उर्दू से अन्य भारतीय भाषाओं के लिए लिप्यतंरण सुविधा

vipra...@gmail.com

to Chithakar
मित्रों
क्या उर्दू से अन्य भारतीय भाषाओं के लिए लिप्यतंरण सुविधा उपलब्ध है?
क्योंकि उर्दू का साहित्य लिपि के कारण हम पढ नहीं सकते. रोमन से अन्य
भारतीय भाषाओं में गिरगीट तथा इंडिक ट्रांसलिटरेशन की सुविधा है लेकिन
क्या कोई मुझे उर्दू को नागरी लिपि में बदलने की तरकीब बता सकता है।

विजय प्रभाकर कांबले

Jagdish Bhatia

to Chit...@googlegroups.com
भोमियो में हिंदी उर्दू लिप्यांतर मौजूद था। गिरगिट से भी मैं अनुरोध करुंगा
कि वे उर्दू हिंदी लिप्यांतर इसमें शामिल करें।
जगदीश भाटिया

Sagar Nahar

to Chit...@googlegroups.com
भोमियो की उस सुविधा से मैने शुऐब  के ऊर्दू चिट्ठे को देखआ था, बहुत बढ़िया लिप्यांतरण करता था, शायद चिट्ठाजगत (  गिरगिट) भी इस तरफ ध्यान दे।

--
सागर चन्द नाहर
www.nahar.wordpress.com ॥दस्तक॥

peekay

to Chit...@googlegroups.com
bhomio.com is no more operative. tucows.com holds the ownership now

but i guess the original code can be put up on any other site .. for example  : www.<anotherSite>.com/bhomiyo .. IF the original code guy(s) have no objections to this scheme

..peekay

अनुनाद

to Chithakar
यदि थोड़ा प्रयत्न किया जाय तो उर्दू-देवनागरी लिप्यन्तरण औजार बनाया जा
सकता है।

यह किसी फाण्ट परिवर्तक जैसा ही होगा। बस समस्या है कि हममे से अधिकांश
को उर्दू पढ़ना-लिखना नहीं आता है (और इसीलिये यह उपकरण महत्वपूर्ण है)
इसलिये लिप्यन्तरण के अल्गोरिद्म को बनाना मुझे कठिन लग रहा है।

यदि अपने में से कोई बन्धु उर्दू के उच्चारण के नियमों पर प्रकाश डालें
और बतायें कि ऊर्दू के कौन से अक्षर/अक्षर-समूह देवनागरी के किस अक्षर/
अक्षर-समूह के तुल्य होते हैं तो इस पर काम आरम्भ किया जा सकता है। मैने
सुना है कि बहुत से उच्चारण स्थिति/प्रसंग के अनुसार बदलते रहते हैं --
अत: कृपया अपवादों के बारे में भी बतायें। कोई जालस्थल इस तरह की जानकारी
देता हो तो उसे बतायें।

यदि उर्दू-देवनागरी लिप्यन्तरण का कार्य ९०% भी सफल होता है तो मेरे
हिसाब से पर्याप्त है। आदमी की बुद्धि बहुत तेज काम करती है; बाकी १०%
की समस्या का हल बुद्धि से हो जायेगा।

meraj ahmad

to Chit...@googlegroups.com
मान्यवर आप का यह काम बड़ा अहम् होगा वैसे तो मैं भी आप की मदद कर सकता हूँ, लेकिन मैं आप को एक मित्र का नाम और मेल दे रहा हूँ. अमरीका के कलेफोर्निया में उरदू  और हिन्दी पढाते हैं आप अपन्नी योकाना और ज़रूरतों को लिखिए.
नाम आफताब अहमद
mail

please visit

आप का मेराज अहमद

Ravishankar Shrivastava

to Chit...@googlegroups.com, vipra...@gmail.com
भोमियो एक अच्छा औजार था और उसमें बेहतरी हो सकती थी. एक ऐसा ही ऑनलाइन औजार
अभी भी काम कर रहा है, परंतु उसकी उपयोगिता अत्यंत सीमित है. बीबीसी उर्दू को हिन्दी
में यहाँ देखें -

http://ltrc.iiit.net/~anusaaraka/cgi-bin/urdu-hindi/urdu-hindi.cgi?urlpath=http%3A%2F%2Fwww.bbc.co.uk%2Furdu

वैसे, उर्दू वेबसाइट को बोलकर पढ़ने वाला औजार जरूर काम का हो सकता है. यहाँ से
डाउनलोड करें -

http://www.crulp.org/Downloads/langproc/TextToSpeech/UrduWebpageReader.zip

पर, रमण कौल ने इस पर विस्तृत लेख लिखा है कि हिन्दी से उर्दू तो संभव है (कई औजार हैं,)
परंतु उर्दू से हिन्दी लगभग असंभव. यहाँ पढ़ें -
http://kaulonline.com/chittha/2007/07/urdu-devanagari-comparison/

रवि

Anunad Singh

to Chit...@googlegroups.com
रवि भाई द्वारा उद्धृत भाई रमण कौल का पोस्ट   और बीबीसी उर्दू का अनुसरक द्वारा किया गया देवनागरीकरण  देखकर मुझे  यह आभास हो रहा है कि उर्दू को देवनागरी में बदलने  का अल्गोरिद्म बताना बहुत कठिन काम है।

फिर भी भाई मेराज अहमद, उनके मित्र तथा अन्य लोगों का विचार शायद अलग हो और उनका ज्ञान काम कर जाय। मेरा विचार है कि समझने लायक कामचलाऊ  लिप्यन्तरण भी हो जाय तो बहुत काम का होगा।

Sagar Nahar

to Chit...@googlegroups.com

[...]

परन्तु मुझे अच्छी तरह याद है मैने  शुएबभाई  के उर्दू ब्लॉग और बीबीसी उर्दू को भोमियो की सहायता से देवनागरी  में पढ़ा था, लिप्यांतरण भी एकदम सही था।

vipra...@gmail.com

to Chithakar
सागर जी
सी-डैक पुणे के फारसी अरबी यूनिट ने लिप्यतंरण की सुविधा दी है लेकिन
हिंदी से उर्दू के लिए। क्या इससे आगे उर्दू से हिंदी सुविधा मिल सकती
है .
http://parc.cdac.in

Vijay Prabhakar Kamble

भावना महेता - Bhavna Mehta

to Chit...@googlegroups.com
हो सकता है की ये नीचे कडियाँ मदद रुप हो. मै हिन्दी और उर्दू  दोनों पढ सकती हुँ.

भावना

http://aspspider.info/hindi2urdu/Abt.aspx
http://www.apniurdu.com/
--
Warm regards
Bhavna

Anunad Singh

to Chit...@googlegroups.com
भावना जी द्वारा दिये गये लिंक उपयोगी हैं किन्तु  अपनी उर्दू से हिन्दी लिप्यन्तरण की समस्या का उनके पास भी कोई समाधान नहीं दिखा। यहाँ तक कि हिन्दी से उर्दू के लिप्यन्तरण का प्रतिचित्रण (मैपिंग) तक उन्होने कहीं नहीं दिया है।

उर्दू से देवनागरी लिप्यन्तरण के लिये मेरे मन में एक और विचार आया है।  यदि उर्दू से  देवनागरी में बदलने का प्रतिचित्रण (mapping) का नियम बताना कठिन है तो इसका समाधान एक उर्दू-देवनागरी शब्दकोश की सहायता से किया जा सकता है। विचार यह है कि  लिप्यन्तरण का कार्य शब्दों के स्तर पर किया जाय। उर्दू का एक शब्द लिया जाय और उसके संगत शब्दकोश में पहले से संचित देवनागरी वर्तनी ढ़ूढ़ ली जाय।  और जो शब्द इस शब्दकोश में विद्यमान न हों उनका लिपयन्तरण  एक पूर्व निर्धारित लिप्यन्तरण के नियम का अनुसरण करते हुए किया जाय। इससे यह होगा कि कुछ शब्दों का लिप्यन्तरण बिल्कुल सही होगा। (और कुछ का अपूर्ण) लिप्यन्तरण में यदि सही शब्दों की मात्रा अधिक होगी तो गलत लिप्यन्तरित कुछ शब्दों के होते हुए भी अर्थ निकालना सम्भव हो सकेगा।

इसके लिये एक हजार से पांच हजार शब्दों  का उर्दू-देवनागरी शब्दकोश  का प्रबन्ध करना पड़ेगा।

भावना महेता - Bhavna Mehta

to Chit...@googlegroups.com
Team,

I am sorry I am not a very technical person But I had some time back visited following site and dowload the program which tanslates from Hindi to Urdu - www.crulp.org
I have the Zip which can be installed. I can attach it if need be please let me know. I am afraid to attach as it may against the rule. Please let me know the right way and I can send the files that I had download and I am using to tanslate from Hindi to Urdu (It has few limitations which are explained in release notes)

Bhavna

भावना महेता - Bhavna Mehta

to Chit...@googlegroups.com
The followingg link gives the keyboard layours of Hindi and urdu
Will this help?

