВрд░рд╛ "рд╡рдиреНрджреЗ рдорд╛рддрд░рдо" рдХрдВрдард╕реНрдд рдирд╣реАрдВ рд╣реИ.... рдЗрди рдиреЗрддрд╛рдУрдВ рдХреЛ рдХреМрди рдЪреБрди рдХрд░ рднреЗрдЬрддреЗ рд╣реИрдВ???? рддреЛ рдпрджрд┐ рдпреЗ рдиреЗрддрд╛ рджреЗрд╢рднрдХреНрдд рдирд╣реАрдВ рдпреЗрди рддреЛ рдЗрдиреНрд╣реЗрдВ рдЪреБрдирдХрд░ рднреЗрдЬрдиреЗ рд╡рд╛рд▓реЗ рднреА рджреЗрд╢ рднрдХреНрдд рдХрдЯрд╛рдИ рдирд╣реАрдВ рд╣реЛ рд╕рдХрддреЗ....!

рдФрд░ рдЖрдк рдпрд╣ рднреВрд▓ рд░рд╣реЗ рд╣реИрдВ рдХреА рдЗрд╕реА "рд╡рдиреНрджреЗрдорд╛рддрд░рдо" рдЧреАрдд рдиреЗрдВ рдЖрдЬрд╛рджреА рдХреА рдХреНрд░рд╛рдВрддрд┐ рдХреА рд▓рд╣рд░ рдореЗрдВ рдЬрд╛рди рдлреВрдБрдХ рджреА рдереА..... рдпрд╣ рдЬрд╛рди-рдорд╛рдирд╕ рдХреЛ рджреЗрд╢рднрдХреНрддрд┐ рдХреЗ рдЬрдЬреНрдмреЗ рд╕реЗ рдУрдд-рдкреНрд░реЗрдд рдХрд░рдиреЗ рд╡рд╛рд▓рд╛ рдЧреАрдд рд╣реБрдЖ рдХрд░рддрд╛ рдерд╛.... рдкрд░ рдЕрдлрд╕реЛрд╕ рдХреА рдмрд╛рдд рд╣реИ рдХреА рдЖрдЬ рдордЬрд╣рдм рдХреА рдЦреАрдВрдЪрд╛рддрд╛рдиреА рдореЗрдВ рдлрдБрд╕ рдХрд░ рд░рд╣ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ..... рдФрд░ рдЖрдк рд╕рд╡рд╛рд▓ рдХрд░ рд░рд╣реЗ рд╣реИрдВ рдХреА рдХреНрдпрд╛ рдХреЗрд╡рд▓ рдЧреАрдд рдЧрд╛рдХрд░ рд╣реА рджреЗрд╢ рднрдХреНрддрд┐ рдЬрддрд╛рдИ рдЬрд╛ рд╕рдХрддреА рд╣реИ....

рдпрджрд┐ рдЧреАрдд рдЧрд╛рдХрд░ рдЕрдкрдиреА рднрд╛рд╡рдирд╛рдУрдВ рдХреЛ рд╡реНрдпрдХреНрдд рдХрд░рдирд╛ рдирд┐рд░рд░реНрдердХ рд╣реЛрддрд╛ рддреЛ рдмреЙрд▓реАрд╡реБрдб рдХреА рдлрд┐рд▓реНрдореЛрдВ рдореЗрдВ рдЧреАрдд-рд╕рдВрдЧреАрдд рдХреЗ рд▓рд┐рдП рдХреЛрдИ рдЬрдЧрд╣ рдирд╣реАрдВ рд╣реЛрддреА..... рдХреЛрдИ рдРрд╕рд╛ рдкрд▓ рдирд╣реАрдВ рд╣реЛ рдЧрд╛ рдЬрдм рдХрд╣реАрдВ рди рдХрд╣реАрдВ рдпрд╛ рдпреВрдБ рдХрд╣реЗрдВ рдХреА рд╣рд░ рдХрд╣реА рдлрд┐рд▓реНрдореЛрдВ рдХреЗ рдЧреАрдд рдмрдЬ рд░рд╣реЗ рд╣реЛрдВ, рдФрд░ рдЙрд╕реЗ рд╕реБрди рдХрд░ рд▓реЛрдЧ рдордиреНрддреНрд░-рдореБрдЧреНрдз рд╣реЛ рдЧреАрдд рдХреА рднрд╛рд╡рдирд╛ рдЕрдкрдиреЗ рджрд┐рд▓реЛрдВ-рджрд┐рдорд╛рдЧ рдкрд░ рдорд╣рд╕реВрд╕ рдХрд░ рд░рд╣реЗ рд╣реЛрдВ,..... рдЗрди рдлрд┐рд▓реНрдореЛрдВ рдХреЗ рдЧреАрддреЛрдВ рдХреЛ рд╕реБрдирддреЗ рд╕рдордп рдХреЛрдИ рдордЬрд╣рдм рд▓реЛрдЧреЛрдВ рдХреЗ рдЖреЬреЗ рдирд╣реАрдВ рдЖрддрд╛...! рдЕрдкрдиреЗ рдкреНрд░реЗрдо рдХрд╛ рдЗрдЬрд╣рд╛рд░ рдХрд░рдирд╛ рдХрд┐рд╕реА рдХреЛ рдХрд╛реЮрд┐рд░ рдирд╣реАрдВ рдмрдирд╛рддрд╛... рдЪрд╛рд╣реЗ рд╡реЛ рдХрд┐рд╕реА рд╡реНрдпрдХреНрддрд┐ рд╡рд┐рд╢реЗрд╖ рдХреЗ рд▓рд┐рдП рд╣реЛ рдпрд╛ рдЕрдкрдиреЗ рд╡рддрди рдХреЗ рд▓рд┐рдП..... рдФрд░ рдпрджрд┐ рдХреЛрдИ рдкреНрд░реЗрдо рдХрд╛ рдЗрдЬрд╣рд╛рд░ рдХрд░рдиреЗ рд╕реЗ рдХрддрд░рд╛рддрд╛ рд╣реИ рдпрд╛ рдордирд╛ рдХрд░рддрд╛ рд╣реИ рддреЛ рдпрдХреАрдирди рд╡рд╣ рдкреНрд░реЗрдо рдирд╣реАрдВ рдХрд░рддрд╛.....

рдФрд░ рдирд┐рд╢реНрдЪрд┐рдВрдд рд░рд╣реЗ рднрд╛рд░рдд рджреЗрд╢ рдХрд╛ рд╕рдВрд╡рд┐рдзрд╛рди рдЖрдЬрд╛рджреА рд╕реЗ рд▓реЗрдХрд░ рдЖрдЬ рддрдХ рдзрд░реНрдордирд┐рд░рдкреЗрдХреНрд╖ рд░рд╣рд╛ рд╣реИ рдФрд░ рд░рд╣реЗрдЧрд╛.... рдкрд░ рдХреНрдпрд╛ рдЗрд╕ рджреЗрд╢ рдХреА рдЬрдирддрд╛ рдкреВрд░реА рддрд░рд╣ рд╕реЗ рдХрднреА рднреА рдзрд░реНрдордирд┐рд░рдкреЗрдХреНрд╖ рдмрди рдкрд╛рдпреЗрдЧреА.... рдЬрд░реВрд░ рдкрд░ рдЬрдм рдордЬрд╣рдмреА рд▓реЛрдЧ рдЙрдиреНрд╣реЗрдВ рдмрд░рдЧрд▓рд╛рдирд╛ рдмрдВрдж рдХрд░ рджреЗрдВ.....!!!

рдХреГрдкрдпрд╛ рджреЗрд╢-рдкреНрд░реЗрдо рдФрд░ рдордЬрд╣рдм рдХреЛ рдЙрдирдХреЗ рд╡рд┐рд╕реБрдзреНрдз рд░реВрдк рдореЗрдВ рджреЗрдЦреЗрдВ рдЙрдиреНрд╣реЗрдВ рдЖрдкрд╕ рдореЗрдВ рди рдЯрдХрд░рд╛рдП .........

