सहायता‍! पैन ड्राइव में समस्या

Shrish Sharma

to Chit...@googlegroups.com

मित्रों मैंने हाल ही में किंग्सटन की ८ जीबी क्षमता की पैन ड्राइव खरीदी। मैं जब इसमें डैटा कॉपी करके दूसरे कम्प्यूटर में (अथवा बाद में उसी कम्प्यूटर में) लगाता हूँ तो वह करप्ट हो जाता है। एकाध को छोड़कर सभी फाइलें (सैटअप आदि) चलती नहीं। मैंने इसे क्रमश:एवीजी तथा अवास्ट के लेटैस्ट एण्टीवायरस के साथ जाँच कर देख लिया परन्तु कोई वायरस नहीं निकला। इसके अतिरिक्त मैंने इसे कई बार फॉरमेट करके भी देख लिया परन्तु कोई लाभ नहीं हुआ, समस्या बनी रही।

एक बार मैंने सोचा कि शायद मेरे पीसी के मदरबोर्ड में USB का पुराना वर्जन 1.0/1.1 होगा, इसलिए शायद ऐसा हो, लेकिन फिर नवीनतम पीसी पर लगाने पर भी समस्या बनी रही। इसके अतिरिक्त मेरे मित्र की नवीनतम १ जीबी वाली ड्राइव मेरे पीसी पर मस्त चलती है। अर्थात मामला यह भी नहीं था।

एक मित्र ने कहा कि कई बार वायरस पैन ड्राइव के बूट सैक्टर में भी घुस जाता है तथा फॉरमेट करने से भी नहीं निकलता। उसका कहना है कि कम्पनी (किंगस्टन) वाले ही उसे निकाल कर दे सकते हैं। उसने मुझे ड्राइव को पहले NTFS एवं फिर FAT32 में फॉरमेट करने की सलाह दी। परन्तु NTFS में फॉरमेट करने की कोशिश करने पर यह फॉरमेट नहीं हो पाती जबकि मेरे एक मित्र की १ जीबी वाली पैन ड्राइव हो जाती है।

मेरे कम्प्यूटर डीलर जिससे मैंने यह ड्राइव खरीदी उसका कहना है कि ज्यादा स्टोरेज स्पेस वाली पैन ड्राइव में यह समस्या (आमतौर पर) होती है, इसलिए २ जीबी से अधिक की नहीं खरीदनी चाहिए। परन्तु मुझे यह बात हजम नहीं होती, यदि अधिक क्षमता वाली ड्राइव में समस्या आनी ही है तो कम्पनी उसे बनाएगी ही क्यों।

आपका इस बारे में क्या ख्याल है, समस्या कहाँ है? क्या सचमुच बड़ी पैन ड्राइव में यह समस्या होती है? क्या आप में से कोई ८ जीबी की ड्राइव प्रयोग कर रहा है?

--
Shrish Sharma (श्रीश शर्मा)
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

ePandit: http://epandit.blogspot.com/

bhuvnesh sharma

to Chit...@googlegroups.com
अपन तो इस बारे में कुछ नहीं कह सकते. 1 जीबी वाली पेन ड्राइव ही उपयोग कर रहा हूं आज तक कोई दिक्‍कत नहीं आई. वैसे आपकी वाली तो गारंटी पीरियड में होगी न. बदल डालिए...

वैसे आप आजकल हैं कहां ? मुद्दत बाद नजर आ रहे

--
भुवनेश शर्मा
bhuvnesh sharma

जीतू | Jitu

to Chit...@googlegroups.com
मास्साब! आप फंस गए हो, किसी ने आपको 4GB वाली ड्राइव को 8GB मे फार्मट करके टिका दिया है। यूएसबी ड्राइव हो या फिर MP4 प्लेयर,  चीन थाईलैंड मे गोरखधंधा खुले आम होता है। Are you sure its an original Kingston 8GB USB, and its not a kingstom 4GB rebranded as a fake 8GB? fake flash drives work by corrupting the file system... the file system would report x GB, but the actual memory is much less than x GB......it's pretty dangerous to use those fake stuffs ( from the case u encountered, i think it's fake). perhaps u should check with kingston website by the serial number.

-जीतू

Kakesh Kumar

to Chit...@googlegroups.com
हम तो उस पैन ड्राइव वाले का शुक्रिया अदा करते हैं जिसकी वजह से आप फिर से दिखे तो
सही. वरना हम तो गुमशुदा की रपट लिखा ही चुके थे. :-)

--
धन्यवाद सहित
सादर

काकेश
http://kakesh.com

Sanjeet

to Chit...@googlegroups.com
वाकई श्रीष भाई,
इतनी खोजबीन हो रही है आपकी कि पूछिए ही मत!!
डॉ प्रवीण चोपड़ा तो यह मालूम चलने पर कि आप "सदियों से" ब्लॉग जगत से लापता हैं, आपका का्न्टैक्ट नंबर  पता कर रहे थे कि एक ही शहर से हैं तो मिला जाए ऐसे तकनीक जानकार से।
अब लौटे हो भैया तो बने रहो इधरीच्च!!
--
http://sanjeettripathi.blogspot.com/

......................संजीत..........................

