हिन्दी वर्तनी जाँचक...

Ravishankar Shrivastava

to Chit...@googlegroups.com
विनय तथा सभी बन्धु,

ओपन सोर्स (उदाहरण के लिए ओपनऑफ़िस.ऑर्ग हेतु) हिन्दी वर्तनी जाँचक के लिए सिर्फ एक
समस्या है. हमारे पास हिन्दी के जाँचे परखे ऐसे शब्द भंडार नहीं हैं, जिनका इस्तेमाल वर्तनी
जाँचक का डाटाबेस बनाने हेतु किया जा सके. सिर्फ डाटाबेस की देरी है, बाकी लिनक्स व
विंडोज सभी में हिन्दी का वर्तनी जाँचक तैयार होने के लिए बैठा है.

मेरे पास ऐसे करीब एक-डेढ़ लाख शब्दों का डाटाबेस है. परंतु इन्हें वर्तनी जाँच कर 'सही'
सर्टिफ़ाई करना होगा. यह काम अकेले दम पर संभव नहीं है. इसके कुछ टुकड़े कर बांट लिया
जाए और पूरा कर लिया जाए तो कम से कम हमारे पास मुक्त व मुफ़्त स्रोत का वर्तनी जाँचक
तैयार हो ही जाएगा.

अगर कोई बन्धु इस डाटाबेस के कुछ हिस्से को जाँचने परखने का काम करना चाहते हैं, तो मैं
शब्दों के कुछ हिस्से उन्हें भेज सकता हूँ :)

रवि

Vinay

to Chithakar

Ravishankar Shrivastava wrote:
> [...]
> जाए और पूरा कर लिया जाए तो कम से कम हमारे पास मुक्त व मुफ़्त स्रोत का वर्तनी जाँचक

इस डाटाबेस का/के स्त्रोत
क्या है/हैं?

> अगर कोई बन्धु इस डाटाबेस के कुछ हिस्से को जाँचने परखने का काम करना चाहते हैं, तो मैं
> शब्दों के कुछ हिस्से उन्हें भेज सकता हूँ :)

मैं हिस्सेदारी के लिए
तैयार हूँ. भेज दीजिए.

विनय

> रवि

jagdish vyom

to Chit...@googlegroups.com

रवि जी यदि मैं कुछ सहयोग कर सकूँ तो मुझे खुशी होगी।

डॉ॰ व्योम

Dr.Durgaprasad Agrawal

to Chit...@googlegroups.com
रवि जी,
मुझे आपको सहयोग कर प्रसन्नता होगी.
मैं लगभग 35 वर्ष विश्वविद्यालय स्तर पर हिन्दी का अध्यापन करने के बाद अब सेवा निवृत्त हूं.
कृपया सम्पर्क करें.
दुर्गाप्रसाद

Dr.D.P.Agrawal
E-2/211, Chitrakoot,
JAIPUR-302 021
Phone 0141-2440782
Mobile: 9414078063.

[...]

Yahoo! India Answers: Share what you know. Learn something new
http://in.answers.yahoo.com/

रमण

to Chithakar
मुझे भी साथ गिन लें।

Ravishankar Shrivastava

to Chit...@googlegroups.com
Vinay wrote:

> इस डाटाबेस का/के स्त्रोत
> क्या है/हैं?

इन्हें कई स्रोतों से इकट्ठा किया गया है. कुछ तो शब्दकोशों से लिए गए व यूनिकोड में
रूपांतरित हैं, बाकी साधारण स्क्रिप्ट से इंटरनेट, दस्तावेज़ों इत्यादि से एकत्र किए गए शब्द हैं.

रवि

jayprakash manas

to Chit...@googlegroups.com

मानस को आप सीधे ही भेज सकते हैं वह तो आपके लिए तैयार बैठा है ही । बस्स , निर्देश दें रवि जी

JAYPRAKASH MANAS
(EDITOR-www.srijangatha.com )

Vinod Mishra

to Chit...@googlegroups.com
मुझे भी सहयोग करने मे खुशी होगी  :)

--
विनोद मिश्रा
Vinod Mishra

अनुनाद

to Chithakar
मैं भी हाँथ बटाउंगा। अब
अगले चरण की तैयारी शुरू कर
देनी चाहिये।

Ravishankar Shrivastava

to Chit...@googlegroups.com
साथियों, आप सभी के उत्साह के लिए धन्यवाद. दरअसल यह खयाल नीचे दिए गए मराठी
वर्तनी जाँचक हेतु पत्राचार के कारण आया, और तब विनय का वर्तनी जाँच का मुद्दा भी
चिट्ठों में गरमाया हुआ था.

मैं शब्द सूचियों का संग्रह कर उन्हें टुकड़ों में बांट कर आप सभी को, जिन्होंने इस कार्य के लिए
सहमति दी है, एकाध दिन में अलग से ईमेल द्वारा भेजता हूँ. अगर यही उत्साह बरकरार रहा
तो आने वाले तीन चार महीनों में हमारे पास हिन्दी का पहला मुक्त व मुफ़्त स्रोत का वर्तनी
जाँचक उपलब्ध हो जाएगा :)

रवि

(अवलोकनार्थ पत्राचार नीचे है-)

Message: 1
Date: Fri, 29 Sep 2006 14:20:50 +0530
From: Guntupalli Karunakar <karu...@indlinux.org>
Subject: Re: [Indlinux-group] IndLinux-group Digest, Vol 4, Issue 4
To: indlinu...@lists.sourceforge.net

On Wed, 27 Sep 2006 20:57:00 -0700 (PDT)
ravi shrivastava <ravir...@yahoo.com> wrote:

> [...]

we already have a list of words, but which need proofreading.. since
there seem to be many mistakes in it, otherwise its usable..will get
it packaged when done..

Karunakar

****

http://wiki.services.openoffice.org/wiki/Dictionaries#Marathi_.28India.29

Tarun

to Chithakar

Ravishankar Shrivastava

to Chit...@googlegroups.com
मित्रों,

शब्द संग्रह की जाँच व सुधार(प्रूफ रीडिंग) हेतु मुझे मिलाकर कुल जमा दस लोगों ने इस काम के
लिए हामी भरी है लिहाजा सभी को (प्रत्येक को लगभग दस हजार के आसपास) शब्द संग्रह के
हिस्से प्रेषित किए गए हैं.

एज़ाज अख़्तर, तरुण, विनय, अनुनाद, विनोद मिश्र, जयप्रकाश मानस, डॉ. व्यौम, रमण तथा
डॉ. दुर्गाप्रसाद अग्रवाल को शब्दसंग्रह की फ़ाइलें भेज दी गई हैं.

आप सभी को यह महत्वपूर्ण कार्य पूर्ण करने हेतु शुभकामनाएँ. उम्मीद है कि प्रूफ रीडिंग का
कार्य अगले दो-तीन माह में पूरा हो जाएगा, और तब शीघ्र ही हमारे पास काम लायक
वर्तनी जाँचक उपलब्ध हो जाएगा.

धन्यवाद सहित,

रवि

सृजन शिल्पी