~~~~~~~~~~~~~~
- рджрд┐рдиреЗрд╢ рд╕рд░реЛрдЬ

http://learncomputersinhindi.blogspot.com/
http://merirachanaein.blogspot.com/
http://dineshsaroj.blogspot.com/

рен рдирд╡рдореНрдмрд░ реирежрежреп рез:релрен AM рдХреЛ, Afaque Siddiqui <afaque....@gmail.com> рдиреЗ рд▓рд┐рдЦрд╛:

pratibimba

рдирд╣реАрдВ рдкрдврд╝реА рдЧрдИ,
7 рдирд╡ре░ 2009, 1:50:04 am7/11/09
рдИрдореЗрд▓ рдкрд╛рдиреЗ рд╡рд╛рд▓рд╛ hindi...@googlegroups.com
рд╕рд░ рдмрд╛рдд рддреЛ рдмрд╣реБрдд рдЕрдЪреНрдЫреА рдХрд╣реА рдЖрдкрдиреЗ. рд▓реЗрдХрд┐рди рдПрдХ рд╕рд╡рд╛рд▓ рдЖрдк рд╕реЗ рднреА рдХрд┐ рджреЗрд╡рдмрдиреНрдж рдЙрд▓реЗрдорд╛рдУ рдХреЛ┬ардлрддрд╡рд╛ рдЬрд╛рд░реА рдХрд░рдиреЗ рдХреА рдХреНрдпрд╛ рдЖрд╡рд╢реНрдпрдХреНрддрд╛ рдЗрд╕ рдореЗрдВ - рдХрдВрд╣реА рдирд╛ рдХрдВрд╣реА рджрд╛рд▓ рдореЗ рдХреБрдЫ рдХрд╛рд▓рд╛ рд╣реИ. рд╣рдо рдЙрдиреНрд╣реЗ рд╢рдВрдХрд╛ рд╕реЗ рджреЗрдЦ рд░рд╣реЗ рдпрд╛ рдЙрдирдХреЛ рд╕рд▓рд╛рд╣ рджреЗ рд░рд╣реЗ рд╣реИ рдЬреЛ рдЗрд╕рдХреЗ рд╡рд┐рдкрдХреНрд╖ рдореЗ рдЦрдбреЗ рд╣реИ, рдЖреЫрд╛рджреА рдХреЗ рд▓рд┐рдпреЗ рдЬрдм рд▓реЛрдЧ рд▓рдбреЗ рдереЗ рддрдм рдЗрд╕реЗ рдмрд╣реБрдд рд░рд╛рд╖реНрдЯреНрд░рд┐рдпрддрд╛ рдХреЗ рдирд╛рддреЗ рдЧрд╛рдпрд╛ рдЧрдпрд╛ рдФрд░ рд░реЫрд╛рдордВрджреА рд╕реЗ рдЗрд╕реЗ рд░рд╛рд╖реНрдЯреНрд░рдЧреАрдд рдХрд╛ рджрд░реНреЫрд╛ рдорд┐рд▓рд╛ рдлрд┐рд░ рдЕрдм рдореЫрд╣рдм рдХреЗ рдирд╛рдо рдкрд░ рдЦрд┐рд▓рд╛рдлрдд рдХреНрдпреЛ? рд╕рдмрд╕реЗ рдкрд╣рд▓рд╛ рдзрд░реНрдо рдорд╛рдирд╡рддрд╛ рдлрд┐рд░ рд░рд╛рд╖реНрдЯреНрд░рднрдХреНрддрд┐ рдФрд░ рдлрд┐рд░ рдЖрддрд╛ рд╣реИ рдореЫрд╣рдм. рдореЫрд╣рдм рдХреЗ рдирд╛рдо рдкрд░ ( рд╣рд┐рдиреНрджреБ рдореБрд╕реНрд▓рд┐рдо рд╕рд┐рдЦ рдИрд╕рд╛рдИ рдЖрджрд┐) рдХреЗрд╡рд▓ рд▓рдбрдирд╛ рд╕реАрдЦрддреЗ рд╣реИ рд╕рд╣реА рдорд╛рдиреЛ рдореЗрдВ рдзрд░реНрдо рдХреЗ рдирд╛рдо рдкрд░ рдХреЗрд╡рд▓ рд╣рд┐рдиреНрджреБрд╕реНрддрд╛рдирд┐рдпреЛ рдХреЛ рдмрд╛рдВрдЯрддреЗ рд╣реИ.
рдЖрд╢рд╛ рд╣реИ рд╕рднреА рдзрд░реНрдо рдХреЗ рдареЗрдХреЗрджрд╛рд░ рд▓реЛрдЧреЛ рдХреА рднрд╛рд╡рдирд╛рдУ рд╕реЗ рдирд╛ рдЦреЗрд▓реЗ.
рд╕рдкреНрд░реЗрдо.
┬а