Amit Gupta

to Chit...@googlegroups.com
On 3/7/08, जीतू | Jitu <jitu...@gmail.com> wrote:
[...]

वैसे फाइल सिस्टम को करप्ट नहीं करते ये वरन्‌ कंप्रैशन कर देते हैं कि क्षमता लगभग दोगुणी हो जाती है। इधर साल भर पहले मेरा वास्ता ऐसी एक हार्डडिस्क से भी पड़ा था जो कि असल में 200GB की थी लेकिन डाटा कंप्रैशन लगा के उसको 320GB का दिखाया हुआ था। अब उसको फॉर्मेट मारा तो उसका कंप्रैशन का जो जुगाड़ किया हुआ था वह जाता रहा और फिर वह काम करके न दी!!

बहरहाल, श्रीश बाबू, आपका दुकानदार आपको बेवकूफ़ बना रहा है कि 2GB से अधिक की पेन-ड्राइव खरीदने में पंगा होता है, डेढ़ साल से मैं ट्रांस्सेन्ड की 4GB की पेन ड्राइव प्रयोग कर रहा हूँ आज तक कोई समस्या नहीं आई। ऐसे ही मेरे कई मित्र हैं जिनके पास 2GB और 4GB की पेन ड्राइव हैं और उनको भी कोई शिकायत नहीं हुई।

वेबसाइट से सीरियल मैच करना बेहतर होगा। यदि सीरियल मैच नहीं करता है तो दुकानदार की गर्दन पकड़ो कि उसने नकली माल बेचा है। और चाहे सीरियल मैच हो या ना हो, पेन ड्राइव वारंटी के साथ आती है तो उसको बदलवाओ। यदि दुकानदार नहीं बदलता है तो उसकी गर्दन पकड़ो। एक बात और, ड्राइव बदलने के लिए देने से पहले उसका सीरियल नंबर नोट करके रखना ताकि कहीं ऐसा न हो कि दुकानदार तुमको शेन्डी लगाते हुए वही ड्राइव वापस दे दे यह कहकर कि बदलवा दी है।

--
Courage is not the towering oak that sees storms come and go;
it is the fragile blossom that opens in the snow.     --  Alice Mackenzie Swaim

http://me.amitgupta.in/

ई-स्वामी

to Chit...@googlegroups.com
इंडिया में सैनडिक्स की ड्राईव नहीं मिलती क्या?
मैं ४ जीबी की चला रहा हूं मस्त!

Amit Gupta

to Chit...@googlegroups.com
On 3/8/08, ई-स्वामी <esw...@gmail.com> wrote:
इंडिया में सैनडिक्स की ड्राईव नहीं मिलती क्या?

मिलती है लेकिन महंगी है, लगभग 2200 रूपए की 4GB की ड्राईव है। अब जब लोगों को 1500-1700 में 8GB की ड्राइव मिलती है तो कोई क्यों उसे लेना चाहेगा?

यह तो आपको पता है, मुझे पता है कि सैनडिस्क फ्लैश मेमोरी के मामले में बेहतरीन है, लेकिन आम भारतीय तो दाम के हिसाब से देखता है। :)

Tarun

to Chithakar
Shrish, mamla wohi hai jo Jeetu aur Amit keh rahe hain. jyada memoru
ka panga nahi hai, kyonki 16GB (kingston) bhi mast chalti hai.

I always use SanDisk Cruzer.

Btw, tum ho kehan, long time back I sent one email to but no reply. Is
everyhting alright, shadi to nahi kar aaye.

Amit Gupta

to Chit...@googlegroups.com
On 3/8/08, Tarun <apni....@gmail.com> wrote:
Shrish, mamla wohi hai jo Jeetu aur Amit keh rahe hain. jyada memoru
ka panga nahi hai, kyonki 16GB (kingston) bhi mast chalti hai.

आज सांयकाल श्रीश बाबू से गूगल टॉक पर वार्ता हुई।

हुआ यूँ है कि इनके दुकानदार ने शेन्डी लगा दी है, इनकी ड्राइव पर न तो सीरियल नंबर है और न ही इनका मॉडल किंग्सटन की भारतीय और ग्लोबल वेबसाइट पर मौजूद है, जबकि इनके एक मित्र की किंग्सटन ड्राइव पर सीरियल भी गुदा हुआ है और वह मॉडल वेबसाइट पर भी लिस्टिड है। तो अब श्रीश बाबू कल दुकानदार की गर्दन थामेंगे!! ;)