[...]

Vijay Prabhakar Kamble

to Chit...@googlegroups.com
अनुनाद जी
उर्द नागरी शब्दकोश उपलब्ध हो जाएगा। पुणे के श्रीपाद जोशी जी ने उर्द का
नागरी कोष बनाया है, आप चाहे तो मैं भेज सकता हूँ।

विजय प्रभाकर कांबले
09422726400

२००८ मई १५ ०९:२० को, Anunad Singh <anu...@gmail.com> ने लिखा:

peekay

to Chit...@googlegroups.com
very good solution
if a good urdu hindi dictionary exists (must be existing already .. only soft copy is neede)
then only taking the words .. urdu to hind .. then reversing the list .. hindi to urdu ..
and while converting, checking the urdu words found against the urdu word in the
bare urdu->hindi list will give 100% accurate transliteration .. verbatim .. and ..
like it has been said before .. human mind is a super computer .. it WILL be able
to 'translate' .. understand .. and it will be easy for hindi writing guys to 'increase'
their knowledge of the sister language

go for it guys .. in this initiative, i can surely take quite some responsibilities

who wants to be the teamLeader (to get the brickbats from time to time ;-) .. they
are just a natural thingy)

..peekay
to Chit...@googlegroups.com
bhavanaji

yes, your link helped me a lot .. for designing a keyboard utility for typing urdu from a 'hindi' layout

..peekay

Sent: Thursday, May 15, 2008 8:18 PM

The followingg link gives the keyboard layours of Hindi and urdu
Will this help?

<snipped>

Anunad Singh

to Chit...@googlegroups.com
विजय प्रभाकर जी,

उर्दू-हिन्दी शब्दकोश जरूर भेजिये।

किन्तु शर्त यह है कि उसमें  उर्दू लिपि में शब्द दिये हों, फिर देवनागरी में उनका उच्चारण दिया हो - तभी यह उपयोगी होगा। हमको हिन्दी अर्थ से मतलब नहीं है बल्कि उर्दू में लिखे का उच्चारण क्या होगा -- इससे मतलब है।

वैसे मैने इस तरह की एक छोटे से उर्दू-देवनागरी उच्चारण कोश का जुगाड़ कर लिया है। दस-पन्द्रह दिनों में   उर्दू-देवनागरी लिपि परिवर्तक  का पहला संस्करण आप सबके सामने प्रस्तुत करने की  कोशिश करूंगा।

Ravishankar Shrivastava

to Chit...@googlegroups.com
शानदार. क्या भोमियो के पीयूष जी का संपर्क पता आपके पास है? उनसे भी कुछ इनपुट ले सकते हैं.
रवि

जीतू | Jitu

to Chit...@googlegroups.com
Agar Urdu ke shabdon ki devnagarin mein dictionary chahiye to yahan par maujood hai

http://urdu2hindi.wordpress.com
http://urdu2hindi.blogspot.com/

Is sabdhkosh se help mil sakti hai, lekin isme udru lipi nahi hai.

-Jitu

भावना महेता - Bhavna Mehta

to Chit...@googlegroups.com
One more dictionary is available at the following link

http://l10n.urduweb.org/dictionary/

Bhavna
--
Warm regards
Bhavna

narayan prasad

to Chit...@googlegroups.com

                उर्दू से हिन्दी लिप्यन्तरण में सबसे बड़ी कठिनाई

साधारणतः लिखित उर्दू में ह्रस्व इकार और उकार की मात्राएँ छोड़ दी जाती हैं । यदि पाठक उस विशिष्ट शब्द से परिचित है तब तो ठीक है, अन्यथा पढ़ते समय स्वयं ही अकार, इकार या उकार मात्रा की कल्पना करनी पड़ती है । उदाहरण के लिए - "सिलसिला" (سلسلھ) शब्द लें । उर्दू में इसकी वर्तनी (दायें से बायें) इस प्रकार है -

सिन, लाम, सिन, लाम, (छोटी) हे

मोतीलाल बनारसीदास द्वारा प्रकाशित 'हिन्दी-उर्दू शब्दकोश' (संकलनकर्ता - मुहम्मद मुस्तफ़ा ख़ाँ 'मद्दाह') में इस शब्द का लिप्यन्तरण "सिल्सिलः" दिया है । उर्दू सीखने के लिए जून 1977 में मैंने यही कोश खरीदा था ।

'सिलसिला' शब्द यदि पूर्व-परिचित नहीं है, तो 27 तरह से इस शब्द का उच्चारण किया जा सकता है ।
(१) पहले अक्षर सिन का लिप्यन्तरण स, सि, सु में से कुछ भी हो सकता है ।
(२) दूसरे अक्षर लाम का लिप्यन्तरण ल, लि, लु में से कुछ भी हो सकता है ।
(३) तीसरे अक्षर सिन का लिप्यन्तरण स, सि, सु में से कुछ भी हो सकता है ।

Permutation से उच्चारण की कुल संख्या 3 x 3 x 3 = 27

अतः उर्दू से हिन्दी में लिप्यन्तरण बनाते समय इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है ।

---नारायण प्रसाद

Anunad Singh

to Chit...@googlegroups.com
उर्दू से देवनागरी में बदलने वाले उपकरण का पहला संस्करण प्रस्तुत है। ये फायरफाक्स में बिल्कुल ठीक काम  कर रहा है किन्तु आई ई में अभी कुछ समस्या है।

Urdu to Devanagari script converter_04.htm

http://groups.google.com/group/technical-hindi/web/Urdu%20to%20Devanagari%20script%20converter_04.htm

जहाँ तक उर्दू का देवनागरी में परिवर्ततन का सवाल है अभी इसके कोश में जो शब्द हैं यदि उसके बाहर का शब्द उसे मिलता है तो उसके जगह पर स्टार  रख देता है। संगत उर्दू शब्द में जितने वर्ण हैं उतने स्टार।

अत:   इसकी कार्यक्षमता उतना ही अच्छा होगा जितना इसका शब्दकोश।

इसके बाद मै यह करने जा रहा हूँ कि जो शब्द, शब्दकोश में नहीं हैं उन्हे जो कुछ भी टेढ़े-मढ़े और अपूर्ण नियम हैं उनके सहारे उस शब्द को देवनागरी में बदलना।

देखते हैं यह कितना सफल होता है।

Vijay Prabhakar Kamble

to Chit...@googlegroups.com
अनुनाद जी

हार्दिक धन्यवाद. आपने अच्छी पहल की है। आगे इसमें सुधार होता जाएगा। यह
एक महत्वपुर्ण कार्य संपन्न हुआ है। आपकी लिंक खुलने पर मेरे कंप्यूटर
मैं कुछ भी पढ नहीं पा रहा हूँ। क्या कोई फॉंट डाउनलोड करना होगा.

कृपया सूचित करें।

विजय प्रभाकर कांबले

जीतू | Jitu

to Chit...@googlegroups.com
Anunaad Bhai link Sahi kaam kar raha hai

Urdu Text ke liye, apne Shuib bhai ka blog hai na : http://shuaib.in/blog/

bas dikkat ye aa rahi hai, ki beech beech mein kaafi star aa rahe hain. Mainly un shabdon ke, jinke arth nahi milte isko.

-jitu

Anunad Singh

to Chit...@googlegroups.com
विजय प्रभाकर जी,

वैज्ञानिक एवं तकनीकी हिन्दी चर्चा समूह पर जाकर उपरोक्त फाइल को अपने कम्प्यूटर पर डाउनलोड करें। फिर इसे फारफाक्स की  सहायता से खोलें। इसमें दो बक्से दिखेंगे। उपर वाले बके में  उर्दू टेक्ट दालिये और "देवनागरी में बदलें" वाला बटन डबा दें। परिणाम आपके सामने (दूसरे बक्से में) होगा।

जीतू भाई,

स्टार आने की समस्या कुछ दिनो की मेहमान है। जैसे-जैसे हम इसके अन्दर प्रयोग की गयी उर्दू-देवनागरी सारणी (टेबल) को उन्नत बनाते जांएंगे, वैसे हि यह धांसू काम करेगा।
इसके अलावा  इसमें एक और काम करना है कि जो शब्द इस सारणी में मौजूद न हों उनका लिप्यन्तरण कुछ नियमों का पालन करते हुए कर ले। इससे  काम  और धांसू हो जायेगा।

जीतू | Jitu

to Chit...@googlegroups.com
Anunad Bhai,
Site par hi (online), Suggested Translation aur Feedback puchhwa lein, is se software jaldi hi behtar hoga.

-Jitu